Fatehabab News: मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने डीसी कार्यालय का किया घेराव, किसान बोले लागत भी पूरी नहीं हुई

अनाजमंडी में 1 बजे तक मीटिंग करने के बाद सभी किसान शहर में प्रदर्शन करते हुए डीसी कार्यालय में पहुंचे। किसानों ने धरना देकर रोष जताया। किसानों ने कहा कि जब तक खराब फसलों का मुआवजा नहीं दिया जाता तब तक उनका धरना जारी रहेगा।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 04:17 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 04:17 PM (IST)
Fatehabab News: मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने डीसी कार्यालय का किया घेराव, किसान बोले लागत भी पूरी नहीं हुई
मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने डीसी कार्यालय घेरा।

फतेहाबाद, जागरण संवाददाता। फतेहाबाद में इस बार रिकार्ड तोड़ बरसात होने व अब गुलाबी सुंडी के प्रकोप के कारण नरमा की फसल चाैपट हो गई है। जिला प्रशासन भी मान रहा है कि जिले में नरमा की फसल 70 फीसद तक गुलाबी सुंडी का प्रकोप है। किसानों ने खराब फसलों के मुआवजे के लिए वीरवार को जिला उपायुक्त कार्यालय का घेराव किया। किसानों ने जिला प्रशासन से मांग रखी कि सभी फसलों का एकमुश्त सर्वे करवाया जाये और जल्द से जल्द मुआवजा दिया जाए। अगर मुआवजा नहीं दिया तो आगामी दिनों में फिर धरना दिया जाएगा। 

किसानों ने किया प्रदर्शन

किसानों ने पहले ही गांवों में मुनादी करवा दी थी कि 7 अक्टूबर को फतेहाबाद जिले में प्रदर्शन किया जाएगा। वहीं जिला प्रशासन से खराब फसलों के मुआवजे की मांग की जाएगी। वीरवार सुबह 11 बजे अनाजमंडी के शेड के नीचे सैकड़ों की संख्या में किसान इकट्ठा हो गए। 1 बजे तक किसानों ने अपनी-अपनी बात रखी। 

शहर में प्रदर्शन कर पहुंचे डीसी कार्यालय

अनाजमंडी में 1 बजे तक मीटिंग करने के बाद सभी किसान शहर में प्रदर्शन करते हुए डीसी कार्यालय में पहुंचे। किसानों ने धरना देकर रोष जताया। किसानों ने कहा कि जब तक खराब फसलों का मुआवजा नहीं दिया जाता तब तक उनका धरना जारी रहेगा। यहां पर किसानों ने दोपहर 2 से 4 बजे तक धरना दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। 

किसानों ने ये रखी मांग

किसानों ने ज्ञापन में मांग रखी कि पिछले दिनों बरसात व गुलाबी सुंडी के कारण नरमा की फसल खराब हो गई है। इसके अलावा धान, मुंगफली व बाजरा की फसल भी खराब हुई है। लेकिन अभी तक जिला प्रशासन की तरफ से कोई सर्वे नहीं करवाया गया है। अब केवल जिन किसानों ने बीमा करवाया था वहीं पर सर्वे किया जा रहा है। लेकिन यह बीमा कंपनी केवल जलभराव का सर्वे कर रही है। बरसात को हुए 15 दिन हो गए अब खेतों में पानी कहां से मिलेगा। ऐसे में केवल किसानों को बरगलाया जा रहा है। किसानों ने कहा कि इस बाजरा व मुंगफली फसल का भी मुआवजा दिया जाये। 

शेड के नीचे ही चलाया लंगर

किसानों का प्रदर्शन बड़े स्तर पर था। ऐसे में जिले के सभी गांवों मुनादी करवाई गई थी। ऐसे में जिले से सैकड़ों की संख्या में किसान भी पहुंचे। ऐसे में अनाजमंडी में ही लंगर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पांच गुरुद्वारों जिनमें बीघड़, सालमखेड़ा, हिजरावाकलां, झाड सहित समेत पांच जगहों पर रोटी बनी और घरना स्थल पर पहुंची। इसके अलावा दाल व कढ़ी भी धरना स्थल पर बनाया गया।

chat bot
आपका साथी