ध्यान नहीं रखा तो, सेहत बिगड़ सकता है अनाज, भंडारण करते समय अनाज में न मिलाएं कीटनाशक

अनाज भंडारण से पहले कीड़ा रहित करें। इसके लिए 0.5 फीसद मैलाथियॉन 50 ई सी एक लीटर पानी में 10 मिली लीटर दवा का छिड़काव फर्श दीवारों तथा छतों पर करें अथवा एल्युमनीनियम फास्फाड की 7 से 10 गोलियां प्रति घन 100 फीट आयतन की दर से गोदाम में रखें।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:55 AM (IST)
ध्यान नहीं रखा तो, सेहत बिगड़ सकता है अनाज, भंडारण करते समय अनाज में न मिलाएं कीटनाशक
अनाज में भंडारण के समय कीटनाशक मिलाना भारी साबित हो सकता है

सिरसा, जेएनएन। अनाज को भंडारण करते समय सावधानी रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर अनाज सेहत भी बिगड़ सकता है। इसके लिए अनाज भंडारित करते समय विशेष सावधानी रखें। इससे गेहूं को खराब होने से बचाया जा सकता है।  अनाज को साफ करके, टूटे दाने निकाल कर व सूखा कर ढक्कन लगे धातु की टंकी, ड्रम या पक्की कोठियों में भंडारित करें। अगर गोदाम में भंडारण करना है तो सुरखों और दरारों को सीमेंट से बंद करें। सूखे अनाज का ही भंडारण करें।

इसी के साथ कोई भी कीटनाशक अनाज में न मिलाएं। परंतु केवल बीज के लिए रखे अनाज में प्रति क्विंटल बीज में 250 ग्राम मैलाथियॉन 5 एक्स धूड़ा मिला सकते हैं या बीज पर प्रति किलोग्राम 10 मिली. नीम का तेल मलें। इसी के साथ अनाज को नई बोरियां में भरें। यदि पुरानी बोरियां प्रयोग करनी हों तो उनको मैलाथियॉन 50 ई सी 5 लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव करें। 

भंडारण से पहले कीड़ारहित करें

भंडार को अनाज भंडारण से पहले कीड़ा रहित करें। इसके लिए 0.5 फीसद मैलाथियॉन 50 ई सी एक लीटर पानी में 10 मिली लीटर दवा का छिड़काव फर्श, दीवारों तथा छतों पर करें अथवा एल्युमनीनियम फास्फाड की 7 से 10 गोलियां प्रति घन 100 फीट आयतन की दर से गोदाम में रखें। खपरा का आक्रमण होने पर सल्फॉस द्वारा प्रधूमन करना जरूरी है।

ढोरा से बचाने के लिए ये करें

दालों को ढोरा से बचाने के लिए भंडारित दालों पर 7 सेटी. मीटर मोटी रेत की या उपलों की राख की परत चढाएं। थोड़ी मात्रा में भंडारण की अवस्था में प्रति किलोग्राम दानों पर 7.5 मिली लीटर सरसों या मूंगफली का तेल मलें। कीड़ों का प्रकोप होने पर एल्युमीनियम फास्फाइड की एक गोली 3 ग्राम अथवा इतनी ही मात्रा के पाऊच को एक टन अनाज की दर से या 7 से 10 गोलियां प्रति 28 घन मीटर जगह के हिसाब से भंडारित अनाज के ऊपर रखें व गोदाम को एक सप्ताह तक हवा बंद रखें। कृषि विज्ञान केंद्र के सीनियर कोडिनेटर ने बताया कि अनाज को भंडारण करते समय विशेष सावधानी रखें। इससे अनाज को खराब होने से बचाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी