जीजेयू परीक्षा : किसी ने कर दिया लॉग आउट तो किसी के शीशे में नजर आ गया साथी, यूनिवर्सिटी ने बना दी यूएमसी

जागरण संवाददाता हिसार गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी (जीजेयू) ने परीक्षाएं शुरू कर दी हैं। ऑ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:23 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:23 AM (IST)
जीजेयू परीक्षा : किसी ने कर दिया लॉग आउट तो किसी के शीशे में नजर आ गया साथी, यूनिवर्सिटी ने बना दी यूएमसी
जीजेयू परीक्षा : किसी ने कर दिया लॉग आउट तो किसी के शीशे में नजर आ गया साथी, यूनिवर्सिटी ने बना दी यूएमसी

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी (जीजेयू) ने परीक्षाएं शुरू कर दी हैं। ऑनलाइन परीक्षाओं के दौरान जहां एक ओर जूम एप से कॉलेज स्टाफ सदस्यों ने निगाह रखी, वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी में बने कंट्रोल रूम के माध्यम से भी अधिकारियों ने भी परीक्षा व्यवस्था देखी। पहले दिन इंटरनेट कनेक्टिविटी, प्रश्न पत्र समय पर ना मिलना, उत्तर पुस्तिका को लेकर भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। विद्यार्थियों को ना यूनिवर्सिटी से मदद मिल पाई और ना ही कॉलेजों से। ऐसे में विद्यार्थी परेशान नजर आए। विद्यार्थियों ने कॉलेज और यूनिवर्सिटी को शिकायत भेजकर समस्या के समाधान की मांग की है। शनिवार को 1360 परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेना था। इसमें से 1173 विद्यार्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। जबकि 187 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। नकल करते हुए 27 परीक्षार्थियों को पकड़ा और यूएमसी केस बना दिया।

----------------------

ऐसे पकड़ी नकल : कोई शीशे में आ गया नजर तो कोई पर्ची से नकल करता पाया गया

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने फैसला लिया था कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को अपनी सीट के पीछे शीशा भी लगाना होगा ताकि लैपटॉप के कैमरा के माध्यम से पीछे का दृश्य भी नजर आए। इतना ही नहीं वेब कैमरा और माइक, स्पीकर भी ऑन रखने की हिदायत थी। परीक्षा कोऑर्डिनेटर डा. ओपी सांगवान ने बताया कि यूनिवर्सिटी में बनाए गए कंट्रोल रूम से अधिकारी लगातार मॉनीटरिग कर रहे थे। परीक्षा के दौरान कोई परीक्षार्थी पर्ची से नकल करता हुआ रिकार्ड हो गया तो किसी परीक्षार्थी के शीशे में दूसरा साथी नजर आ गया जो नकल में सहायता कर रहा था। इसके अलावा कई विद्यार्थी ऐसे भी थे, जिन्होंने लॉग आउट कर दिया और एक घंटे बाद जुड़कर बहाना बनाया कि इंटरनेट कट हो गया था। लेकिन यूनिवर्सिटी के सिस्टम ने पकड़ लिया कि वास्तव में इंटरनेट कट हुआ है या लॉग आउट किया गया है। ऐसी हरकतें करने वाले 187 विद्यार्थियों के नकल के केस बना दिए गए। अब यूनिवर्सिटी के पास नकल करते हुए विद्यार्थियों की रिकार्ड सुबूत भी हैं।

----------------------

कोरोना संक्रमित विद्यार्थी अगले दिन जमा करवा सकते हैं उत्तर पुस्तिका

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आदेश दे रखे हैं कि पेपर खत्म होने के एक घंटे के भीतर उत्तर पुस्तिका वापस जमा करवानी होगी। जो विद्यार्थी जमा नहीं करवा सकता, उसे या तो कोरियर या स्पीड पोस्ट करवानी होगी। लेकिन जो विद्यार्थी कोरोना संक्रमित हैं, उसके लिए विशेष छूट है कि अपनी उत्तर पुस्तिका वह अगले दिन जमा करवा सकता है।

-----------------------

आज कुछ विद्यार्थी देर तक नहीं जुड़े, उनकी गैरहाजिरी लगा दी गई। नकल करने वालों के यूएमसी भी बनाए गए हैं। अब सोमवार को सख्ती के साथ नियम बदलाव होंगे। 15 मिनट पहले परीक्षार्थियों को अपने सुपरवाइजर से जुड़ना होगा। 9 बजकर 30 मिनट तक जो विद्यार्थी नहीं जुड़ेगा, उसे फिर मौका नहीं दिया जाएगा।

- प्रो. यशपाल सिगला, परीक्षा नियंत्रक, जीजेयू, हिसार।

chat bot
आपका साथी