हिसार में प्रतिष्ठा परिवार की अच्‍छी पहल, ब्लड प्लाज्मा की पूर्ति के लिए शुरू की बेवसाइट

ब्लड प्लाज्मा के जरूरतमंद व इसे डोनेट करने वाले लोगों के लिए कोई संपर्क नहीं होने के चलते अधिकतर लोगों को ब्लड प्लाज्मा की सुविधा नहीं मिल पाती। इसी को देखते हुए एक प्लेटफॉर्म प्रदान किया जा रहा है प्रतिष्ठा परिवार ने एक वेबसाइट लांच की है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 11:38 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 11:38 AM (IST)
हिसार में प्रतिष्ठा परिवार की अच्‍छी पहल, ब्लड प्लाज्मा की पूर्ति के लिए शुरू की बेवसाइट
हिसार में माय ब्लड बैंक डॉट इन पर ब्लड प्लाज्मा की पूर्ति व प्लाज्मा डोनर दोनों मिले सकेंगे

हिसार, जेएनएन। कोरोना संकट के इस दौर में कोरोना मरीजों के लिए ब्लड प्लाज्मा की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रतिष्ठा परिवार नई उम्मीद लेकर आया है। कोरोना महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए ब्लड प्लाज्मा की जानकारी के अभाव के चलते अनेक लोग काल का ग्रास बन रहे हैं। ब्लड प्लाज्मा के जरूरतमंद व इसे डोनेट करने वाले लोगों के लिए कोई संपर्क नहीं होने के चलते अधिकतर लोगों को ब्लड प्लाज्मा की सुविधा नहीं मिल पाती।

इसी को देखते हुए वेबसाइट के माध्यम से एक प्लेटफॉर्म प्रदान किया जा रहा है जिसके तहत प्रतिष्ठा परिवार ने एक वेबसाइट (माय ब्लड बैंक डॉट इन) लांच की है जिस पर संपर्क करके कोरोना से ठीक हुए मरीज ब्लड प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं वहीं ब्लड प्लाज्मा की जरूरत जिन मरीजों को है वे भी वेबसाइट पर जाकर वांछित ब्लड प्लाज्मा को हासिल कर सकते हैं।

प्रतिष्ठा परिवार के दिनेश शर्मा ने बताया कि इस वेबसाइट का प्रयोग प्लाज्मा डोनर और जरूरतमंद मरीज आपस में जुडऩे के लिए कर सकेंगे। हमारी टीम के साथी लगातार इस वेबसाइट को मॉनिटर करेंगे और रजिस्टर करने वाले हर डोनर और जरूरतमंद से व्यक्तिगत तौर पर बात कर देश भर के ब्लड बैंक एवं डोनर्स को साथ लेते हुए सहयोग करने का प्रयास करेंगे और जहां पर कोरोना के मरीज को ब्लड प्लाज्मा की जरूरत होगी उपलब्ध करवाने की भरपूर कोशिश की जाएगी। यह सुविधा पूरी तरह से निश्शुल्क रहेगी।

10 वर्षों से रक्तदान कर रहे दिनेश शर्मा

दिनेश शर्मा हिसार के गांव नंगथला के रहने वाले हैं और पिछले 10 वर्षों से रक्तदान से जुड़े हुए हैं। उन्होंने हिसार की जीजेयू युनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और पेशे से सॉफ़्टवेयर इंजीनियर है। वह अपनी बेटी प्रतिष्ठा के नाम से कई साथियों के सहयोग से जयपुर में ब्लड बैंक भी चला रहे हैं। इसी वर्ष जनवरी माह में भारतीय डाक विभाग ने प्रतिष्ठा ब्लड बैंक के कार्यों को सराहते हुए एक सम्मानसूचक डाक टिकट भी जारी किया है।

पत्नी के साथ प्लाज्मा डोनेट करेंगे

दिनेश शर्मा ने बताया कि करीब 10 दिन पहले वे तथा उनकी पत्नी स्नेहा कोविड की चपेट में आ गए थे, लेकिन अब वे स्वस्थ महसूस कर रहे हैं। उम्मीद है कि 2-4 दिन में रिपोर्ट नेगेटिव आ जाएगी और उसके 2 सप्ताह बाद वे प्लाज्मा डोनेट करेंगे। प्रतिष्ठा ब्लड बैंक अपने हजारों सदस्यों वाले रक्तदाता परिवार के माध्यम से लोगों को ब्लड की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसी के माध्यम से कोरोना काल में अनेक कोरोना मरीजों का जीवन बचाया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी