HBSE, Haryana Board 10th Result 2021: थोड़ी देर में जारी होेगा हरियाणा बोर्ड के 10वीं का रिजल्‍ट, 12वीं का भी जल्‍द

HBSE Haryana Board 10th Result 2021 हरियाण विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं परीक्षा का रिजल्‍ट आज थोड़ी ही देर में जारी करेगा। इसके साथ ही बोर्ड और शिक्षामंत्री ने कहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा का भी परिणाम जल्‍द ही घोषित कर दिया जाएगा।

Sunil Kumar JhaThu, 10 Jun 2021 08:41 AM (IST)
हरियाण शिक्षा बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम 11 जून को घोषित करेगा। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़/भिवानी, जेएनएन।  HBSE, Haryana Board 10th Result 2021: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बाेर्ड द्वारा दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आज थोड़ी ही देर में घोषित कर दिया जाएगा। यह रिजल्‍ट स्‍कूलों द्वारा बोर्ड को भेजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्‍यांकन और प्रयोगि परीक्षाओं के अंकों को आधार बनाकर तैयार किए गए हैं। इसके अलावा 12वीं का परिणाम भी जल्द घोषित किया जाएगा। रिजल्‍ट हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर देखा जा सकता है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं यानि सैकेंडरी (नियमित/पूर्ण विषय स्वयंपाठी व कम्पार्टमेंट) परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित किया जाएगा। ज्ञात रहे कि ये परीक्षाएं अप्रैल माह में आयोजित करवाई जानी थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते आयोजित नहीं करवाई जा सकीं। शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार ये परीक्षाएं रद कर दी गईं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया परीक्षार्थियों का परिणाम विद्यालयों द्वारा भेजे गए आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को आधार मानते हुए अंक अनुपातिक अनुसार लगाते हुए तैयार किया गया है। इसमें नियमित के 3,18,373 परीक्षार्थी शामिल हैं। इनमें 1,74,956 छात्र एवं 1,43,417 छात्राएं हैं। पूर्ण विषय स्वयंपाठी व कंपार्टमेंट के 11,628 परीक्षार्थी हैं।

राज्‍य में फिलहाल नहीं खुलेंगे स्‍कूल

दूसरी ओर, चंडीगढ़ में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि राज्‍य में फिलहाल स्कूलों को नहीं खोलने के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते पैदा हुए मौजूदा हालात में स्कूल खोलना जल्दबाजी होगी। अभी न तो बच्चे स्कूल आने के लिए तैयार हैं और न ही उनके अभिभावक स्कूल भेजने के लिए, इसलिए हालात सामान्य होने पर ही इसके बारे में विचार किया जाएगा।

वन एवं पर्यटन विभाग के भी मंत्री गुर्जर ने कहा कि प्रदेश सरकार मोरनी क्षेत्र में होम स्टे व फार्म स्टे पालिसी लाने पर विचार कर रही है ताकि यहां के लोग, खासकर छोटे किसान एक-दो कमरे बनाकर पर्यटकों को रख सकें। इससे जहां किसानों को लाभ होगा, वहीं पर्यटकों को भी ठहरने के लिए सस्ता विकल्प मिल सकेगा। इसके लिए इच्छुक लोगों को सरकार की तरफ से आठ-दस लाख रुपये तक का ब्याज-मुक्त या सस्ता ऋण भी मुहैया कराने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्र में आर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने की भी योजना है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.