फतेहाबाद नगर परिषद में बदलेगा वार्डों का स्वरूप, 25 से बढ़कर 30 हो सकते वार्ड

फतेहाबाद में नई वार्ड बंदी के टेंडर खुल गए हैं। सात एजेंसियों आई थीं। सबसे कम गुरुग्राम की एएफसी एजेंसी ने 14 रुपये 91 पैसे प्रति यूनिट सर्वे करने का दावा किया था। इसी सप्ताह वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया जाएगा।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 04:59 PM (IST)
फतेहाबाद नगर परिषद में बदलेगा वार्डों का स्वरूप, 25 से बढ़कर 30 हो सकते वार्ड
एक महीने के अंदर पूरे शहर की वार्डबंदी पूरी होने की उम्मीद है।

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। हरियाणा सरकार ने नगर निकाय के चुनाव करवाने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। यही कारण है कि जिन शहरों में कालोनी या फिर गांवों के वार्ड शामिल हुए हैं, वहां पर स्पेशल वार्डबंदी करवाने के आदेश दिए थे।

इसी आदेश के बाद पिछले दिनों फतेहाबाद नगर परिषद ने पूरे शहर में वार्डबंदी का टेंडर लगाया था। नगर परिषद ने यह टेंडर खोल दिया है। इस टेंडर को लेने के लिए सात एजेंसियों आई थीं। सबसे कम गुरुग्राम की एएफसी एजेंसी ने 14 रुपये 91 पैसे प्रति यूनिट सर्वे करने का दावा किया था। नगर परिषद ने यह टेंडर अब इसी एजेंसी को जारी कर दिया है। ऐसे में इसी सप्ताह वर्क ऑर्डर भी जारी कर दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले एक महीने के अंदर पूरे शहर की वार्डबंदी हो जाएगी। 

स्थानीय नगर निकाय विभाग ने जल्द से जल्द वार्डबंदी करके इसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजने के आदेश दिए हैं। यही कारण है कि नप की तरफ से जो टेंडर लगाया गया था उसमें शर्त थी कि जो भी एजेंसी टेंडर लेगी उसे यह काम एक महीने के अंदर करना होगा। ऐसे में उम्मीद है कि 20 अगस्त तक वार्डबंदी का कार्य भी पूरा हो जाएगा। 

4 लाख 70 हजार रुपये खर्च होने की उम्मीद

नगर परिषद की तरफ से जो टेंडर अलाट किया गया है वो 14 रुपये 91 पैसे प्रति यूनिट है। ऐसे में नगर परिषद 31 हजार यूनिट मानकर चल रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि इस प्रोजेक्ट पर करीब 4 लाख 70 हजार रुपये खर्च होंगे। अगर सर्वे के दौरान यूनिट अधिक बढ़ जाती है तो यह राशि भी बढ़ जाएगी। जिले में पहले 25 हजार यूनिट थी, लेकिन अब नई कालोनी शामिल होने के बाद यह यूनिट भी बढ़ जाएगी। 

अब जानें वार्डबंदी की क्यों पड़ी जरूरत 

पिछले दिनों सात कालोनियों को शहर में शामिल किया गया। पहले ये कालोनियां आसपास के गांव में लगती थी। ऐसे में नगरपरिषद ने इन कालोनियों को शहर में शामिल कर लिया है। ऐसे में पूरे शहर का क्षेत्रफल बदलने के साथ ही वार्ड भी बढ़ जाएंगे। यही कारण है कि नगरपरिषद अब पूरे शहर की नए सिरे से वार्डबंदी करवा रहा है। ऐसे में एक वार्ड से दूसरे वार्ड का क्षेत्र भी बदल जाएगा। नए प्रपोजल के हिसाब से शहर की सीमा को 17.98 वर्ग किलोमीटर बढ़ाए जाने का प्रस्ताव है। शहर के साथ लगती स्वामीनगर, हंस कॉलोनी, कालीदास कालोनी, हरनाम सिंह कालोनी व आजाद नगर ग्राम पंचायत नगर परिषद फतेहाबाद की सीमा में आ जाएगी। जिससे शहर का क्षेत्रफल भी बढ़ जाएगा। 

अब जानें शहर में कौन-कौन सी कालोनियां हुईं शामिल 

-स्वामी नगर।

-हरनाम सिंह कालोनी।

-कालीदास कालोनी।

-एकता कसलोनी।

-आदर्श कालोनी।

-हंस कालोनी।

-आजाद नगर।

25 से 30 होंगे वार्ड 

इस समय में शहर में 25 वार्ड है। वहीं सात कालोनी शहर में शामिल होने के बाद वार्डों की संख्या 30 हो जाएगी। आगामी दिनों में चुनाव भी होने हैं। ऐसे में उम्मीद है कि पार्षदों को नए सिरे से प्रचार करना चाहिए। इसके अलावा कुछ वार्ड में रहने वाले लेागों के वार्ड भी बदल जाएंगे। ऐसे में आने वाले समय में इन्हें अपने कागजात में बदलाव करवाना होगा।  

सात कालोनियों में नप की तरफ से ये दी जाएगी सुविधा 

- प्रत्येक गली में सीवरेज लाइन डाली जाएगी। 

-पेयजल के रूप में नहरी पानी मिलेगा। 

-प्लाटों-मकानों की कीमत में बढ़ोतरी होगी। 

-ये दोनों शहर के वार्ड में हो जाएगी शामिल। 

-पक्की गलियां और अन्य सुविधाएं मिलेंगी। 

-हर गली में स्ट्रीट लाइटें लगेगी। 

एजेंसी सर्वे के दौरान यह डाटा करेगी इकट्ठा 

-एक महीने के अंदर सर्वे करना होगा।

-पूरे शहर में कितने घर है इनकी जांच करनी होगी।

-हर वार्ड कर एक नक्शा तैयार करना होगा

-पूरे शहर में इन वार्डों का नक्शा एक साथ दिखाना होगा

-हर वार्ड की अलग अलग सीमा दिखानी होगी

-नक्शे में वार्ड के अलावा गली नंबर भी दिखाना होगा

क्या कहते हैं अधिकारी

नगर परिषद फतेहाबाद के कार्यकारी अभियंता अमित कौशिक ने कहा कि वार्डबंदी का टेंडर खोल दिया गया है। इस टेंडर को लेने के लिए सात एजेंसियां आई थी। ऐसे में गुरुग्राम की एक एजेंसी को 14 रुपये 91 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से टेंडर दिया गया है। शहर में जितने भी यूनिट होंगे उसके हिसाब से रुपये दे दिए जाएंगे। एजेंसी को एक महीने के अंदर सर्वे पूरा करना होगा। 

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी