खुशखबरी, बहादुरगढ़ में जल्द सुबह 5 बजे से दौड़ेगी मेट्रो, तीन से पांच मिनट में मिलेगी ट्रेन

बहादुरगढ़ को 24 जून को ही मेट्रो की सौगात मिल गई थी। लेकिन उस समय मेट्रो यार्ड नहीं बना था। सेक्टर नौ बाईपास से लेकर पंडित श्रीराम मेट्रो स्टेशन तक जमीन अधिग्रहण न होने की वजह से यार्ड का काम देरी से शुरू हुआ था।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 07:03 AM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 07:59 AM (IST)
खुशखबरी, बहादुरगढ़ में जल्द सुबह 5 बजे से दौड़ेगी मेट्रो, तीन से पांच मिनट में मिलेगी ट्रेन
बहादुरगढ़ में मेट्रो यात्रियों को अब ट्रेनों के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़। सेक्टर नौ बाईपास के पास मेट्रो यार्ड बनकर तैयार हो गया है। यहां पर रेलवे ट्रैक व इलैक्ट्रीफिकेशन का काम पूरा होने के बाद रात को कुछ ट्रेनें यार्ड में ही खड़े होने लगी हैं। यार्ड के बनने से अब ग्रीन लाइन पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने के आसार हैं। इससे ट्रेनों का समय कम होने के आसार हैं।

फिलहाल बहादुरगढ़ के होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से कीर्ति नगर व इंद्रलोक स्टेशन के लिए 20 ट्रेनें चलती हैं। एक ट्रेन स्टैंडबाई रहती है। पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन के पास हाल्ट प्लेटफार्म का निर्माण कार्य प्रगति पर होने की वजह से ग्रीन लाइन पर सुबह के समय ट्रेनें एक घंटा देरी से चल रही हैं। 30 सितंबर तक इस हाल्ट प्लेटफार्म का निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है। उसके बाद ही यहां पर ट्रेनों का समय सुबह छह बजे से शुरू हो जाएगा। इसी बीच मेट्रो यार्ड भी शुरू हो गया है।

सुबह 5 बजे से मेट्रो चलने की उम्मीद

अब इस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों कीं संख्या बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं। मेट्रो ट्रेनों की संख्या यहां पर बढ़ेगी तो सुबह छह बजे की बजाय यहां पर पांच बजे से ट्रेनें चलने की उम्मीद है। ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ने की संभावना है। फिलहाल इस लाइन पर ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन से पांच से सात मिनट की फ्रीक्वेंसी पर चल रही हैं। अगर यहां पर ट्रेनों की संख्या बढ़ती है तो मुंडका मेट्रो स्टेशन की तरह तीन से पांच मिनट ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी हो जाएगी। इससे बहादुरगढ़ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा।

जमीन अधिग्रहण की वजह से समय पर नहीं बन सका था मेट्रो यार्ड

दरअसल, 24 जून 2018 को बहादुरगढ़ में मेट्रो की सौगात मिल गई थी। कायदे से तो मेट्रो यार्ड भी साथ-साथ बनना था लेकिन सेक्टर नौ बाईपास से लेकर पंडित श्रीराम मेट्रो स्टेशन तक जमीन अधिग्रहण न होने की वजह से यार्ड का काम देरी से शुरू हुआ था। अगस्त 2018 में मेट्रो की यार्ड लाइन का काम शुरू हुआ था। यार्ड लाइन बनने के बाद यहां पर ट्रैक बिछाने और इलैक्ट्रीफिकेशन काम भी पिछले दिनों शुरू हो गया था। अब यहां के यार्ड में ट्रेनें रात को खड़ी होने लगी हैं। यहां पर ट्रेनों की मेंटेनेंस भी होने लगेगी और उनकी सफाई भी आसानी से हो जाएगी।

ग्रीन व पिंक लाइन की इंटरचेंज सुविधा के लिए बन रहा हाल्ट प्लेटफार्म

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) की ओर से ग्रीन व पिंक लाइन की इंटरचेंज सुविधा के लिए ग्रीन लाइन पर हाल्ट प्लेटफार्म का निर्माण किया जा रहा है। इस कारण यहां की ट्रेनों के समय 30 सितंबर तक फेरबदल कर रखा है। डीएमआरसी के कारपोरेट कम्यूनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि ग्रीन लाइन व पिंक लाइन को 230 मीटर लंबे फुटओवर ब्रिज (एफओबी) से जोड़ा जाएगा, जो प्लेटफार्म को पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन से जोड़ेगा। हाल्ट प्लेटफार्म 155 मीटर लंबा होगा और एफओबी के साथ दो अतिरिक्त बड़े लिफ्टों (प्रत्येक प्लेटफार्म) से जुड़ा होगा, जिसमें प्रत्येक में 26 यात्रियों की क्षमता और सीढ़ियां होंगी।

दो चरणों में बनाया हया प्लेटफार्म

पिंक लाइन के पंजाबी बाग वेस्ट स्टेशन के नए प्लेटफार्म के प्लेटफार्म लेवल से लेकर कानकोर्स तक की कुल ऊंचाई 16.75 मीटर है। इसलिए इसे दो चरणों में बनाया गया है। प्लेटफार्म से सीढ़ियों या लिफ्टों से नीचे आने के बाद यात्रियों को फिर से सीढ़ियां, दो एस्केलेटर या एक थ्रू मूवमेंट लिफ्ट से अंत में कानकोर्स क्षेत्र तक पहुंचना होगा। फिलहाल दोनों कोरिडोर के बीच कोई इंटरकनेक्टिविटी नहीं है। यह सुविधा बहादुरगढ़ शहर और अन्य बाहरी दिल्ली क्षेत्रों जैसे मुंडका, नांगलोई आदि से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगी।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी