हिसार जिले में गेहूं उठान में 100 फीसद के साथ हांसी टॉप पर, उकलाना दूसरे नंबर पर

हिसार जिला में हांसी के तहत आनी वाली तीन मंडियों में 100 फीसद हो गया है। इतना ही नहीं मार्केट कमेटी अधिकारियों ने शैड्यूल किसानों के साथ-साथ बिना शैड्यूल आने वाले किसानों को भी लौटाने की बजाय ना केवल आवक दर्ज की बल्कि खरीद भी हुई।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 10:56 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 10:56 AM (IST)
हिसार जिले में गेहूं उठान में 100 फीसद के साथ हांसी टॉप पर, उकलाना दूसरे नंबर पर
किसानों को एसएमएस आएगा और उसी दिन किसान गेहूं का स्टॉक लेकर आ सकते हैं।

हिसार, जेएनएन। हिसार जिला की मंडियों में गेहूं का उठान ना होने पर सरकार सख्त हो गई है। सरकार के आदेश पर अब दो दिन के लिए खरीद बंद करके केवल उठान के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में मंडियों में उठान का आंकड़ा भी तेजी से बदला है। अब तक जिला में हांसी के तहत आनी वाली तीन मंडियों में 100 फीसद हो गया है। इतना ही नहीं मार्केट कमेटी अधिकारियों ने शैड्यूल किसानों के साथ-साथ बिना शैड्यूल आने वाले किसानों को भी लौटाने की बजाय ना केवल आवक दर्ज की बल्कि खरीद भी हुई।

इस बार कहा गया था कि किसानों को एसएमएस आएगा और उसी दिन किसान गेहूं का स्टॉक लेकर आ सकते हैं। लेकिन इसके अलावा बड़ी संख्या में ऐसे किसान भी आए हैं जिनका शैड्यूल नहीं था लेकिन फिर भी आ गए। ऐसे में मार्केट कमेटी अधिकारियों ने इन किसानों को लौटाने की बजाय उनकी गेहूं आवक में दर्ज की और टोकन काटकर खरीद भी की। जिला की मंडियों में अब तक कुल 58 हजार 767 गेट पास कटे।

इनमें 14 हजार 794 किसान शैड्यूल के अनुसार मंडियों में आए जबकि 14 हजार 277 किसान ऐसे भी आए जिनका शैड्यूल नहीं था लेकिन फिर भी वे आ गए। मंडियों में अब तक कुल 4 लाख 77 हजार 841 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हा चुकी है। इनमें से एजेंसियों ने 4 लाख 42 हजार 676 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली गई है। अब तक गेहूं के 52 लाख, 24 हजार 882 बैग तैयार कर लिए गए हैं। इनमें से 27 लाख 71 हजार 794 बैग का उठान भी किया जा चुका है।

गेहूं उठान के लिए रोका गया है खरीद का काम : डीएमई

मंडियों में गेहूं खुले में पड़ा है। इनका उठान नहीं हो पा रहा था और मौसम खराब होने के कारण दिक्कत हो रही थी। इसलिए फैसला लिया गया है कि दिन दिन के दौरान केवल उठान का काम किया जाए। गेहूं उठान और खरीद एक साथ होने के कारण काम प्रभावित हो रहा था। अब शनिवार और रविवार को केवल उठान का काम किया गया। उठान होने से जगह बनेगी और नई खरीद की जा सकेगी।

- साहब राम, डीएमई, मार्केट कमेटी, हिसार।

chat bot
आपका साथी