अफसरों की प्राथमिक जांच में खुलासा, अवैध कॉलोनी में बिछाई सीवरेज लाइन

जागरण संवाददाता, हिसार : मेयर गौतम सरदाना के आदेश पर वार्ड-11 में अमृत योजना के कार्य की शुरु हुई जांच में अफसरों की ओर से प्राथमिक निरीक्षण में बड़ा खुलासा हुआ है। अमृत योजना के तहत कंपनी की टीम ने उस एरिये में भी सीवरेज लाइन बिछा दी जो अवैध कॉलोनी थी। ऐसे में अब प्राथमिक निरीक्षण में यह खुलासा होने के बाद नगर निगम एसई रामजीलाल ने इस मामले में कमेटी गठित कर दी है जिसमें एक्सइएन, एमई व जेई शामिल है जो सोमवार को मौका निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट देंगे। उधर वार्डवासी बाबा हरसुखपुरी कॉलोनी (बीएचपी) के निवासी बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग से मुलाकात कर अपना मांगपत्र सौंपा। उनसे पुरानी बीएचपी कालोनी क्षेत्र में सीवरेज व पेयजल लाइन बिछाने की मांग की। इस पर विधायक ने एसई से तुरंत बातचीत कर ग्रामीणों को उचित समाधान का आश्वासन दिया।

-----------------------------

अवैध कालोनी में सुविधाएं देकर कॉलोनाजइर को पहुंचा रहे लाभ

शहर में सरकारी तंत्र का पैसा अवैध कालोनी में लगाकर कॉलोनाजरों को लाभ पहुंचने का खेल चल रहा है। वार्डवासी हंसराज शर्मा, पंकज जैन, गौरव और दीपक ने बताया कि उस एरिये में सीवरेज लाइन बिछाई जा रही है जहां एक दो ही मकान बने हुए है। जबकि उन एरिये को छोड़ा जा रहा है जहां 60 फीसद एरिये में बिल्डिग बन चुकी है। लोग रहते है। जनता को सुविधा देने की बजाए कॉलोनाइजरों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। हालांकि अधिकारी का कहना है कि केवल एक गली में ही कुछ दूरी तक ही सीवरेज लाइन बिछाई गई है।

---------------------

अनुमति से अधिक क्षेत्र में डाली लाइन, तो नहीं होगी पेमेंट, उखाड़ेंगे लाइन

निगम एसई ने कहा कि निगम टीम ने वार्ड-11 की बीएचपी कॉलोनी व आसपास का क्षेत्र देखा है। प्राथमिक निरीक्षण में पाया गया है कि एक गली में कुछ हिस्से में सीवरेज लाइन डाली गई है। जबकि उसकी हमारी ओर से अनुमति नहीं दी गई थी। इस बारे में अभी दस्तावेज देखें जाएंगे। दस्तावेज व मौका निरीक्षण दोबारा होगा। जिसमें यह पाया गया कि लाइन गलत डाली गई है तो कंपनी को अतिरिक्त लाइन डालने पर उस कार्य की पेमेंट नहीं की जाएगी।

--------------------------

पार्षद प्रतिनिधि ने एसई से ली जानकारी

वार्ड-11 पार्षद सरोज बाला ने भी इस मामले में अफसरों से जानकारी जुटानी शुरु कर दी है। ताकि कॉलोनीवासियों को मूलभूत प्रदान करवाई जा सके। पार्षद प्रतिनिधि कर्मवीर से शुक्रवार को एसई रामजीलाल से पुरानी कॉलोनी के उन निवासियों के लिए सीवरेज व पेयजल लाइन बिछाने का आग्रह किया जहां आबादी बसी हुई और इन सुविधाओं की जरुरत है। साथ ही मेयर की ओर से दिए जांच के आदेश पर उनके वार्ड में शुरु की गई जांच के बारे में जानकारी ली। पार्षद सरोज बाला ने कहा कि एसई ने जानकारी दी है कि वार्ड में अमृत योजना के तहत किए गए कार्य की जांच के लिए तीन सदस्य कमेटी गठित की है। जिसमें एक्सइएन, एमई व जेई शामिल है जो सोमावर को वार्ड में पहुंचकर जांच करेंगे। संभव हुआ तो मैं स्वयं वार्ड में आकर विकास कार्य का निरीक्षण करुंगा।

--------------------------------

विधायक जोगीराम से मिले वार्ड-11 निवासी

वार्ड-11 का यह एरिया बरवाला हलके में आता है। ऐसे में वार्डवासियों ने अमृत योजना के तहत सीवरेज व पेयजल सुविधा की व्यवस्था के लिए विधायक जोगीराम को ज्ञापन सौंपा। वार्डवासी बोले कि विधायक ने सकारात्मक संज्ञान लिया। उन्होंने हमारी पूरी बात सुनी और मौके पर ही निगम एसई रामजीलाल से बातचीत की। एसई को मूलभूत सुविधाओं के प्रबंध के लिए व्यवस्था करने के बारे में बातचीत की। साथ ही हमें आश्वासन दिया कि इस बारे में जल्द ही उचित समाधान करवाया जाएगा।

-----------------------

वर्जन :-

अमृत योजना के अंतर्गत अनुमति से अतिरिक्त एक गली के कुछ हिस्से में सीवरेज लाइन डालने की जानकारी मिली है। इस मामले में टेक्निकल अधिकारी जांच कर रहे है। ठेकेदार को भी बुलाया गया है। पूरी जानकारी लेकर इस मामले में आगामी कार्रवाई की जाएगी। जहां अतिरिक्त लाइन बिछाई गई है उसकी ठेकेदार को पेमेंट नहीं करेंगे। साथ ही उस लाइन को उखाड़ने का कार्य किया जाएगा।

- रामजीलाल, एसई, नगर निगम हिसार।

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.