जीजेयू : ऑफलाइन को ऑनलाइन लाने की कवायद तेज, परीक्षाएं निपटाने का का प्रयास

जागरण संवाददाता हिसार गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 10:54 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 10:54 AM (IST)
जीजेयू : ऑफलाइन को ऑनलाइन लाने की कवायद तेज, परीक्षाएं निपटाने का का प्रयास
जीजेयू : ऑफलाइन को ऑनलाइन लाने की कवायद तेज, परीक्षाएं निपटाने का का प्रयास

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है लेकिन विद्यार्थियों में अभी कभी कंफ्यूजन की स्थिति है। इसलिए यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया है कि डबल मोड (ऑनलाइन और ऑफलाइन) वाली परीक्षाओं को स्थगित किया गया है जबकि सिगल मोड (ऑनलाइन) से चलने वाली परीक्षाएं चलती रहेंगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन का प्रयास है कि कैंपस के ऑफलाइन दे रहे विद्यार्थियों को ऑनलाइन मोड में शामिल करके परीक्षाएं संपन्न करवा ली जाएं ताकि समय से परीक्षा परिणाम जारी किया जा सके।

यूनिवर्सिटी की ओर से अप्रैल माह में कॉलेजों के साथ-साथ यूटीडी यानी यूनिवर्सिटी टीचिग डिपार्टमेंट में भी परीक्षाएं शुरू की गई थी। लेकिन इसी बीच कोरोना संक्रमण फैला तो कैंपस बंद करना पड़ा। परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ी। हालांकि ऑनलाइन परीक्षाओं में दिक्कत नहीं थी लेकिन कॉलेजों की ऑफलाइन और ऑनलाइन परीक्षाएं साथ-साथ चल रही थी। ऐसे में दोनों का प्रश्न पत्र भी एक समान था। इसलिए यदि ऑनलाइन परीक्षाएं करवाएं तो ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए अलग प्रकार के प्रश्न पत्र प्रकाशित करवाने पड़ते।। इसलिए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने दोनों परीक्षाओं को स्थगित किया। इसके अलावा जिन विभागों में केवल ऑनलाइन परीक्षाएं करवाई जा रही थी, वे चालू रहेंगी। इतना ही नहीं यूनिवर्सिटी के जिन विभागों में ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं चल रही थी और विद्यार्थी कम थे। उनमें से ऑफलाइन विद्यार्थियों को अब ऑनलाइन मोड में लाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि परीक्षाएं सम्पन्न करवाई जा सके। क्योंकि विभागों में अब एक-एक या दो-दो पेपर ही बाकी रह गए हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि जल्द परीक्षाएं खत्म करके रिजल्ट समय से घोषित किया जा सके। कैंपस में संक्रमण की तोड़ने के लिए मीटिग के बाद लिए फैसले

कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मीटिग करके मंथन किया। इस दौरान संक्रमण को रोकने और बचाव कार्य को लेकर फैसले लिए गए। मीटिग के बाद गाइडलाइन भी जारी की गई। गाइडलाइन में जारी हिदायतों का पालन करना जरूरी है। सभी स्टाफ कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं। गाइडलाइन में बताया गया है कि कैंपस को बंद कर दिया गया है और आगामी 30 अप्रैल तक सभी गतिविधियां बंद रहेंगी। यहां कार्यक्रम नहीं होंगे और ऑफलाइन कक्षाएं पहले ही बंद कर दी हैं। ऑनलाइन और ऑनलाइन परीक्षा को भी स्थगित किया गया है। ये जारी की गाइडलाइन

- यूनिवर्सिटी कैंपस विद्यार्थियों के लिए बंद रहेगी।

- हॉस्टल भी संचालन में नहीं रहेंगे।

- सभी ऑफिस और यूनिवर्सिटी टीचिग डिपार्टमेंट में स्टाफ सदस्यों की 50 फीसदी फिजिकल उपस्थिति रहेगी।

- इसके लिए बाकायदा रोस्टर तैयार किया जाएगा और ये रोस्टर तैयार करने की जिम्मेदार विभाग के मुखिया की रहेगी।

- सभी डीन, चेयरपर्सन, डायरेक्टर, डिप्टी रजिस्ट्रार, असिस्टैंट रजिस्ट्रार, विभागों के मुखिया नियमित रूप से प्रतिदिन ऑफिस आएंगे।

- ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी।

- सभी टीचर अपने पीएचडी करने वाले विद्यार्थियों और प्रोजेक्ट वर्क वाले विद्यार्थियों के संपर्क में रहें।

- जिस लैब को चालू रखना अनिवार्य होगा, उसे चालू रखा जाएगा लेकिन इसके लिए विशेष अनुमति लेनी होगी।

- जो कर्मचारी ऑफिस नहीं आएंगे, वे फोन पर उपलब्ध रहें। ताकि जरूरत के समय संपर्क किया जा सके।

- कंटेनमेंट जोन में आने वाले कर्मचारियों को बाहर रखा जाएगा।

- मीटिग आवश्यक हो तो वीडियो कांफ्रेंस से की जाए।

- बाहरी व्यक्तियों का कैंपस में प्रवेश सीमित किया जाए।

- कैंपस में भीड़ एकत्र होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऑनलाइन मोड से परीक्षाएं करवाने का बना रहे प्लान : वीसी

परीक्षाएं अब कम ही बाकी रह गई हैं। इसलिए हमारा प्रयास है कि ऑफलाइन वाले विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन मोड में लाकर परीक्षाएं खत्म करवा ली जाएं। ताकि समय से परीक्षा परिणाम घोषित किया जा सके। इसके अलावा कालेजों की परीक्षाएं तो स्थगित ही रहेंगी क्योंकि डबल मोड से परीक्षा ली जा रही है। ऐसे में प्रश्न पत्र ऑनलाइन वालों को मिल जाएगा तो ऑफलाइन के लिए दूसरा प्रश्न पत्र तैयार करवाना पड़ेगा। इसलिए ये परीक्षा बाद में होगी।

- प्रो. टंकेश्वर कुमार, वीसी, जीजेयू, हिसार।

chat bot
आपका साथी