Fatehabad Traffic Police ने स्कूल वैनों की जांच के लिए चलाया अभियान, दो दिनों में काटे 10 चालान

निजी स्कूल वैन व कैंटर की टक्कर में एक विद्यार्थी की बाजू कटने के मामले में ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। ट्रैफिक पुलिस जिले के विभिन्न जगहों पर नाकाबंदी कर स्कूल वैनों की जांच शुरू कर दी है। जिससे स्कूल संचालकों में हड़कंंप मच गया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 03:56 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 03:56 PM (IST)
Fatehabad Traffic Police ने स्कूल वैनों की जांच के लिए चलाया अभियान, दो दिनों में काटे 10 चालान
फतेहाबाद में स्‍कूल बस हादसा होने के बाद चेंकिंग अभियान चलाया गया है

जागरण संवददाता, फतेहाबाद : दो दिन पूर्व रतिया में निजी स्कूल वैन व कैंटर की टक्कर में एक विद्यार्थी की बाजू कटने के मामले में ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। ट्रैफिक पुलिस जिले के विभिन्न जगहों पर नाकाबंदी कर स्कूल वैनों की जांच शुरू कर दी है। जिससे स्कूल संचालकों में हड़कंंप मच गया है। वहीं सामने आ रहा है कि अधिकतर स्कूल वैन बिना पासिंग के ही सड़कों पर दौड़ रही है। ऐसे में पुलिस ने चालान काटने शुरू कर दिए है।

ट्रैफिक पुलिस ने बुधवार से ही विशेष अभियान शुरू कर दिया है। यह अभियान आगामी दिनों तक जारी रहेगा। दो दिनों में पुलिस ने 10 स्कूल वैनों का चालान किया है। अधिकतर स्कूल वैनों की पासिंग नहीं मिल रही है। इसके अलावा स्कूल वैन में क्षमता से अधिक विद्यार्थी मिल रहे है। पुलिस की माने तो एक स्कूल में अगर 30 बच्चों के बैठने की क्षमता है तो उसमें 50 मिल रहे है। क्षमता से अधिक बच्चे होने के कारण हादसे का कारण बन रही है। ट्रैफिक पुलिस ने स्पष्ट कर दिया है कि यह अभियान आगामी 15 दिनों तक निरंतर चलेगा। अगर किसी स्कूल वैन में कोई कमी मिलेगी तो उसका चालान किया जाएगा।

पासिंग के लिए लगी भीड़

जिले में हर वीरवार को नए बस स्टैंड में वाहनों की पासिंग की जा रही है। पुलिस द्वारा सख्ती बरतने का असर भी देखने का मिला है। वीरवार सुबह नेशनल हाईवे पर स्कूल वैनों व अन्य वाहनों की लंबी लाइनें लग गई। जिसमें 30 से अधिक स्कूल वैन थी। सुबह 8 बजे शुरू हुई पासिंग दोपहर तक चलती रही। वहीं आरटीओ विभाग द्वारा कागजात पूरे मिलने के बाद ही वाहनों की पासिंग की गई। आरटीओ विभाग की तरफ से पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है कि जिनके पास दस्तावेज पूरे नहीं होंगे उनकी पासिंग नहीं की जाएगी। हुआ भी ऐसा। किसी बस में जीपीएस सिस्टम नहीं था तो किसी के अंदर शीशे टूटे मिले। ऐसे में इन बसों की पासिंग अगले सप्ताह होगी।

निजी स्कूल वैनों में ये होनी चाहिए सुविधा

-बस पर पीला रंग होना चाहिए।

-बस के अंदर चालक व परिचालक वर्दी में होने चाहिए।

-अगर लड़कियां अधिक है तो परिचालक महिला होनी चाहिए।

-बस के अंदर जीपीएस सिस्टम होना चाहिए।

-बस में स्पीड गर्वर होना चाहिए।

------

ट्रैफिक पुलिस पिछले दो दिनों से अभियान चला रही है। अब तक 10 से अधिक निजी स्कूल वैनों का चालान किया जा चुका है। किसी के पास पासिंग नहीं थी तो किसी के पास अन्य दस्तावेज नहीं मिले। इसके अलावा अधिकतर बसों में क्षमता से अधिक विद्यार्थी मिले। पुलिस का अभियान जारी रहेगा। सभी निजी स्कूल प्रबंधकों से अपील है कि नियमों का पालन करे।

हेतराम, सब इंस्पेक्टर ट्रैफिक पुलिस फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी