प्रधानमंत्री आवासीय योजना में आवेदन के दौरान धोखे से रह गई थीं खामियां, अब सात दिन तक करा सकेंगे दूर

आवेदन के दौरान यदि कोई त्रुटि रह गई तो उसे दुरूस्त कराने का आखिरी मौका है। हरियाणा हाउसिंग डिपार्टमेंट ने सभी नगर निगम के आयुक्त और जिला आयुक्तों को पत्र जारी किया है। जिन्होंने कोई त्रुटि छोड़ दी है तो वह इसे सात दिनों के अंदर दुरूस्त करा सकते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 09:20 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 09:20 AM (IST)
प्रधानमंत्री आवासीय योजना में आवेदन के दौरान धोखे से रह गई थीं खामियां, अब सात दिन तक करा सकेंगे दूर
प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लिए श्रेणी, जाति, नाम, आधार नंबर, शहर, मलकियत से संबंधित त्रुटियां दूर कराने का आखिरी मौका

जागरण संवाददाता, रोहतक। प्रधानमंत्री आवासीय योजना के लिए वर्षों पहले हुए आवेदन के दौरान यदि कोई त्रुटि रह गई तो उसे दुरूस्त कराने का आखिरी मौका है। हाउसिंग डिपार्टमेंट ने सभी नगर निगम के आयुक्त और जिला आयुक्तों को पत्र जारी किया है। आवेदन के दौरान जिन्होंने कोई त्रुटि छोड़ है तो वह इसे सात दिनों के अंदर दुरूस्त करा सकते हैं। नगर निगम रोहतक में भी पत्र पहुंच गया है।

नगर निगम के सिटी प्रोजेक्ट आफिसर जगदीश चंद्र ने बताया कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना के दौरान यदि किसी ने आधार नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, जिला आदि गलत भर दिया है तो उन्हें सात दिन का समय दिया गया है। उदाहरण दिया कि यदि कोई पहले रोहतक में रहता था और अब वह करनाल रहने लगा है तो ऐसे आवेदक नगर निगम के सिटी प्रोजेक्ट आफिस में सुबह 10 बजे से लेकर पहुंच सकते हैं। आवेदन के साथ नए जिले का नाम दर्ज कराना होगा।

इसी तरह से पहले यदि किसी के पास मलकियत से संबंधित दस्तावेज नहीं थे और अब उनके पास दस्तावेज उपलब्ध हैं तो जमा करा दें। जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा। निगम कार्यालय में पहुंचे पत्र के मुताबिक, यदि किसी ने फ्लैट श्रेणी में आवेदन किया था और यदि उन्हें अपना घर निर्मित कराना है तो वह श्रेणी में सुधार कर सकते हैं। इन्होंने बताया कि मानसरोवर पार्क के निकट सिटी प्रोजेक्ट आफिस में आवेदक पहुंचकर त्रुटयों को दूर कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

आखिरी मौका, इसलिए योजना का नाम वन टाइम चेंज स्कीम

सिटी प्रोजेक्ट आफिसर ने बताया कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना में आवेदन से लेकर अन्य जांच, सत्यापन और सर्वे का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग तक प्रदेशभर की निकाय संस्थाओं से शिकायत पहुंचने की जानकारी हुई है। जिनमें नाम, श्रेणी व दूसरे खामियों के चलते योजना का लाभ न मिलने का दावा किया गया था। इसलिए निकाय विभाग ने योजना का सभी को लाभ देने के लिए आखिरी समयम दिया है। योजना का नाम भी वन टाइम चेंज या फिर मोडिफिकेशन रखा है।

सेवा केंद्रों पर यूं ही भरवाए फार्म, लोगों के बीच रहा जानकारी का अभाव

अधिकारियों का कहना है कि लोगों ने अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से आनलाइन आवेदन किए थे। करीब दो-तीन साल पहले तक आनलाइन आवेदन के दौरान सेवा केंद्रों के संचालकों ने बगैर जानकारी के आवेदन कर दिए। लोगों को भी अधिक जानकारी नहीं थी। इसलिए खामियां हो गईं। वहीं, कुछ लोगों को योजना का लाभ नहीं मिला और उन्होंने शहर तक छोड़ दिया। इसलिए जिस शहर में संबंधित लोग जा चुके हैं वहां उन्हें योजना का लाभ मिल सके, यही सरकार का प्रयास है।

chat bot
आपका साथी