सभी कोर्स के ईवन समेस्टर री-अपीयर की होगी परीक्षा, गुजवि ने खोला पोर्टल

विश्वविद्यालय में अब तक केवल बीटेक, एमएससी फोर्थ समेस्टर और बीफार्मा-एमफार्मा सैकंड समेस्टर की इवन समेस्टर की री-अपीयर की परीक्षा ही ऑड समेस्टर (2,4,6,8 के साथ) में हो रही थी।

By Edited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 10:25 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 11:11 AM (IST)
सभी कोर्स के ईवन समेस्टर री-अपीयर की होगी परीक्षा, गुजवि ने खोला पोर्टल
सभी कोर्स के ईवन समेस्टर री-अपीयर की होगी परीक्षा, गुजवि ने खोला पोर्टल

हिसार, जेएनएन। गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में सभी कोर्सो के ईवन (2,4,6,8) समेस्टर के री-अपीयर की परीक्षा फरवरी के अंत में शुरू होंगी। इन परीक्षाओं के लिए आवेदन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पोर्टल खोल दिया है। विद्यार्थी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। पोर्टल खोले जाने पर छात्र संघ के पदाधिकारियों ने खुशी जताई और विश्वविद्यालय प्रशासन का धन्यवाद किया। विश्वविद्यालय में अब तक केवल बीटेक, एमएससी फोर्थ समेस्टर और बीफार्मा-एमफार्मा सैकंड समेस्टर की इवन समेस्टर की री-अपीयर की परीक्षा ही ऑड समेस्टर (2,4,6,8 के साथ) में हो रही थी। छात्र संघ लंबे समय से सभी विषयों की री-अपीयर की परीक्षाएं इसी तरीके से दोनों समेस्टर में लेने की मांग कर रहा था।

इसके लिए कई बार विद्यार्थियों ने धरने प्रदर्शन तक किए थे। जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी विषयों को इसमें शामिल करने का प्रयास किया। हालांकि इसमें 2018 से दाखिला लेने वालों को बाहर रखा गया है। ताकि चार साल बाद यह स्कीम बंद की जा सके। विश्वविद्यालय ने डेढ साल पहले बदल दिए थे नियम विद्यार्थियों की करंट में चल रहे ओड समेस्टर की रेगुलर और री-अपीयर की परीक्षा के साथ इवन की री-अपीयर की परीक्षा लेना मुश्किल हो गया था, क्योंकि विद्यार्थियों की बड़ी संख्या में री-अपीयर थी। जिससे रिजल्ट घोषित करने में भी देरी होती थी। इसलिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने करीब डेढ़ साल पहले, जिस समेस्टर में री-अपीयर है उसी समेस्टर में परीक्षा लेने का नियम बना दिया था। तभी से विद्यार्थी इसका विरोध कर रहे थे।

--- छात्र संघ चुनाव से पहले से ही हम इस मांग को लगातार उठाते रहे, जिसे विश्वविद्यालय प्रशासन ने मान लिया है और पोर्टल खोल दिया गया है। इससे विद्यार्थियों को आसानी होगी और वे अधिक अवसरों के साथ समय पर अपनी डिग्री पूरी कर पाएंगे।
- रजत जांगड़ा, सचिव, छात्र संघ, गुजवि।

chat bot
आपका साथी