फतेहाबाद-सिरसा में 45 किमी का अंतर, फिर भी एंबुलेंस व ऑक्सीजन बेड के रेट में भारी अंतर

मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होना पड़ रहा है। लेकिन इस संकट की घड़ी में प्राइवेट अस्पताल संचालक भी मरीजों से अधिक राशि वसूल रहे है। मरीजों के स्वजन लाचार है ऐसे में वो नियम नहीं देख रहे बल्कि अपने मरीज को बचाने का प्रयास में जुटे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 01:56 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 01:56 PM (IST)
फतेहाबाद-सिरसा में 45 किमी का अंतर, फिर भी एंबुलेंस व ऑक्सीजन बेड के रेट में भारी अंतर
एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस का किराया 35 रुपये प्रति किमी, सिरसा में एंबुलेंस का किराया 15 रुपये प्रति किमी

फतेहाबाद, जेएनएन। कोरोना संकट चल रहा है। ऐसे में सरकारी अस्पतालों में बेड तक खाली नहीं है। ऐसे में मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होना पड़ रहा है। लेकिन इस संकट की घड़ी में प्राइवेट अस्पताल  संचालक भी मरीजों से अधिक राशि वसूल रहे है। मरीजों के स्वजन लाचार है ऐसे में वो नियम नहीं देख रहे बल्कि अपने मरीज को बचाने का प्रयास में अधिक रुपये दे रहे है। फतेहाबाद व सिरसा जिले में केवल 45 किलोमीटर का अंतर है। लेकिन यहां भी एंबुलेंस व प्राइवेट में बेड के इलाज में फर्क है। यहीं कारण है कि मध्यम वर्ग का व्यक्ति फतेहाबाद में इलाज करवाने की बजाए सिरसा जा रहे है। यहां पर ऑक्सीजन व वेंटिलेटर बेड के इलाज कम है।

जिला प्रशासन ने प्राइवेट अस्पतालों पर निगरानी रखने के लिए बेशक एक कमेटी तैयार कर दी है। लेकिन ये अधिकारी कार्यालय से बाहर निकलकर जांच तक नहीं कर रहे है। अधिकारियों का कहना है कि उनके पास कोई शिकायत नहीं है। अगर शिकायत होगी तभी उसकी जांच होगी। हर प्राइवेट अस्पताल में कोरोना पीड़ित मरीजों से कितनी फीस ली जाती है उसका रजिस्टर तक लग हुआ है। लेकिन कमेटी का गठन करने के बावजूद आज तक एक भी अस्पताल की जांच तक नहीं हुई है।

समाजसेवियों ने उठाया मुद्​दा

जिंदगी संस्था के अध्यक्ष हरदीप सिंह, श्याब बाबा वेलफेयर सोसायटी से विजय, बेटी संस्था के अध्यक्ष जय सिंघल ने बताया कि पीड़ित मरीजों के हर दिन फोन आ रहे है। प्राइवेट अस्पताल संचालक तय रेट से अधिक रुपये ले रहे है। पिछले दिनों प्रशासन के सामने शिकायत भी रखी थी। प्रशासन शिकायत मांग रहा है। ऐसे में प्रशासन को चाहिए कि मौके का निरीक्षण करे। संस्था के सदस्यों ने कहा कि वो अपनी तरफ से शिकायत देंगे। संकट की घड़ी में कुछ प्राइवेट अस्पताल संचालक सहयोग भी कर रहे है। लेकिन कुछ है कि इस अवसर का लाभ भी उठा रहे है।

सिरसा में एंबुलेंस के रेट निर्धारित

बेसिक लाइफ सपोर्ट : 10 किमी तक 200, उससे अधिक 12 रुपये प्रति किमी

एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के लिए पहले 10 किलोमीटर तक 350 रुपये तथा उसके बाद 15 रुपये प्रति किलोमीटर

-----

फतेहाबाद में एंबुलेंस रेट

बेसिक लाइफ सपोर्ट : 15 रुपये प्रति किमी

एडवांस लाइफ सपोर्ट : 35 रुपये प्रति किमी

-उपरोक्त रेट में दूरी संबंधी कोई शर्त नहीं है

---

दो जिलों में बेड के रेट का अंतर

सिरसा ::

ऑक्सीजन बेड : 6800 रुपये

आईसीयू बिना वेंटिलेटर :10 हजार 400 रुपये

आईसीयू बेड वेंटिलेटर सहित: 12 हजार रुपये

फतेहाबाद ::

आइसोलेशन बेड : 8-10 हजार प्रतिदिन रुपये

आईसीयू बिना वेंटिलेटर: 13-15 हजार रुपये प्रतिदिन

आईसीयू वेंटिलेटर सहित: 15-18 हजार रुपये प्रतिदिन

---पिछले दिनों एंबुलेंस संचालकों की बैठक हुई थी। उसके बाद ही यह राशि तय की गई है।  बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के लिए 15 रुपये प्रति किलोमीटर और एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस के लिए 35 रुपये प्रति किलोमीटर निर्धारित किया गया है। सभी अस्पतालों के बाहर रेट लिस्ट चस्पा दी गई है। अगर कोई ज्यादा रुपये ले रहा है तो इसकी शिकायत करे।

-डॉ. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त

chat bot
आपका साथी