Festival Season: घग्घर नदी की मिट्टी से बने दीये दीपावली पर घरों को करेंगे रोशन, रंग बिरंगे दीयों से सजे बाजार

सिरसा के कुम्हार मोहल्ला में मिट्टी के दीए व बर्तन बनाने वाले सूखाराम व रामपाल ने बताया कि पहले बर्तन बनाने के लिए घग्घर नदी से मिट्टी से 3000 रुपये ट्राली मिल जाती थी लेकिन अब 3500 रुपये में आ रही है।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:28 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:28 PM (IST)
Festival Season: घग्घर नदी की मिट्टी से बने दीये दीपावली पर घरों को करेंगे रोशन, रंग बिरंगे दीयों से सजे बाजार
महंगाई को देखते हुए मिट्टी से बने पात्रों का दाम बढ़ा।

जागरण संवाददाता, सिरसा: दीपावली यानी दीपोत्सव पर घर-घर घग्घर नदी की मिट्टी से बने दीये उजाला फैलाने का काम करेंगे। क्योंकि कुम्हार समाज घग्घर नदी से मिट्टी मंगवाकर दीये तैयार करने में लगे हुए हैं। घग्घर नदी की मिट्टी से बने दीये सिरसा के साथ दूसरे जिलों में भेजे जा रहे हैं। जिसके लिए दूसरे जिलों से आर्डर बुक करवाए जा रहे हैं।

घग्घर नदी की मिट्टी से बने दीये घर घर उजाला फैलाने का करेंगे काम

कुम्हार मोहल्ला में मिट्टी के दीए व बर्तन बनाने वाले सूखाराम व रामपाल ने बताया कि पहले बर्तन बनाने के लिए घग्घर नदी से मिट्टी से 3000 रुपये ट्राली मिल जाती थी, लेकिन अब 3500 रुपये में आ रही है। इसके साथ मिट्टी के बर्तन को पकाने के लिए ईंधन भी महंगा हो गया है। महंगाई को देखते हुए मिट्टी से बने पात्रों का दाम बढ़ गया है।

रंग-बिरंगे रेडीमेड दीये की भी डिमांड

दीपावली पर बाजार में रंग-बिरंगे रेडीमेड दीये भी मिलेंगे। रेडीमेड रंग बिरंगे दीये तैयार किए जा रहे हैं। मिट्टी के दीये 400 रुपये से एक हजार रुपये प्रति एक हजार दीये अलग अलग डिजाइन में तैयार किए जा रहे हैं। इसी के साथ मिट्टी के सिलेंडर 15 से 20 रुपये में तैयार किए जा रहे हैं।

कुम्हार मोहल्ला में कारगिर आर्डर पर तैयार कर रहे दिनरात मिट्टी के दीये

कुम्हार मोहल्ला के सूखाराम ने बताया कि बताया कि पीढ़ी दर पीढ़ी मिट्टी के दीये तैयार कर रहे हैं। मिट्टी के दीये बनाने के लिए पिछले दो माह से आर्डर आ रहे हैं। दीपावली का सीजन होने से इस बार अच्छी आमदनी होनी की उम्मीद है। क्योंकि आर्डर मिलने पर दिनरात दीये तैयार कर रहे हैं। क्योंकि लोग पिछले सालों में मिट्टी के दीयों की ज्यादा डिमांड कर रहे हैं। अब बाजारों में चाइनीज दीये आने बंद हो गये हैं।

chat bot
आपका साथी