हिसार के सिवानी की छात्राओं को मिली सौगात, इस स्कूल को मिला सीनियर सेकेंडरी का दर्जा

हिसार की छात्राओं को हरियाणा सरकार ने सौगात दी है। सिवानी के गांव रुपाणा के स्कूल को सीनियर सेकेंडरी स्कूल का दर्जा मिला है। अब छात्राओं को दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ने की जरूरत नहीं है। ग्रामीण चार साल से प्रदेश सरकार से मांग कर रही है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 03:53 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 03:53 PM (IST)
हिसार के सिवानी की छात्राओं को मिली सौगात, इस स्कूल को मिला सीनियर सेकेंडरी का दर्जा
सिवानी की छात्राओं को पढ़ाई के लिए 5 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था।

सिवानी मंडी [सुभाष पंवार]। सिवानी मंडी के गांव रुपाणा के विद्यार्थियों के लिए खुशी भरी खबर है। अब उनको 11वीं व 12वीं कक्षा पढ़ने के लिए सिवानी या किसी अन्य शहर या गांव में नहीं जाना पड़ेगा। यहीं उनको कला वाणिज्य व विज्ञान संकाय की शिक्षा मिल सकेगी। प्रदेश सरकार ने गांव के राजकीय हाई स्कूल को अब सीनियर सेकेंडरी का दर्जा दे दिया है। अब इसी शिक्षा सत्र से स्कूल में सीनियर सेकेंडरी की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

नए शिक्षा सत्र से स्कूल में तीनों संकाय शुरू करने का फैसला निदेशक शिक्षा विभाग ने लिया है। इसे लेकर गांव के लोगों में खुशी का माहौल है। ग्रामीण गांव के स्कूल को सीनियर सेकेंडरी का दर्जा दिलाए जाने के लिए प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल का आभार जता रहे हैं। जानकारी के अनुसार पिछले 4 सालों से खंड के गांव रुपाणा के लोग प्रयासरत थे कि इस गांव के हाई स्कूल को सीनियर सेकेंडरी का दर्जा मिल जाए। इस गांव की अधिकतर छात्राएं दसवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ने को बाध्य हो जाती थीं क्योंकि सीनियर सेकेंडरी स्कूल करीब 5 किलोमीटर पड़ता है। इस मार्ग पर परिवहन के भी साधन नहीं हैं। इसके चलते छात्राओं को खासतौर पर दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ती थी या जो परिवार अपनी बेटी को पढ़ाना चाहता था उसे रोजाना सिवानी छोड़कर जाना पड़ता और लेकर भी जाना पड़ता।

4 स्कूलों को मिला सीनियर सेकेंडरी का दर्जा

प्रदेश के शिक्षा विभाग ने भिवानी जिले के 4 स्कूलों को उच्च विद्यालय से सीनियर सेकेंडरी का दर्जा दिया है। इसमें सिवानी तहसील के एकमात्र गांव रुपाणा के राजकीय उच्च विद्यालय को अपग्रेड करते हुए सीनियर सेकेंडरी का दर्जा दिया है इस साल शिवानी ब्लॉक में अपग्रेड होने वाला रुपाणा पहला स्कूल है जिसको दसवीं के बाद 12वीं का दर्जा मिला है अभी स्कूल में मुख्य अध्यापक की बजाए प्राचार्य का पद भी दे दिया है।

क्या बताया है खंड शिक्षा अधिकारी ने

खंड शिक्षा अधिकारी राजपाल सागवान ने बताया कि शिक्षा विभाग ने सिवानी ब्लॉक के एकमात्र राजकीय उच्च विद्यालय रुपाणा स्कूल को अपग्रेड करते हुए सीनियर सेकेंडरी का दर्जा दे दिया है और जिसका का पत्र भी मिल चुका है । उन्होंने बताया कि पत्र के मुताबिक इसी शिक्षा स्तर से यहां पर 11वीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी और तीनों संकाय में छात्र-छात्राएं दाखिला ले सकेंगे।

4 सालों से चली आ रही थी मांग

गांव के पूर्व सरपंच प्रतिनिधि पवन कुमार ने बताया कि पिछले 4 सालों से गांव के राजकीय उच्च विद्यालय को सीनियर सेकेंडरी दर्जा दिए जाने की मांग चली आ रही थी जो कि प्रदेश सरकार ने पूरी कर दी है जिसके लिए समस्त गांव प्रदेश सरकार का आभारी है। अब गांव की छात्राओं को 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूरदराज के स्कूलों में नहीं जाना पड़ेगा और गांव की बेटियां पढ़ पाएंगी।

ग्रामीण शिक्षा सत्र को ऊंचा उठाना जरूरीः कृषि मंत्री

इस बारे में प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि ग्रामीण शिक्षा सत्र को ऊंचा उठाना बेहद जरूरी है और इसी बात को लेकर के गांव रुपाणा के हाई स्कूल को अपग्रेड करवाकर उसे सीनियर सेकेंडरी का दर्जा दिलवा दिया गया है ।उन्होंने बताया कि इसगांव की बेटियों को 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था । इसी को लेकर के इन छात्राओं की मांग को ध्यान में रखते हुए व समस्त गांव की मांग को ध्यान में रखते हुए इस स्कूल को अपग्रेड करवाने का काम किया गया है। आने वाले समय में इस गांव की बेटियां गांव में ही 12वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी