फतेहाबाद में खेतों में जलभराव से किसान परेशान, बिजली निगम के अधिकारी पानी निकासी में बन रहे बाधा

गांव बड़ोपल व कुम्हारिया में खेतों व गांव में हुए जलभराव की समस्या का समाधान सही से नहीं हो रहा। गांव कुम्हारिया के एपी फीडर से करीब गांव बड़ोपल व कुम्हारिया में 6 से अधिक कनेक्शन चल रहे है। लेकिन अब फीडर में बिजली सप्लाई महज 8 घंटे कर दी

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:18 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:18 PM (IST)
फतेहाबाद में खेतों में जलभराव से किसान परेशान, बिजली निगम के अधिकारी पानी निकासी में बन रहे बाधा
फतेहाबाद में पानी निकासी की समस्‍या से किसान बुरी तरह परेशान हैं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले के कई गांवों में पानी की निकासी का समाधान सही से नहीं हो रहा। इससे बड़ी परेशानी आ रही है। लोगों का आरोप है कि पानी निकासी के लिए सिंचाई विभाग की मैकेनिकल विंग ने पंप सेट लगा दिए, लेकिन अब बिजली निगम बिजली की आपूर्ति सही से नहीं कर रहा। इससे परेशानी आ रही है। इसको लेकर कई जगह किसान विरोध कर रहे है। लेकिन निगम के अधिकारी सुनवाई नहीं कर रहे। अब सोमवार को निगम के अधिकारियों के साथ प्रशासन के खिलाफ किसान लघु सचिवालय में धरना देंगे।

गांव बड़ोपल व कुम्हारिया में खेतों व गांव में हुए जलभराव की समस्या का समाधान सही से नहीं हो रहा। गांव कुम्हारिया के एपी फीडर से करीब गांव बड़ोपल व कुम्हारिया में 6 से अधिक कनेक्शन चल रहे है। लेकिन अब इस फीडर में बिजली सप्लाई महज 8 घंटे कर दी। इससे परेशानी बढ़ गई। किसानों का कहना है कि अब भी उनके खेत में दो से ढाई फीट तक पानी ठहरा हुआ है। बिजली आपूर्ति बढ़ाने को लेकर कोई सुनवाई नहीं कर रहा। गांव बड़ोपल व कुम्हारिया के किसान बलवंत कड़सावरा, हरिराम गुर्जर, कृष्ण, राजीव भादू, रामनिवास, महावीर, राजकुमार, मनोज, अशोक ने बताया कि पिछले दो महीने से उनके खेतों में जलभराव की समस्या बनी हुई है।

इसके लिए कुछ समय पहले मैकेनिकल विंग सिंचाई विभाग ने बिजली निगम से ट्रांसफार्मर लगवा दिया। लेकिन बिजली आपूर्ति पानी निकासी के लिए 8 घंटे ही दी जा रही है। इससे पानी निकासी नहीं हो रही। किसानों ने आरोप लगाया कि पानी निकासी के लिए बिजली आपूर्ति की कई बार अधिकारी से मांग की। लेकिन वे सुनवाई नहीं कर रहे। इससे परेशानी आ रही है।

बड़ोपल में पानी निकासी के लिए अब लगाए थे पंप सेट :

सिंचाई विभाग की मैकेनिकल विंग ने पानी निकासी के लिए 4 बिजली निगम से कनेक्शन करवाते हुए मोटर लगाई। वहीं दो जगह पंचायती विभाग की तरफ से कनेक्शन चल रहे है। इन सभी को कुम्हारिया फीडर एपी से बिजली की सप्लाई होती है। उसके बाद भी समस्या बरकरार है। ऐसे में ग्रामीणों की मांग है कि सरकार बिजली निगम के अधिकारियों को पानी निकासी के लिए उचित सप्लाई छोड़।

अधिकारी नही दे रहे जवाब :

इस बार में जब बिजली निगम के गांव बड़ोपल बिजलीघर में कार्यरत जेई व फतेहाबाद के कार्यकारी अभियंता एमएल सुखीजा ने जवाब नहीं दिया।

हमने पानी निकासी के लिए करवा दिए गए कनेक्शन : एसडीओ

हमने पानी निकासी के लिए बिजली निगम से कनेक्शन करवा दिया। अब बिजली सप्लाई करना निगम का कार्य है। निगम को किसानों को पूरी सप्लाई देनी चाहिए, ताकि जल्द से जल्द पानी निकासी हो सके।

- लोकपाल, एसडीओ, मैकेनिकल विंग सिंचाई विभाग।

chat bot
आपका साथी