Festival season: मंदी की मार झेल रहे सर्राफा कारोबारियों को दीपावली पर्व से काफी उम्मीदें

मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों को इस बार दीपावली पर्व पर काफी उम्मीदें हैं। एक लंबे समय बाद दीपावली के इस बड़े त्योहार पर लोगों को भी खुलकर खरीददारी करने का अवसर मिलेगा। नवरात्रों के बाद से ही त्योहारी सीजन की शुरूआत हो जाती है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:58 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:58 AM (IST)
Festival season: मंदी की मार झेल रहे सर्राफा कारोबारियों को दीपावली पर्व से काफी उम्मीदें
दीपावली पर उपहारों में चांदी के सिक्के, बर्तन व अन्य वस्तुओं का बढ़ा प्रचलन

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : कोविड-19 महामारी के चलते पिछले दो सालाें से मंदी की मार झेल रहे व्यापारियों को इस बार दीपावली पर्व पर काफी उम्मीदें हैं। एक लंबे समय बाद दीपावली के इस बड़े त्योहार पर लोगों को भी खुलकर खरीददारी करने का अवसर मिलेगा। नवरात्रों के बाद से ही त्योहारी सीजन की शुरूआत हो जाती है। नवरात्रों से लेकर दीपावली पर्व तक सोने व चांदी की खरीददारी को भी शुभ माना जाता है। खासकर धनतेरस, दीपावली पर्व पर अधिकांश लोग सोने व चांदी के आभूषणों के साथ-साथ गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमाएं भी खरीदते हैं।

इसके साथ ही एक-दूसरों को उपहार स्वरूप चांदी के बर्तन, सिक्के व अन्य वस्तुएं देने का प्रचलन भी बढ़ा है। ऐसे में विशेष रूप से सर्राफा कारोबारियों को इस बार दीपावली पर्व पर अच्छे-खासे कारोबार की उम्मीद है। हालांकि इस बार करवा चौथ पर ज्वेलर्स की दुकानों में पिछले सालों की अपेक्षा कम भीड़ दिखाई दी थी। इस बार ज्वेलरी में कोई नया ट्रेंड नहीं आया पर ज्वेलर्स का मानना है कि अधिकतर ग्राहक सावधानी से और केवल जरूरी सामान ही खरीद रहे हैं।

अच्छा कारोबार होने की उम्मीद : हरिश

दादरी के कोर्ट रोड स्थित दीवान ज्वेलर्स के संचालक हरिश कुमार ने बताया कि कोरोना के बाद लोगों में खरीददारी को लेकर उत्साह तो दिख रहा है। कोविड-19 की गाइडलाइन के कारण शादी व अन्य समारोहों में होने वाले खर्चे काफी कम हुए हैं, ऐसे में लोग सोने में निवेश कर रहे हैं। उनका कहना है कि अभी तक ग्राहकों का जो रूझान दिख रहा है, उससे इस वर्ष अच्छा कारोबार होने की उम्मीद है।

गति पकड़ेगा कारोबार : मानक

दादरी के डा. आंबेडकर चौक स्थित संजय ज्वेलर्स के संचालक मानक वर्मा का कहना है कि अभी बाजार में ग्राहक तो काफी आ रहे हैं, लेकिन सोने-चांदी की बिक्री औसत हो रही है। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि दीपावली पर्व तक कारोबार और अधिक गति पकड़ेगा।

पटरी पर लौट रहा कारोबार : रवि

दादरी के मेन बाजार स्थित श्री भगवती आभूषण भंडार के संचालक रवि वर्मा ने बताया कि काेरोना महामारी की पहली लहर में कारोबार काफी प्रभावित हुआ था। लेकिन अब धीरे-धीरे कारोबार दोबारा से पटरी पर लौट रहा है। उनका कहना है कि लोग अन्य वस्तुओं की अपेक्षा सोने व चांदी में अधिक निवेश कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी