पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम द्वारा नियुक्‍त किए पूर्व सीजेआइ केजी बालाकृष्णन पहुंचेंगे एमडीयू, विद्यार्थियों से होंगे रूबरू

पूर्व चीफ जस्टिस (सीजेआइ) केजी बालाकृष्णन सोमवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के इंस्टीट्यूट आफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (आइएचटीएम) में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां स्टाफ और विद्यार्थियों से रूबरू होंगे। विवि के छात्र संगठनों के निमंत्रण पर केजी बालाकृष्णनन विवि पहुंच रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:47 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:47 AM (IST)
पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम द्वारा नियुक्‍त किए पूर्व सीजेआइ केजी बालाकृष्णन पहुंचेंगे एमडीयू, विद्यार्थियों से होंगे रूबरू
एमडीयू के आइएचटीएम में ज्यूडिसरी सर्विसेज पर विद्यार्थियों काे करेंगे संबोधित

जागरण संवाददाता, रोहतक : भारत के पूर्व चीफ जस्टिस (सीजेआइ) केजी बालाकृष्णन सोमवार को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के इंस्टीट्यूट आफ होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (आइएचटीएम) में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। यहां स्टाफ और विद्यार्थियों से रूबरू होंगे। विवि के छात्र संगठनों के निमंत्रण पर केजी बालाकृष्णनन विवि पहुंच रहे हैं। इंडियन नेशनल स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन (इनसो) के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल ने बताया कि पूर्व चीफ जस्टिस आइएचटीएम के कांफ्रेंस हाल में विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। वह ज्यूडिसरी सर्विसेज में करियर की इच्छा रखने वाले विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष रह चुके 76 वर्षीय पूर्व सीजेआइ ज्यूडिसरी सर्विसेज के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के टिप्स व अन्य अनिवार्य जानकारी विद्यार्थियों के साथ साझा करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे होने वाले कार्यक्रम में पूर्व सीजेआइ विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी देंगे। बता दें कि एमडीयू के विधि विभाग में बीए एलएलबी पंचवर्षीय, एलएलबी तीन वर्षीय, एलएलएम कोर्स संचालित हैं। ज्यादातर ग्रामीण परिवेश से विद्यार्थी यहां दाखिला लेते हैं। विधि विभाग से बहुत से विद्यार्थी ऐसे हैं जोकि ज्यूडिसरी सर्विसेज के लिए तैयारी करते हैं। विधि विभाग की लाइब्रेरी सहित सेंट्रल विवेकानंद लाइब्रेरी में विद्यार्थी ज्यूडिसरी सर्विसेज की तैयारी करते देखे जा सकते हैं। एमडीयू के कई विद्यार्थी ज्यूूडिसरी में अच्छे पदों पर भी पहुंचे हैं।

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम ने की थी नियुक्ति

केजी बालाकृष्णन वर्ष 2007 से वर्ष 2010 तक भारत की सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस रहे। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम ने उन्हें नियुक्त किया था। वह केरल राज्य से पहले ऐसे जज हैं जोकि चीफ जस्टिस आफ इंडिया के पद तक पहुंचे। अपने कार्यकाल में उन्होंने कई ऐसे फैसले दिए जिनकी वर्तमान में भी चर्चा होती है। सीजेआइ के तौर पर अभी तक वह सबसे लंबे अरसे तक सेवाएं देने वाले जज भी हैं।

chat bot
आपका साथी