प्राइवेट स्कूलों से कंपीटिशन करेंगे सरकारी स्कूल, हरियाणा शिक्षा विभाग ने तैयार की रणनीति

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा में मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाने के बाद यहां अच्छी पढ़ाई मिले इसके लिए भी काम किया जा रहा है। अत्याधुनिक तरीकों से बच्चों को विषय समय में आएं इसके लिए कई कार्यक्रम मौजूदा समय में भी चलाए जा रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 08:08 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 08:08 AM (IST)
प्राइवेट स्कूलों से कंपीटिशन करेंगे सरकारी स्कूल, हरियाणा शिक्षा विभाग ने तैयार की रणनीति
शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा हम ऐसे स्कूलों को खड़ा कर रहे हैं जो प्राइवेट से अच्छा परिणाम देंगे

हिसार, जेएनएन। हमेशा से ही प्राइवेट स्कूल सरकारी स्कूलों को शिक्षा में पछाड़ते रहे हैं। यही कारण है कि सरकारी स्कूलों में निशुल्क शिक्षा होने के बावजूद लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में महंगी फीस देकर पढ़ाना चाहते हैं। मगर इस समस्या के समाधान के लिए शिक्षा विभाग ने प्लान तैयार किया है। जिसकी जानकारी शनिवार को हिसार में आए शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी। उन्होंने बताया कि हमारा उद्देश्य है कि अबकी बार हमने कई मॉडल संस्कृति स्कूल खोले हैं।

125 मॉडल स्कूल शुरू कर दिए हैं। आने वाले समय में इन स्कूलों की संख्या बढ़ाएंगे ताकि हर विद्यार्थी तक इन स्कूलों की पहुंच हो। यह स्कूल प्रदेश में काफी अच्छा परीक्षा परिणाम दे रहे हैं। सिर्फ परीक्षा परिणाम ही नहीं बल्कि अन्य गतिविधियों में भी बढ़चढ़ कर भाग ले रहे हैं। हिसार जिला ने तो पिछले दिनों सुपर 100 में काफी अच्छा रिजल्ट दिया। जिससे बच्चों को आईआईटी में जाने का मौका मिला।

मॉडल स्कूलों में अत्याधुनिक होगी पढ़ाई

मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाने के बाद यहां अच्छी पढ़ाई मिले इसके लिए भी काम किया जा रहा है। अत्याधुनिक तरीकों से बच्चों को विषय समय में आएं इसके लिए कई कार्यक्रम मौजूदा समय में भी चलाए जा रहे हैं। यहां तक कि शिक्षकों को किस तरह पढ़ाना है यह भी बताया गया है। आहिस्ता-आहिस्ता हम परिवर्तन बढ़ाते जाएंगे। ऑनलाइन एजुकेशन देने में देश के सबसे अच्छे चार राज्यों में से हरियाणा भी एक है।

हरियाणा ने सबसे पहले खोले स्कूल

शिक्षा मंत्री ने छोटी कक्षाओं के स्कूल खोलने को लेकर कहा कि प्रदेश में सबसे पहले स्कूलों को खोलने का आदेश दिया। जबकि दूसरी तरफ कई राज्य हैं जहां अभी तक स्कूल खोलने पर कोई निर्णय तक नहीं लिया गया है। धीमे-धीमे व्यवस्था बनेगी, स्कूलों की स्थिति भी ठीक होगी।

chat bot
आपका साथी