Festival Season: झज्जर में मंडी से फड़ तक पहुंचते ही बढ़ रहे फल-सब्जियों के भाव, दिखा इन कारणों का असर

डेंगू बुखार में शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं। मरीज के जोड़ों में तेज दर्द होता है और चक्कर आते हैं। ज्यादातर अस्पतालों में मरीज भर्ती हैं। ऐसे में मरीज एंटी बायोटिक दवा इंजेक्शन और ग्लूकोज लेने के अलावा प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार भी करा रहे हैं।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:39 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:39 AM (IST)
Festival Season: झज्जर में मंडी से फड़ तक पहुंचते ही बढ़ रहे फल-सब्जियों के भाव, दिखा इन कारणों का असर
मौसमी बुखार के कारण फल और सब्जियों पर महंगाई का असर देखने को मिला

जागरण संवाददाता, झज्जर। पिछले दिनों की बरसात और मौजूदा समय में मौसमी बुखार के कारण फल और सब्जियों पर महंगाई का असर देखने को मिला है। फल-सब्जियों के भाव में हो रही वृद्धि को देखें तो आने वाले करीब पखवाड़े तक भाव कम होने की उम्मीद भी ज्यादा नहीं है। कुल मिलाकर, मुनाफाखोरी के चलते मंडी से फड़ तक उत्पाद पहुंचने की कवायद में भी भाव में काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसमें आढ़तियों व वेंडर का मुनाफा जुड़ा होता है। आढ़तियों का मुनाफा भले ही कम हो, परंतु वेंडर इस खेल में अह्म रोल अदा कर रहे है।

देखा जाए तो डेंगू के मरीज सिर्फ दवाओं के भरोसे नहीं हैं

इन दिनों में खासकर उन भी फलों का सेवन किया जा रहा है, जिनसे प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ती हैं। इनमें कीवी भी एक है। बाजार में एकाएक इसकी मांग बढ़ गई है। मौके का फायदा उठाकर फल कारोबारियों ने कीवी की कीमत भी बढ़ा दी है। अलग-अलग कीमत पर कीवी बिक रहा है। मंडी में अच्छी कीवी 32 से 35 रुपये पीस में बिक रही है। जो कि कुछ दिन पहले तक 22 से 25 रुपये पीस तक में बिक रही थी। जबकि, यह कीवी फड़ तक पहुंचने के साथ ही और ज्यादा महंगी हो रही है। नारियल पानी की स्थिति भी यही है। बाजार में 70 रुपये में बिकने वाला नारियल पानी मंडी में 45 से 50 रुपये में उपलब्ध है।

नारियल पानी, पपीता भी फायदेमंद 

गौर करने का विषय है कि डेंगू बुखार में शरीर की प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं। मरीज के जोड़ों में तेज दर्द होता है और चक्कर आते हैं। ज्यादातर अस्पतालों में मरीज भर्ती हैं। ऐसे में मरीज एंटी बायोटिक दवा, इंजेक्शन और ग्लूकोज लेने के अलावा प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार भी करा रहे हैं। जिसका बेहतर जरिया कीवी, नारियल पानी बताया जा रहा है। डा. राकेश गर्ग बताते हैं कि एक व्यक्ति के शरीर में 1.5 लाख से चार लाख तक प्लेटलेट्स होते हैं। प्लेटलेट्स 50 हजार से नीचे जाते ही खतरा बढ़ने लगता है। कीवी के नियमित सेवन से प्लेटलेट्स बढ़ाई जा सकती हैं। मरीज सुबह व शाम एक-एक कीवी का सेवन करे तो पर्याप्त है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई भी होता है। नारियल पानी, पपीता भी फायदेमंद है।

सेब से महंगा बिक रहा टमाटर

रसोई में बनने वाले भोजन में टमाटर का प्राय: सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।लेकिन, जिस तरह से टमाटर के दाम मंडी से फड़ तक देखने को मिल रहे हैं, लोग टमाटर का प्रयोग अब कम ही कर रहे हैं। कहा जा सकता है कि टमाटर इन दिनों में सेब से महंगा होने लगा है। मंडी में 50 से 60 रुपये में बिकने वाला टमाटर बाजार तक पहुंचते ही 10 से 15 रुपये वसूली के साथ बिक रहा है। जिससे आमजन काफी परेशान है। ऐसा ही हाल आलू का है। बरसात की वजह से दाम मौजूदा समय में भी बढ़े हुए है। जबकि, आने वाले दिनों में भी राहत के आसार नहीं दिख रहे।

chat bot
आपका साथी