कोविड अस्पताल के लिए हैंगर और बेडिग का 80 फीसद काम पूरा, पब्लिक हेल्थ का 30 फीसद ही हुआ काम

जागरण संवाददाता हिसार ओपी जिदल मॉडर्न स्कूल में बन रहे 500 बेड के कोविड अस्पताल के लिए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:41 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:41 AM (IST)
कोविड अस्पताल के लिए हैंगर और बेडिग का 80 फीसद काम पूरा, पब्लिक हेल्थ का 30 फीसद ही हुआ काम
कोविड अस्पताल के लिए हैंगर और बेडिग का 80 फीसद काम पूरा, पब्लिक हेल्थ का 30 फीसद ही हुआ काम

जागरण संवाददाता, हिसार : ओपी जिदल मॉडर्न स्कूल में बन रहे 500 बेड के कोविड अस्पताल के लिए युद्ध स्तर पर काम जारी है। इसके निर्माण में करीब 18.60 करोड़ रुपये की लागत लग रही है। यहां एक हैंगर का कार्य तो 80 फीसद तो एक हैंगर का 60 फीसद काम हुआ है। इसी प्रकार सीवरेज आदि के कार्य में अभी 30 फीसद की ही प्रगति दिखाई दे रही है। पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है, काफी बेड भी लगाए जा चुके हैं। भवन में 150 बेड लगा दिए गए हैं। जेएसएल ने ऑक्सीजन के तीन प्वाइंट लगाए आखिरी प्वाइंट का लगाने की तैयारी है। वहीं, भवन में ऑक्सीजन की पाइप लाइन फिटिग की जा रही है। भवन में अस्पताल का काम 10 मई तक पूरा करना है। इसके साथ ही अन्य कार्य 15 मई तक पूरा होने की उम्मीद है। हिसार में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक हजार को भी पार कर गई है। अस्पताल को नियमानुसार बनाया जा रहा है या नहीं इसके लिए डीआरडीओ से एक कंसल्टेंट ने भी निरीक्षण कर बुनियादी कमियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर 24 घंटे काम लगातार जारी है। पांच अधिकारियों को इसकी मॉनीटरिग की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं, दिन रात के हिसाब से 150 से अधिक श्रमिक जुटे हुए हैं। 10 मई तक इसे हर हाल में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं अस्पताल वातानुकूलित हो इसका भी इंतजाम किया जा रहा है। इसके साथ ही ऑक्सीजन पाइप लाइन बिछाने का कार्य जारी है। अभी स्कूल भवन में बेड तक पाइप लाइन की फिटिग की जा रही है।

----------

पढि़ए पूरी रिपोर्ट- मौजूदा समय में कोविड अस्पताल का क्या है स्टेटस हैंगर 1- बेड, टॉयलेट, वॉश रूम, केबिन व एयर कंडीशन का काम 80 फीसद पूरा।

हैंगर 2- फ्लोर बिछाया जा चुका है, टॉयलेट, एयर कंडीशन आदि कार्य कराया जा रहा है, 60 फीसद काम हुआ है।

-भवन ब्लॉक सी- बेड, एसी पावर सप्लाई लगा दी गई है यहां 80 फीसद कार्य पूरा।

-भवन ब्लॉक बी- बेड, एसी पॉवर सप्लाई लगा दी गई है यहां 80 फीसद कार्य पूरा।

-ऑक्सीजन पाइप लाइन- तीन प्वाइंट पर काम पूरा, एक प्वाइंट पर काम जारी है, 70 फीसद काम पूरा

-पब्लिक हेल्थ, सीवरेज व पेयजल सप्लाई - 30 फीसद काम हुआ है, कार्य प्रगति पर है

----------------

मरीजों के परिजनों के लिए धर्मशालाएं की चिह्नित

वहीं, मरीजों के साथ के लोगों के लिए जिदल मॉडर्न स्कूल के आसपास धर्मशालाएं प्रशासन ने कुछ खोजी हैं और अन्य की तलाश जारी है। बॉयोमेडिकल वेस्ट के लिए कंपनी का चयन भी कर लिया गया है। इस अस्पताल में रोजना सैकड़ों टन कोविड मरीजों का बॉयोमेडिकल वेस्ट भी निकलेगा। ऐसे में उसे आसपास ही निस्तारित करना अत्यंत आवश्यक होगा। इसके साथ ही प्रशासन की बात स्वास्थ्य विभाग से भी चल रही है। डीजी हेल्थ को इस अस्पताल के लिए चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ व अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

----------

अस्पताल में ही कोविड टेस्ट कराने की मिलेगी सुविधा

यहां शुरुआत से लेकर अंत तक पूरा उपचार एक ही जगह पर आपको मिल सकेगा। यहां पर टेस्टिग की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। जैसे ही किसी कोरोना के लक्षण वाले लोगों को लाया जाता है यहीं पर ही आरटीपीसीआर टेस्ट हो जाएगा। इसके बाद कुछ देर में रिपोर्ट और उपचार शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही दवाएं भी मरीजों को यहीं उपलब्ध रहेंगी। प्रशासन इन तैयारियों को लेकर उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। गौरतलब है कि हिसार में 500 बेड का अस्पताल जिदल माडर्न स्कूल में बनाया जा रहा है। जिसको डीआरडीओ द्वारा संचालित किया जाएगा। मगर अस्पताल की पूरी स्थापना राज्य सरकार स्थानीय प्रशासन की मदद से कर रही है।

---------------

अस्पताल की खासियत जानिये.

1- अस्पताल में वातानुकूलित कंडीशन बरकरार रखने वाला शेड बनाया गया है। 2- अस्पताल में बिजली के लिए ट्रांसफार्मर प्लेटफार्म बन रहा है। यहां 24 घंटे बिजली सप्लाई रहेगी और सपोर्ट के लिए जेनरेटर की सुविधा भी रहेगी।

3- स्वजनों के ठहरने का इंतजाम पास की धर्मशाला व होटल में रहेगा।

4- वाशरूम और टॉयलेट के लिए अलग सीवरेज सिस्टम होगा।

5- मेडिकल वेस्ट रोजाना प्राइवेट कंपनी सुबह व सायं ले जाएगी। इनका प्लांट भी अस्पताल के पास होगा।

6-अस्पताल के चारों तरफ सात मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी, ताकि रास्ते से संबंधित कोई परेशानी न हो

7- दवा सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी, खाने का प्रबंध निजी तौर पर कराया जाएगा। 8- पाइप लाइन से ऑक्सीजन जिदल स्टेनलेस करेगा। ऑक्सीजन गैस की पाइप लाइन बेड तक रहेगी।

chat bot
आपका साथी