Ganesh Chaturthi: बहादुरगढ़ में गणपति धाम में 74 फीट ऊंची गणेश की प्रतिमा के सामने होगी आरती

बहादुरगढ़ क्षेत्र में अनेक जगह विभिन्न संस्थाओं की ओर से गणेश उत्सव को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कोरोना महामारी के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल की पूरी पालना सुनिश्चित करने को लेकर भी आयोजकों की ओर से बात कही गई है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 06:35 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 08:13 AM (IST)
Ganesh Chaturthi: बहादुरगढ़ में गणपति धाम में 74 फीट ऊंची गणेश की प्रतिमा के सामने होगी आरती
बहादुरगढ़ में गणेश की 74 फीट ऊंची प्रतिमा के सामने होगी आरती।

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। गणेशोत्सव का शुभारंभ भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से होती है और अनंत चतुर्दशी के दिन इस त्योहार का समापन होता है, जिसे गणेश विसर्जन के नाम से जाना जाता है। भगवान गणेश के जन्मदिन के उत्सव को लोग धूमधाम से मनाते हैं। इस बार गणेश चतुर्थी उत्सव की शुरूआत 10 सितंबर से हो रही है।

मिट्टी से बनी गणेश जी की मूर्ति की होगी पूजा

बहादुरगढ़ क्षेत्र में अनेक जगह विभिन्न संस्थाओं की ओर से गणेश उत्सव को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कोरोना महामारी के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल की पूरी पालना सुनिश्चित करने को लेकर भी आयोजकों की ओर से बात की जा रही है। कार्यक्रम को श्रद्धापूर्वक तरीके से मनाने को लेकर आयोजक अपने-अपने स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगे हुए थे। बालक हितैषी मंडल की ओर से मेन बाजार में गणेश महोत्सव कार्यक्रम को लेकर वीरवार को तैयारियां की गई। यहां पुराने और बड़े पंडाल में मूर्ति स्थापना 10 सितंबर को होगी और विसर्जन 19 सितंबर को होगा। पंडाल सजाने के बंगाली कारीगर सुरेंद्र बंगाली, बिरजू बंगाली व महेंद्र सैनी वीरवार को दिनभर लगे रहे।

पर्यावरण को नहीं होगा नुकसान, पंडाल में दर्शन को वैक्सीन सर्टिफिकेट लाना जरूरी

मंडल के प्रचार सचिव रविकांत भोसले ने बताया की अब की बार मिट्टी से बनी मूर्ति की पूजा होगी और बिना रंग के होगी, जिस कारण पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा। पूजा के फूलों को पानी में नहीं बहाया जाएगा। पार्क में बोया जाएगा और कोरोना प्रोटोकाल का पालन होगा। पंडाल में दर्शन के लिए वैक्सीन सर्टिफिकेट लाना जरूरी होगा।

इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे और आरती में सीमित मात्रा में लोगों को शामिल किया जाएगा। शुक्रवार को शाम 6 बजे नगर परिक्रमा के बाद स्थापना होगी और केक काट कर और छप्पन भोग का प्रसाद वितरित किया जाएगा। कार्यक्रम आयोजित करने में सचिन सैनी, नितिन शर्मा, सुदामा, अमन सैनी, जोनी गुप्ता, गुड्डू प्रजापति, अंकित शर्मा, बिट्टू सैनी, अंशू रोहिला, योगेश सैनी, चंद्रकांत जांगड़ा, सोनू, कुनाल, प्रिंस, काके आदि का भी सहयोग रहेगा।

chat bot
आपका साथी