दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

सिरसा में शनिवार को पहली बार कोरोना से सर्वाधिक 13 मौत, कम नहीं हो रहा संक्रमण

सिरसा में शनिवार को 515 नए पॉजिटिव केस मिले, 777 ने दी संक्रमण को मात

सिरसा जिले में 13 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में पांच महिलाएं भी शामिल हैं। जिले में एक दिन में संक्रमण के कारण मौत होने का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले गत चार मई को संक्रमण से जिले में 11 मौत हुई थी।

Manoj KumarSat, 15 May 2021 05:51 PM (IST)

सिरसा, जेएनएन। सिरसा में शनिवार को कोरोना संक्रमण के कारण जिले में 13 लोगों की मौत हुई है। मृतकों में पांच महिलाएं भी शामिल हैं। जिले में एक दिन में संक्रमण के कारण मौत होने का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले गत चार मई को संक्रमण से जिले में 11 मौत हुई थी। शनिवार को हुई मौत में गांव पंजुआना निवासी 85 वर्षीय व्यक्ति, ऐलनाबाद निवासी 88 वर्षीय व्यक्ति व गांव रसूलपुर निवासी 56 वर्षीय व्यक्ति शामिल है। इसके अलावा गांव जगमालवाली निवासी 72 वर्षीय व्यक्ति व सिकंदरपुर निवासी 28 वर्षीय व्यक्ति की भी संक्रमण से मौत हुई है।

संक्रमण के कारण सिरसा के 48 वर्षीय व 64 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार को मौत हुई है। उधर संक्रमण के कारण सिरसा निवासी 32 वर्षीय महिला, गांव कागदाना निवासी 52 वर्षीय, गांव कुम्हारिया निवासी 54 वर्षीय व डिंग निवासी 55 वर्षीय महिला की मौत हुई है। संक्रमण से मंगाला निवासी 40 वर्षीय व्यक्ति व गांव कुम्हारिया निवासी 54 वर्षीय महिला की भी मौत हुई है। जिले में संक्रमण के कारण अब तक 274 मौत हो चुकी है।

-- -- -- - शनिवार को जिले में संक्रमण के 515 मामले सामने आए हैं तथा 777 लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हुए हैं। संक्रमण के लिहाज से मई महीना खतरनाक साबित हो रहा है। महीने के मात्र 15 दिनों में ही अब तक 9292 संक्रमित मिल चुके हैं जबकि संक्रमण के कारण 107 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में अब तक 23643 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। वर्तमान में 5152 एक्टिव केस हैं। वर्तमान में 400 लोग अस्पतालों में भर्ती हैं इनमें नागरिक अस्पताल में 113 व निजी अस्पतालों में 287 लोग उपचाराधीन हैं। इनमें से 16 लोगों की हालत गंभीर है। अब तक जिले में 18217 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं।

: जिले में वर्तमान में पॉजिटिविटी रेट 7.06 फीसद तक पहुंच गया है। वहीं मृत्यु दर 1.15 फीसद तक पहुंच गई है। जिले में रिकवरी रेट 77.05 फीसद हो गया है।

- शनिवार को मिले संक्रमितों में सिरसा शहर में 255 केस मिले हैं। इसके अलावा डबवाली में 32, ऐलनाबाद में 40, कालांवाली में 12 व ओढ़ा में 13 केस मिले हैं। शनिवार को नाथूसरी चौपटा ब्लॉक में 43, रानियां में 40, चौटाला में 28 व बड़ागुढ़ा में 30 पॉजिटिव केस मिले हैं।

  - -- -- ग्रामीण अंचल में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम एक्शन में आ गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में चिन्हित किए गए 71 हाई रिस्क गांव में टीमों द्वारा डोर टू डोर जाकर सर्वे किया जाएगा। इस सर्वे में ग्राम सचिव व पंचायत सदस्यों को भी शामिल किया गया है।जिन घरों में कोरोना आशंकित मरीज होंगे उन्हें कोविड जांच के लिए भेजा जाएगा। सर्वे टीम में आशा वर्कर, एएनएम को शामिल किया गया है जो गांव में बुखार खांसी जुकाम से पीड़ित मरीजों की जांच करेगी। उन्हें आवश्यकता अनुसार दवाइयां उपलब्ध करवाई जाएंगी। पहले चरण में यह सर्वे जिले के 71 गांव में शुरू किया गया है। इसके बाद सर्वे को जिले के सभी गांवों में किया जाएगा।

-- - नागरिक अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बनाए गए ट्रायज वार्ड को अस्पताल की पहली मंजिल स्थित सर्जिकल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। इस वार्ड में संक्रमित मरीजों के लिए 37 बेड हैं। अलग-अलग कमरे होने से मरीजों में उनके स्वजनों को राहत मिली है। वर्णनीय है कि ट्रायज वार्ड में संक्रमित मरीजों के लिए सीमित सुविधाओं के मुद्दे को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था जिसके पश्चात शनिवार को विभाग ने ट्रायज वार्ड को ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट कर दिया। ट्रायज वार्ड के सर्जिकल वार्ड में शिफ्ट होने के बाद संक्रमित मरीजों को वहां भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है। संक्रमित मरीजों के लिए वहां 37 बेड की सुविधा है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.