हरियाणा में बेटी की शादी के लिए सरकार दे रही सहायता, ऑनलाइन करें आवेदन

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत बेटी की शादी में सहायता के लिए अब ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना। गरीबी रेखा से नीचे परिवार लाभ ले सकते हैं। सरकार बेटी की शादी के लिए 51 हजार की सहायता देगी। महिला खिलाड़ी को उसकी शादी के लिए भी 31 हजार रुपये की राशि दिए जाने का प्रावधान है।

Umesh KdhyaniSat, 10 Apr 2021 05:24 PM (IST)

रोहतक, जेएनएन। आर्थिक रूप से कमजोर लोग मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत लड़की शादी के लिए आर्थिक सहायता पा सकेंगे। शगुन योजना की पात्रता शर्तों में लड़की की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए, जबकि लड़के की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के परिवारों को उनकी लड़की की शादी के लिए 51 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति का व्यक्ति यदि बीपीएल नहीं है तो उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम अथवा उनके पास ढाई एकड़ से कम जमीन हो तो लड़की की शादी के लिए 11 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है। इतनी ही रकम की आर्थिक सहायता सामान्य एवं पिछड़े वर्ग से संबंधित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को मिलेगी। हालांकि परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम अथवा ढाई एकड़ से कम जमीन होनी चाहिए।
महिला खिलाड़ी की शादी के लिए 31 हजार
इसके अतिरिक्त समाज के सभी वर्गों को भी आर्थिक सहायता दी जाती है। वहीं, योजना के तहत किसी भी जाति एवं बिना आय निर्धारण के महिला खिलाड़ी को उसकी स्वयं की शादी के लिए भी 31 हजार रुपये की राशि दिए जाने का प्रावधान है। सभी जातियों के सामूहिक विवाह समारोह में विवाह करने वाले दूल्हा या फिर दुल्हन को 51 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है।
इस तरह उठा सकते हैं योजना का लाभ

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार का कहना है कि अब सिर्फ योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन का प्रावधान है। आनलाइन आवेदन के साथ निर्धारित दस्तावेज भी संलग्न करना अनिवार्य है। यह सभी दस्तावेज सत्यापित होने चाहिए। इन दस्तावेजों में लड़का व लड़की के जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, लड़की के परिवार का राशन कार्ड, लड़की के माता-पिता अथवा आवेदक की बैंक की पासबुक और आधार कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीपीएल संख्या, यदि लड़की के माता-पिता जीवित नहीं है तो मृत्यु प्रमाण पत्र भी चाहिए। लड़की का आधार कार्ड, लड़की व लड़के का एक-एक पासपोर्ट आकार का फोटो, राशन कार्ड बीपीएल नहीं है तो आय प्रमाण पत्र जो एक लाख रुपये से कम हो या ढाई एकड़ जमीन से कम हो और शादी का कार्ड संलग्न करना अनिवार्य है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

यह भी पढ़ेंः Hisar KMP Jam live: 24 घंटे के लिए केएमपी जाम, लोगों के लिए खाने की व्यवस्था भी कर रहे किसान

 

यह भी पढ़ेंः बहन ने किया था सुसाइड का प्रयास, पता चलते ही दूसरी बहन ने लगा लिया फंदा

 

यह भी पढ़ेंः रोहतक में झोपड़ियों में आग के बाद 20 परिवार गायब, पुलिस को भी नहीं कोई भनक

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.