College Admission: कालेजों में दाखिले के लिए 17 सितंबर को जमा हो सकेगी फीस, कल से दस्तावेज होंगे जमा

जिन विद्यार्थियों का नान मेडिकल मेडिकल बीकाम आदि पाठयक्रमों की पहली मेरिट लिस्ट में नाम आ गया है वह आनलाइन फीस 17 सितंबर तक जमा करा सकेंगे। वहीं कल से शैक्षणिक दस्तावेज जमा करने का काम भी किया जाना है। सरकारी कालेजों में विद्यार्थियों को आफलाइन दस्तावेज जमा कराने होंगे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 11:53 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 11:53 AM (IST)
College Admission: कालेजों में दाखिले के लिए 17 सितंबर को जमा हो सकेगी फीस, कल से दस्तावेज होंगे जमा
हरियाणा में कालेज दाखिलों के लिए उत्‍साह बना हुआ है

जागरण संवददाता, हिसार। उच्चतर शिक्षा विभाग ने सभी कोर्सों की कट आफ जारी कर दी है। मगर बीए को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है। शनिवार काे बीए की कट आफ न आने से विद्यार्थियों में दिनभर इंतजार ही रहा। कालेजों की तरफ से जब उच्चतर शिक्षा विभाग से पूछा गया तो उन्होंने तकनीकि कारण बताया। वहीं दूसरी ओर जिन विद्यार्थियों का नान मेडिकल, मेडिकल, बीकाम आदि पाठयक्रमों की पहली मेरिट लिस्ट में नाम आ गया है वह आनलाइन फीस 17 सितंबर तक जमा करा सकेंगे। वहीं कल से शैक्षणिक दस्तावेज जमा करने का काम भी किया जाना है। सरकारी कालेजों में विद्यार्थियों को आफलाइन ही दस्तावेज जमा कराने होंगे। वहीं कुछ प्राइवेट कालेजों ने आनलाइन दस्तावेज जमा करने का भी विकल्प दिया है।

पहली मेरिट लिस्ट में गवर्नमेंट कालेजों की बल्ले बल्ले

स्नातक पाठयक्रमों में दाखिले के लिए सरकारी और प्राइवेट कालेज दोनों में ही विद्यार्थी दौड़ लगा रहे थे। शनिवार को पहली मैरिट लिस्ट जारी हुई तो सरकारी कालेजों में मेधावी विद्यार्थियों की कट आफ सबसे अधिक गई। इसमें अगर बीएससी मेडिकल की बात करें तो गवर्नमेंट पीजी कालेज में आल इंडिया केटेगरी में सबसे अधिक 104 फीसद मेरिट गई है। वहीं दूसरे स्थान पर गवर्नमेंट महिला पीजी कालेज व एफसी कालेज 103 फीसद पर बने हुए हैं। इसी प्रकार बीएससी नान मेडिकल में गवर्नमेंट पीजी कालेज और गवर्नमेंट महिला पीजी कालेज में सर्वाधिक 104 फीसद कट आफ गई है।

वहीं बीए की अधिकांश कालेजों में मेरिट लिस्ट जारी नहीं हुई। इसके साथ ही बीकाम में सभी कोर्सों की सर्वाधिक 109 फीसद मैरिट गवर्नमेंट महिला पीजी कालेज में गई है। इसके बाद दूसरे स्थान पर गवर्नमेंट पीजी कालेज 108.2 पर बना हुआ है। इन आंकड़ों को देखकर पता चलता है कि सरकारी कालेजों में दाखिले के लिए अभी भी छात्रों का अधिक रुझान है।

अब विद्यार्थी फीस और दस्तावेज जमा कराएंगे

सभी कालेजों में दाखिले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय द्वारा बीए, बी काम तथा बीएससी प्रथम कक्षा में दाखिले की सूची जारी कर दी है। राजकीय महाविद्यालय हिसार से डा सुखबीर दूहन ने बताया कि महाविद्यालय प्रशासन ने दाखिले के लिए आने वाले विधार्थियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए अलग कमेटियां गठित कर मुख्य द्वार पर हेल्प डेस्क बना दिया है। अलग अलग कक्षाओं में दाखिले के लिए चार से पांच सदस्यों की कमेटी बना दी है। विद्यार्थी कालेजों में दस्तावेज जमा कर सकते हैं। वही कुछ प्राइवेट कालेजों में तो आफलाइन और आनलाइन दोनों तरीकों से दस्तावेज विद्यार्थी जमा कर सकते हैं।

यह है शेड्यूल

दूसरी सूची आउट- 17 सिंतबर

फीस जमा- 17 से 20 सितंबर

शेष सीटों के लिए पोर्ट दोबारा खुलेगा- 20 सितंबर

chat bot
आपका साथी