एचएयू में कृषि समस्‍याओं को दूर करने का दें सबसे बेहतर आइडिया, पाएं 5 से 25 लाख रुपये तक का इनाम

एचएयू में चयनित विजेता को इंक्युबेशन सेंटर मे पंजीकृत किया जाएगा और एक लाख रूपये की धनराशि इनाम के रूप में दी जाएगी। इसके साथ-साथ इनक्यूबेशन सेंटर का सपोर्ट 2 महीने का प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा और 5 से 25 लाख रूपये एक प्रक्रिया के तहत दिए जाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 01:14 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 01:14 PM (IST)
एचएयू में कृषि समस्‍याओं को दूर करने का दें सबसे बेहतर आइडिया, पाएं 5 से 25 लाख रुपये तक का इनाम
एबिक सेंटर में एग्री इंडिया हैकथॉन के लिए मांगे आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी तक है

हिसार, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हैकथॉन आयोजित कराने जा रहा है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति कृषि के क्षेत्र में समस्याओं को दूर करने के लिए स्टार्ट-अप आइडिया दे सकता है। दरअसल एबिक सेंटर में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा एग्री इंडिया हैकथॉन आयोजित की जा रही है। आत्मनिर्भर भारत के लिए स्मार्ट कृषि नवाचार चुनौती में कोई भी भाग ले सकता है चाहे वह कोई किसान हो, विद्यार्थियों या कोई भी आम आदमी हो। इसमें भाग लेने के लिए उसके पास नवाचार या कोई आइडिया होना जरूरी है। इसमें भाग लेने के लिए कोई भी व्यक्ति इनोवेटिव इंडिया डॉट माई गवर्नमेंट डॉट इन स्लैश एग्री इंडिया हैकथॉन पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं।

20 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

एबिक की नोडल ऑफिसर डा. सीमा रानी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 20 जनवरी है। इस प्रतियोगिता में केंद्र बिंदु के क्षेत्र जिनके ऊपर आप अपना नवाचार रख सकते हैं उनमें खेत मशीनीकरण, सटीक कृषि, आपूर्ति श्रृंखला और रसद के बाद फसल और खाद्य तकनीक, वेस्ट से वेल्थ आदि विषयों पर अपना नवाचार रख सकते हैं।

चयनितों को यह मिलेगा लाभ

इसमें चयनित विजेता को इंक्युबेशन सेंटर मे पंजीकृत किया जाएगा और एक लाख रूपये की धनराशि इनाम के रूप में दी जाएगी। इसके साथ-साथ इनक्यूबेशन सेंटर का सपोर्ट, 2 महीने का प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा और 5 से 25 लाख रूपये एक प्रक्रिया के तहत दिए जाएंगे।

एग्री बिजनेस सेंटर ने एक वर्कशॉप का आयोजन किया जिसमें यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी और एबिक के इनक्यूबेटिंज को इस प्रतियोगिता के बारे में जानकारी दी और उन्हें इस में भाग लेने का आग्रह किया। कृषि क्षेत्र में होने वाले नवाचार आने वाले समय में बहुत सहायक होंगे।

यह भी पढ़ें: यह कैसा शांति मार्च: पंजाब में बड़े पैमाने पर ट्रैक्टरों में लगवाए जा रहे हैं लोहे के राॅड

यह भी पढ़ें: चाचा अभय चाैटाला काे हरियाणा विधानसभा से इस्‍तीफे पर घेरेंगे दुष्‍यंत चौटाला, जानें क्‍यों लाएंगे विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी