अच्छी खबर... अब सेवानिवृत्ति के दिन से ही मिलेगी EPFO से पेंशन, हिसार का कर्मचारी बना पहला लाभार्थी

अब सेवानिवृत्ति के दिन से ही मिलेगी पेंशन। सांकेतिक फोटो
Publish Date:Sat, 31 Oct 2020 03:56 PM (IST) Author: Kamlesh Bhatt

जेएनएन, हिसार। अब सेवानिवृत्त के दिन से ही कर्मचारियों को उनकी पेंशन मिल जाया करेगी। विश्व के सबसे बड़े सामाजिक संगठन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने यह नई योजना शुरू की है। इसके तहत लोगों को कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय के बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह सेवानिवृत्ति से पहले ही अपने कार्यालय या कंपनी के माध्यम से पीएफ पेंशन से संबंधित दस्तावेज जमा कर सकेंगे। इस योजना में कर्मचारी को सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन प्राप्त हो जाएगी।

खास बात है कि योजना के तहत पहली पेंशन जिंदल स्टेनलैस इंडस्ट्रीज में कर्मचारी विजय कुमार यादव को प्रदान की गई है। इस आधार पर 31 अक्टूबर से यह योजना लागू कर दी गई है। भविष्य निधि संगठन के सदस्य अब अपनेे रिटायर्मेंट के दिन ही अपना पेंशन पेमेंट ऑर्डर प्राप्त कर पेंशन प्राप्त कर सकेंगे। एक नवंबर 1952 को ईपीएफ एक्ट लागू हुआ था।

अगले तीन महीनों में 2500 लोगों को होगा सीधा फायदा

हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, भिवानी जींद, रोहतक और झज्जर जिलों में अगली तीन महीनों में 2500 लोग सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उन्हें इस योजना का सीधे तौर पर फायदा मिलेगा। अभी तक हिसार जोन में कुल 10 लाख कर्मचारी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य हैं। इसमें स्कूल, अस्पताल, कंपनियाें में काम करने वाले कर्मचारी मुख्य रूप से शामिल हैं।

नौकरी के बाद मदद करेगी योजना

क्षेत्रीय प्रोविडेंट फंड कमिश्नर परितोष कुमार बताते हैं कि कोरोना काल में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कई नवीनतम योजनाएं कर्मचारियों, नियोक्ताओं और पेंशनर के लिए शुरू की हैं। इस योजना के माध्मम से कर्मचारियों को काफी सहूलियत मिलेगी। उन्हें नौकरी समाप्त होने के अगले दिन से किसी भी प्रकार से आर्थिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

पहले यह आती थी समस्या

इस योजना के लागू होने से पहले अक्सर कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद अपने पेंशन के कागजात लेकर क्षेत्रीय ईपीएफ कार्यालय में जाना पड़ता था। इसके साथ ही सभी दस्तावेज लेने के लिए कंपनी के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस योजना में इन्हीं समस्याओं को दूर किया गया है। अब सेवानिवृत्ति से कुछ दिन पूर्व सदस्य अपने पेंशन पेपर अपनी कंपनी के माध्यम से जमा कर रिटायरमेंट के दिन ही पेन्शन आर्डर प्राप्त कर सकेगा। एक बार पेंशन आर्डर जारी होने के बाद विभाग द्वारा नियमित रूप से पेंशन सदस्य के बैंक खाते के माध्यम से जाती रहेगी।

अब कभी भी दिया जा सकेगा जीवन प्रमाण पत्र

जिला हिसार, सिरसा एवं फतेहाबाद के प्रवर्तन अधिकारी अनुरंजन कपूर ने बताया कि पहले वर्ष में एक बार नवंबर माह में दिया जाने वाला ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र भी अब वर्ष में कभी भी दिया जा सकता है। इसे कर्मचारी अपनी सुविधा के अनुसार भर सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत जारी किया गया पहला पेंशन आर्डर देर शाम जिंदल स्टेनलेस के कर्मचारी विजय कुमार यादव को उसके रिटायरमेंट समारोह के दौरान प्रदान किया। इस दौरान जिंदल स्टेनलैस से अनुपम जाखनवाल सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : कर्तव्यनिष्ठा की अनूठी मिसाल, शादी की रस्में रुकवा वकील ने वीसी से लड़ा हाई कोर्ट में केस, मुवक्किल को दिलाया न्याय

यह भी पढ़ें : हिसार के एक स्कूल में छात्र से टीचर तक सब कुछ फर्जी, जुर्माना मात्र एक लाख, हाई कोर्ट ने दिए विस्तृत जांच के आदेश

यह भी पढ़ें : हरियाणा के सुलतान का एक और प्रयोग, हल्दी की खेती से संकट का हल, करक्युमिन से कोरोना पर वार

यह भी पढ़ें : Farmer's Agitation: पंजाब में ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह बंद, कच्चे माल की कमी से संकट में इंडस्ट्री

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.