हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 25 जुलाई तक घोषित करेगा 12वीं कक्षा का परिणाम, अंतिम स्‍टेज पर तैयारी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं का परीक्षा परिणाम 25 जुलाई तक घोषित करना है। इसकी पूरी तरह से तैयारी की जा रही है। कोविड-19 की वजह से परीक्षा नहीं होने के कारण इस बार नया फार्मूला निकाला गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:51 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:51 AM (IST)
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 25 जुलाई तक घोषित करेगा 12वीं कक्षा का परिणाम, अंतिम स्‍टेज पर तैयारी
अंतिम स्टेज पर चैक हो रहा 12वीं का परिणाम, दो लाख से ज्यादा विद्यार्थियों का आना है परिणाम

जागरण संवाददाता, भिवानी। 12वीं का परिणाम जल्द आने वाला है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड बनाए गए परीक्षा परिणाम को अंतिम स्टेज पर चैक कर रहा है। इसमें कोई गलती न हो इस लिए दोबारा-दोबारा परिणाम की जांच चल रही है। उम्मीद है कि 25 तक इसे घोषित कर दिया जाएगा। इस परीक्षा परिणाम में दो लाख से ज्यादा विद्यार्थियों का भविष्य तय होगा। परिणाम के लिए स्कूलों से आए नंबर को देखने के लिए जिला अनुसार अधिकारियों की ड्यूटी लगाई हुई है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से 12वीं का परीक्षा परिणाम 25 जुलाई तक घोषित करना है। इसकी पूरी तरह से तैयारी की जा रही है। कोविड-19 की वजह से परीक्षा नहीं होने के कारण इस बार नया फार्मूला निकाला गया है। बोर्ड की तरफ से इस फार्मूले को सुप्रीम कोर्ट भी रखा था जिसे पास कर दिया गया था। शिक्षा बोर्ड के नियमों को देखे तो इस बार बोर्ड का परीक्षा परिणाम सीबीएसई से पहले ही आएगा। बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम पर लाखों विद्यार्थियों का भविष्य टीका हुआ है। परिणाम जारी होने के बाद ही विद्यार्थी प्रतिभागी परीक्षाओं के साथ कालेज, विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे।

यह है फार्मूला

शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी किए जाने वाले परीक्षा परिणाम का फार्मूला काफी अलग है। बोर्ड ने इस बार 10वीं के परिणाम का 30 फीसद, 11वीं का 10 फीसद और 12वीं के स्कूल में लिए गए इंटरनरल एग्जाम के 60 फीसद अंक लेने का फैसला लिया हुआ है। इसी आधार पर ही परिणाम को तैयार किया जा रहा है। परिणाम लगभग तैयार है उसको जांचने का प्रोसेस चल रहा है।

सात को हो गया था पोर्टल बंद

शिक्षा बोर्ड की परिणाम जारी करने की गति काफी अच्छी दिख रही है। स्कूलों से सात जुलाई तक विद्यार्थियों के अंक को एक दिए गए लिंक पर डलवाया था। स्कूलों का फिर पोर्टल बंद कर दिया गया था। बोर्ड की तरफ से बाद में दो दिन तक अंकों की शुद्धि करने का समय दिया था। फाइनल अंक आने के साथ ही बोर्ड के अधिकारियों ने परीक्षा परिणाम तैयार करने पर जोर दे दिया था।

जिला अनुसार हो रहा डाटा चैक

शिक्षा बोर्ड अधिकारियों की माने तो जिला अनुसार अधिकारियों की डाटा जांचने के लिए ड्यूटी लगाई गई है। विद्यार्थियों के नंबर सही रखे गए है और गलती तो नही यह जांच की जा रही है। यह जांच पूरी होने के बाद ही कंप्यूटर के माध्यम से परिणाम बनाया जाता है, जिस बाद में जारी किया जाएगा।

12वीं ओपन का भी होगा इसी माह जारी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से 25 जुलाई तक रेगुलर विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। उसके बाद बोर्ड 12वीं के ओपन के विद्यार्थियों का परिणाम जारी करेगा। 10वीं में बोर्ड ने पास नंबर देते हुए सभी को पास कर दिया था। इस बार भी यही उम्मीद है कि पास नंबर देते हुए सभी पास हो जाएंगे।

बाद में दे सकता है पेपर

यदि किसी विद्यार्थी को लगता है कि उसके नंबर कम आए है और वह परीक्षा देकर ज्यादा नंबर ले सकता है तो उसको मौका दिया जाएगा। बोर्ड की तरफ से समय अनुकूल होने के बाद ही परीक्षा ली जाएगी। उस दौरान बोर्ड पोर्टल खोलकर फार्म भरवा लेगा।

..बोर्ड की तरफ से परीक्षा परिणाम को 25 तक जारी कर दिया जाएगा। परिणाम को फाइनल स्टेज में जांचने का काम चल रहा है।

- राजीव प्रसाद, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड

chat bot
आपका साथी