जीजेयृ तथा एआइसीटीई मिलकर करेंगे शिक्षकों को प्रशिक्षित

कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम पांच दिन का होगा। एक कार्यक्रम में कम से कम चालीस प्रतिभागी होंगे। प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम पर खर्च होने वाली तीन लाख रुपये की राशि एआइसीटीई तथा विश्वविद्यालय द्वारा आधी-आधी वहन की जाएगी। चालू वित्त वर्ष में दस प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 08:31 AM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 08:31 AM (IST)
जीजेयृ तथा एआइसीटीई मिलकर करेंगे शिक्षकों को प्रशिक्षित
जीजेयृ तथा एआइसीटीई मिलकर करेंगे शिक्षकों को प्रशिक्षित

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय व अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद्, नई दिल्ली (एआइसीटीई) मिलकर शिक्षकों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाएंगे। इस संबंध में एआइसीटीई तथा विश्वविद्यालय के बीच पांच वर्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में एआइसीटीई अप्रूव्ड संस्थानों के शिक्षक भाग ले सकेंगे। एमओयू पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार तथा एआईसीटीई के चेयरमैन प्रो. अनिल डी सहसबुद्धे ने हस्ताक्षर किए। एआइसीटीई के वाइस चेयरमैन प्रो. एमपी पूनिया तथा सचिव प्रो. राजीव भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

पांच-पांच दिन का होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम : कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम पांच दिन का होगा। एक कार्यक्रम में कम से कम चालीस प्रतिभागी होंगे। प्रत्येक प्रशिक्षण कार्यक्रम पर खर्च होने वाली तीन लाख रुपये की राशि एआइसीटीई तथा विश्वविद्यालय द्वारा आधी-आधी वहन की जाएगी। चालू वित्त वर्ष में दस प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

एनबीए एक्रीडिएशन के बारे में बताया जाएगा : प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा है कि यह प्रशिक्षण शिक्षकों के लिए अत्यंत लाभदायक होगा। इसके तहत शिक्षक परीक्षा सुधारों, एनआइटीटीटी मापदंडों के अनुसार मेन्ट्योर प्रशिक्षण, संज्ञानात्मक कौशल, एनबीए एक्रीडिएशन तथा उसकी प्रकिया, विद्यार्थियों के लिए एआइसीटीई द्वारा निर्धारित इंडक्शन कार्यक्रम, मितव्ययी अनुसंधान तथा सामाजिक उद्यमिता आदि के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

chat bot
आपका साथी