जीजेयू : परीक्षाएं सिर पर लेकिन यूनिवर्सिटी को विद्यार्थी संख्या का पता ही नहीं

जागरण संवाददाता हिसार गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षाओं की तैयारियां शुरू क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Apr 2021 07:09 AM (IST) Updated:Wed, 07 Apr 2021 07:09 AM (IST)
जीजेयू : परीक्षाएं सिर पर लेकिन यूनिवर्सिटी को विद्यार्थी संख्या का पता ही नहीं
जीजेयू : परीक्षाएं सिर पर लेकिन यूनिवर्सिटी को विद्यार्थी संख्या का पता ही नहीं

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। 10 अप्रैल से कॉलेजों में होने वाली परीक्षाओं को लेकर जहां एक ओर यूनिवर्सिटी ने परीक्षा केंद्रों का गठन कर दिया है और रोल नंबर जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है वहीं दूसरी ओर कॉलेजों की ओर से अभी तक परीक्षार्थियों का डाटा ही नहीं भेजा जा सका है। ऐसे में यूनिवर्सिटी अधिकारियों और कर्मचारियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यूनिवर्सिटी प्रशासन को अभी तक ये भी नहीं पता है कि कितने परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें से कितने ऑफलाइन और कितने विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेंगे।

जीजेयू की परीक्षा शाखा ने परीक्षाओं को लेकर सभी कॉलेजों को आदेश जारी कर दिए हैं। डेटशीट भी जारी हो गई है और गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों का गठन भी कर दिया गया है। लेकिन अभी तक यूनिवर्सिटी के कर्मचारी-अधिकारी विद्यार्थी संख्या को लेकर असमंजस में हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से कॉलेजों को मार्च के आखिरी सप्ताह में पत्र भी भेजा गया था और विद्यार्थी संख्या मांगी थी। हालांकि कई कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को परीक्षार्थियों की संख्या बता दी गई है लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन या तो रिपोर्ट कंपाइल नहीं कर पा रहा या फिर कॉलेजों की ओर से रिपोर्ट अधूरी है। ऐसे में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यूनिवर्सिटी से जिला भर के 24 कॉलेज संबंध हैं और परीक्षाओं में करीब 30 हजार विद्यार्थियों ने भाग लेना है। लेकिन सटीक आंकड़ा अधिकारी नहीं निकाल पा रहे।

--------------------

प्रश्न पत्र पैटर्न पर विद्यार्थियों ने जताया विरोध, प्रदर्शन के बाद यूनिवर्सिटी ने बदला फैसला

गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी की ओर से नियम बनाया गया है कि प्रश्न पत्र में 8 प्रश्न आएंगे। इनमें से विद्यार्थी कोई भी 4 प्रश्न कर सकता है। लेकिन एलएलबी और बीएएलएलबी के साथ-साथ बी-फार्मा के कोर्स को इस नियम से बाहर कर दिया गया। इस फैसले के विरोध में सीआर लॉ कॉलेज के विद्यार्थी एकत्र होकर मंगलवार को यूनिवर्सिटी पहुंचे। कॉलेज के छात्र अध्यक्ष विकास देशवाल के नेतृत्व में छात्र मनजीत, वैभव, हिमांशु, विकास, संत लाल, पदम, विकास दलाल, सचिन मेहता ने यूनिवर्सिटी स्थित परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में बीएएलएलबी और एलएलबी को भी ये सुविधा देने की मांग को लेकर पहले भी मांगपत्र भेजा था। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन उनकी समस्या की ओर ध्यान नहीं दे रहा। इस पर यूनिवर्सिटी के अधिकारी दबाव में आ गए और सुधार करने का आश्वासन दिया। लेकिन विद्यार्थियों ने कहा कि जब तक पत्र जारी नहीं हो जाता, तब तक वे वापस नहीं आएंगे। इसके बाद यूनिवर्सिटी ने कॉलेज को पत्र जारी कर दिया। इसमें कहा गया है कि छात्र 8 में से 4 प्रश्न कर सकते हैं। लेकिन एक कंपलसरी प्रश्न का नियम जारी रहेगा।

--------------------

अभी तक डाटा तैयार नहीं हो पाया है: परीक्षा नियंत्रक

यूनिवर्सिटी की ओर से परीक्षाएं 10 अप्रैल से होनी हैं। लेकिन परीक्षा में कितने परीक्षार्थी बैठेंगे, इसकी पूरी डिटेल अभी तैयार नहीं हो पाई है। ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों का डाटा भी अभी तैयार कर रहे हैं।

- प्रो. यशपाल सिगला, परीक्षा नियंत्रक, जीजेयू, हिसार।

chat bot
आपका साथी