बागवानी की ट्रेनिंग लेकर किसान बनेंगे समृद्ध, झज्‍जर में जुलाई में दी जाएगी ट्रेनिंग

जिला बागवानी अधिकारी डा. रामस्वरूप पूनिया ने बताया बागवानी विभाग ने ट्रेनिंग के लिए प्रदेश में सात सेंटर बनाए हैं। जिन सेंटरों पर किसानों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए किसानों को आनलाइन आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लघु अवधी के कोर्स करवाए जा रहे हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:59 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:59 AM (IST)
बागवानी की ट्रेनिंग लेकर किसान बनेंगे समृद्ध, झज्‍जर में जुलाई में दी जाएगी ट्रेनिंग
झज्‍जर में बागवानी की ट्रेनिंग के लिए 28 जून तक किसानों को करना होगा आनलाइन आवेदन

झज्जर, जेएनएन। बागवानी विभाग अब किसानों को ट्रेनिंग देकर समृद्ध बनाने की ओर कदम बढ़ा रहा है। इसके लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। खासकर युवा किसानों पर ही फोकस रहेगा, जो ट्रेनिंग लेकर बेहतर प्रदर्शन करें। इसी उद्देश्य से प्रदेश के किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। जो किसान ट्रेनिंग के लिए आवेदन करेंगे। उनमें से ट्रेनिंग सेंटरों पर निर्धारित सीटों के आधार पर किसानों को चयन किया जाएगा। वहीं विभाग जुलाई में ट्रेनिंग आरंभ करने जा रहा है। इसके लिए विभागीय अधिकारी भी किसानों को प्रेरित कर रहे हैं। ताकि किसान ट्रेनिंग में हिस्सा लें और इसका लाभ उठाएं।

जिला बागवानी अधिकारी डा. रामस्वरूप पूनिया ने बताया कि बागवानी विभाग ने ट्रेनिंग के लिए प्रदेश में सात सेंटर बनाए हैं। जिन सेंटरों पर किसानों को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए किसानों को आनलाइन आवेदन करना होगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लघु अवधी के कोर्स करवाए जा रहे हैं। जो किसानों को बेहतर बेहतर ढंग से बागवानी करने में सहायता प्रदान करेंगे। इसके साथ ही कुछ कोर्स में ट्रेनिंग पाने के बाद किसानों को नौकरी तक लेने में भी सहायता मिलेगी। जो किसान ट्रेनिंग लेना चाहता है, उस किसान को 28 जून तक आनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन प्रक्रिया 18 जून से आरंभ हो चुकी है। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए ये सभी ट्रेनिंग निशुल्क आयोजित की जा रही हैं। साथ ही सेंटर प्रदेश में केवल सात ही है। इसलिए दूसरे जिलों के किसान इन सेंटरों पर जाएंगे तो उनके रहने व खाने की भी व्यवस्था भी विभाग द्वारा की जाएगी। ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। साथ ही वे अच्छे से ट्रेनिंग ले पाएं।

उन्होंने बताया कि इस ट्रेनिंग में युवाओं को ही शामिल किया जा रहा है इसलिए ट्रेनिंग लेने वाले प्रार्थी की उम्र 18 साल से 30 साल तक होनी चाहिए। इस तरह की ट्रेनिंग से किसानों को काफी फायदा होगा। ट्रेनिंग के बाद विभाग द्वारा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। वहीं ट्रेनिंग लेकर किसान उन्नत बागवानी कर सकते हैं। इस ट्रेनिंग का उद्देश्य भी किसानों का बागवानी के प्रति रुझान बढ़ाना है। इसलिए प्रयास किए जा रहे हैं। जो भी ट्रेनिंग लेना चाहता है, उसे 28 जून तक आनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं 30 जून को आनलाइन आवेदन करने वाले सभी प्रार्थियों की सीटों के आधार पर काउंसलिंग की जाएगी। काउंसलिंग के बाद जो भी प्रार्थी चयनित होंगे, वे ट्रेनिंग ले पाएंगे।

chat bot
आपका साथी