Four Lane Project: फोरलेन पर अंडरपास बनने शुरू, एक साल में हो जाएगा काम पूरा, मिलेगी राहत

फतेहाबाद में फोरलेन पर अंडरपास बनाने का काम शुरू हो गया है। संबंधित ठेकेदार का कहना है कि एक साल में पुल बनाकर काम पूरा कर दिया जाएगा। शुरूआत में पुल बनाने के लिए जमीन लीज पर लेकर पिलर बनाने के लिए निर्माण सामग्री डाली जा रही है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 01:27 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 01:27 PM (IST)
Four Lane Project: फोरलेन पर अंडरपास बनने शुरू, एक साल में हो जाएगा काम पूरा, मिलेगी राहत
फतेहाबाद में 56 करोड़ 30 लाख रुपये की लागत से फोरलेन पर बनेगा अंडरपास।

जागरण संवादददाता, फतेहाबाद। जिले से गुजरते नेशनल हाइवे नंबर 9 के चार गांवों पर अंडरपास बनने का काम शुरू हो गया। संबंधित ठेकेदार का कहना है कि एक साल में पुल बनाकर काम पूरा कर दिया जाएगा। शुरूआत में पुल बनाने के लिए जमीन लीज पर लेकर पिलर बनाने के लिए निर्माण सामग्री डाली जा रही है। इसके लिए गांव बड़ोपल के कुम्हारिया रोड पर 6 एकड़ जमीन लीज पर ली है। प्रदेश सरकार के आग्रह प केंद्र सरकार ने जिले से गुजरते हाइवे नंबर 9 के गांव खाराखेड़ी, बड़ोपल, धांगड़ व दरियापुर में 56 करोड़ 30 लाख रुपये मंजूर किए। गत महा इसका टेंडर हो गया। इसके बाद अब ठेकेदार ने काम शुरू कर दिया है। दरियापुर में पुल बनने के अलावा पुल के साथ बस स्टैंड का भी निर्माण किया जाएगा।

बड़ी संख्या में होते है हादसे

फिलहाल इन गांवों में पुल न होने पर बड़ी संख्या में हादसे होते है। हादसे कम हो। इसके लिए ब्रेकर बनाए हुए है। लेकिन ये ब्रेकर भी कई बार हादसे का करण बन जाते है। पहली बार इस रूट पर आने वाले वाहन चालक हाइवे समझकर गाड़ी तेज चलाते है, लेकिन एकदम ब्रेकर आने से ब्रेक लेने पर अक्सर वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाते है। अब सरकार ने अंडरपास निर्माण कार्य शुरू किया है। इससे भविष्य में आमजन को परेशानी नहीं आएगी। विद्यार्थी में आसानी से स्कूल जा पाएंगे।

किसी भी गांव में अंडर पास नहीं बने

बता दें कि जिले में अब तक किसी भी गांव में अंडर पास नहीं बने थे। जबकि फतेहाबाद से डबवाली तक फोरलेन का निर्माण 2016 में पूरा हो गया था। निर्माण के दौरान ही कई संस्थाओं ने अंडर पास बनाने की मांग की थी। गांव बड़ोपल की पंचायत ने तो इसके लिए प्रस्ताव भेजा, लेकिन उस दौरान सुनवाई नहीं हुई। अब सरकार काम शुरू किया।

78 के करीब हो चुकी है मौत

जिले से गुजरते डबवाली-हिसार फोरलेन नंबर 9 पर 78 के करीब लोगों की मौत हो चुकी हैं। ये अधिकांश मौत गांवों में वाहन पासिंग के लिए बने कटों पर हुई है। इसके बाद गांवों में ब्रेकर बना दिए थे, इससे दुर्घटनाएं कम अवश्य हुई थी बंद नहीं। ऐसे में ग्रामीणों ने अधिकारियों व सांसद से मांग कि उनके गांवों में अंडर पास बनाए जाए, ताकि आवागमन में आसानी हो। इसके बाद अब जिले के चार प्रमुख गांवों में 56 करोड़ 30 लाख रुपये जारी हुए।

आवागमन में होगी आसानी

जिले से गुजरते हाईवे पर अब उक्त चार गांवों में ग्रामिणों की सहूलियत के लिए ब्रेकर बना हुए है, ताकि उन्हें रोड पार करने परेशानी न हो। ये ब्रेकर हाइवे पर बढ़ते दुर्घटनाओं को देखते हुए बनाए गए थे। लेकिन इनके हाइवे पर चलने वाले वाहन चालक बेहद परेशान है। हर पांच किलोमीटर पर बने ब्रेकर वाहनों की गति धीमी कर देते है। इससे लंबे रूट के वाहन चालक की डीजल खपत बढ़ने के अलावा समय भी अधिक लगता है। अब अंडर पास बनने से ग्रामीणों के साथ हाईवे पर चलने वाले वाहन चालकों को आसानी होगी।

दिल्ली से डबवाली तक दरियापुर में फोरलेन पर बनेगा अत्याधुनिक बस अड्डा

दरियापुर गांव में अंडर पास के साथ ही बस अड्डा बनाया जाएगा। इसके लिए 12 करोड़ 75 लाख रुपये मंजूर हुए हैं। जो फतेहाबाद में बने प्रदेश के पहले चार मंजिला बस अड्डे से 5 करोड़ रुपये अधिक हैं। प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि दरियापुर में अत्याधुनिक बस स्टैंड बनेगा। उसमें लिफ्ट का भी प्रावधान होगा। मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर बस अड्डा बनेगा। जिसमें हर प्रकार की सुविधा होगी। एलीवेटर भी लगाया जाएगा।

जहां कट बने है, वहीं बनेंगे अंडरपास

फिलहाल गांवों में पासिंग के लिए कट बने हुए है। वहीं पर ही अंडरपास बनाए जाएंगे। ठेका लेने वाली कंपनी के कर्मचारी विपिन ने बताया कि गांव के बीच में बने कट के पास ही अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। इससे ग्रामीणों को पूरा लाभ मिले। अब बाइपास पर माजरा गांव के लिए अंडरपास गांव की सड़क से एक किलोमीटर दूर बना दिया। इसका परिणाम यह है कि गांव वालों ने वहां पर अवैध कट बनाया हुआ है, जहां पर हादसे होते है। इससे सबक लेकर प्राधिकरण के अधिकारी वहीं अंडरपास बना रहे है, जहां पर  कट बने हुए है।

chat bot
आपका साथी