धुंध में बढ़ते हादसों को रोकने के लिए फतेहाबाद पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन बातों का रखें ख्‍याल

धुंध के मौसम में होने वाले हादसों को रोकने के लिए लोगों का यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना जरूरी है। अगर लोग और वाहन चालक नियमों का गंभीरता से पालन करें तो जानों को बचाया जा सकता है। वाहनों के आगे व पीछे रिफ्लेक्टर लगा होना बेहद जरूरी है

By Manoj KumarEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 05:53 PM (IST)
धुंध में बढ़ते हादसों को रोकने के लिए फतेहाबाद पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, इन बातों का रखें ख्‍याल
वाहन चलाते समय निमयों का करे पालन, अधिकतर हादसे लापरवाही के कारण हो रहे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। सर्दी के मौसम में धुंध आनी शुरू हो गई है। धुंध के समय में ही अधिक हादसे होते है। हर साल कितने ही लोगों की मौत इन दिनों होती है। यहीं कारण है कि जिला पुलिस भी इन हादसों को लेकर सचेत नजर आ रही है। पुलिस की तरफ से हादसाें को रोकने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

धुंध के मौसम में होने वाले हादसों को रोकने के लिए लोगों का यातायात नियमों के प्रति जागरूक होना बेहद जरूरी है। अगर लोग और वाहन चालक नियमों का गंभीरता से पालन करें तो अनेक कीमती जानों को बचाया जा सकता है।धुंध में हादसे रोकने के लिए वाहनों के आगे व पीछे रिफ्लेक्टर लगा होना बेहद जरूरी है। इसको लेकर जिला पुलिस द्वारा शीघ्र ही विशेष अभियान भी चलाया जाएगा। चारपहिया वाहन चलाते हुए सीट बेल्ट व दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। नशे का सेवन करके वाहन न चलाये क्योंकि वह हादसे का कारण बनता है। वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें और ओवरस्पीड में वाहन न चलाएं।

वाहन चालक इन नियमों का करे पालन

वाहन चालकों के साथ आम लोगों को भी विशेष सावधानी बरतनी होगी। पैदल चलते समय हमेशा सतर्क रहें और कानों पर मोबाइल व गाना सुनते हुए न चलें। साथ आए बच्चों का विशेष ध्यान रखें और सड़क पार करते समय जल्दबाजी या हड़बड़ी न दिखाएं। धीमी और रक्षात्मक ड्राइविंग करनी चाहिए। अधिकांश हादसों में यह पाया गया है कि लोगों की लापरवाही के कारण ही उन्हें जिंदगी से हाथ धोना पड़ता है। ऐसे में हमारे द्वारा बरती गई सावधानियां आपके अपने व दूसरों के परिवार की खुशियां बनाए रख सकती है।

पुलिस ने वाहनों के काटने शुरू किए अभियान

धुंध शुरू होने के साथ ही पुलिस ने बिना नियम के चलने वाले वाहनों के चालान काटने शुरू कर दिए है। ट्रैफिक पुलिस हर दिन अनेक वाहनों के चालान कर रही है। सुबह के समय स्कूल वैनों की जांच की जा रही है। सुबह के समय स्कूल वैन अधिक चल रही है। लेकिन चालक बिना नियम के ही बसों को दौड़ा रहे है। यहीं कारण है कि पिछले कई दिनों से पुलिस 10 से अधिक स्कूल वैनों का चालान कर चुकी है। पुलिस की माने तो अगर नियमों की अनेदखी की तो उनका चालान किया जाएगा।

-- -- - पुलिस विभाग ने धुंध से बचने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। जो वाहन चालक नियमों का पालन करेंगे उनका सफर भी सुरक्षित होगा। इसलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि इस मौसम में अपने वाहनों की गति कम रखे। धुंध के समय पीली पट्टी या सफेद पट्टी के सहारे ही वाहन चलाए। पुलिस भी बिना नियम के चलने वाले वाहनों का चालान कर रही है।

सुरेंद्र सिंह भौरिया, एसपी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी