Farmers tractor parade: दिल्‍ली में पुलिस और किसानों के बीच तनाव, हिसार, सिरसा में निकाले ट्रैक्‍टर मार्च

हरियाणा में जिला स्‍तर पर ट्रैक्‍टर मार्च निकाले जा रहे हैं। हिसार में महिलाओं ने खुद ट्रैक्‍टर चला मार्च निकाला है। सिरसा में भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान संगठनों ने बरनाला रोड स्थित पक्का मोर्चा से ट्रैक्टर मार्च निकाला जिसमें बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 02:59 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 02:59 PM (IST)
Farmers tractor parade: दिल्‍ली में पुलिस और किसानों के बीच तनाव, हिसार, सिरसा में निकाले ट्रैक्‍टर मार्च
हिसार सिरसा में ट्रैक्‍टर मार्च निकालते हुए किसान

सिरसा, जेएनएन। कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने ट्रैक्‍टरों के साथ दिल्‍ली कूच कर दिया है। तनाव की स्थिति बनी हुई है। फरीदाबाद के सिकरी बॉर्डर पर किसानों पर लाठीचार्ज भी हुआ है तो किसान भी उग्र हो प्रदर्शन कर रहे हैं। नांगलोई में भी किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़े गए हैं तो लाठीचार्ज भी किया गया है। किसानों ने पत्‍थर बाजी भी की है। वहीं हरियाणा के अन्‍य जिलों में भी जिला स्‍तर पर ट्रैक्‍टर मार्च निकाले जा रहे हैं। हिसार में महिलाओं ने खुद ट्रैक्‍टर चला मार्च निकाला है।

सिरसा में भी गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसान संगठनों ने मंगलवार को बरनाला रोड स्थित पक्का मोर्चा से ट्रैक्टर मार्च निकाला जिसमें बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया ट्रैक्टर मार्च से पहले पक्का मोर्चा पर ध्वजारोहण किया गया जिसमें कबड्डी खिलाड़ी खुशबीर कौर ने तिरंगा झंडा फहराया उसके पश्चात किसान बरनाला रोड से होते हुए शहर के विभिन्न बाजारों के लिए निकले।

------जिस समय किसानों का ट्रैक्टर मार्च शुरू हुआ उस समय वही पास से पुलिस लाइन प्रांगण में जिला प्रशासन द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा था  किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए प्रशासन ने निर्धारित समय से पहले ही कार्यक्रम का समापन कर दिया पुलिस लाइन प्रांगण के इर्द-गिर्द बड़ी संख्या में पुलिस जवान तैनात रहे हालांकि इस कार्यक्रम मैं किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े प्रतिनिधि ने शिरकत नहीं की।

------किसान संगठनों द्वारा बरनाला रोड से शुरू हुआ ट्रैक्टर मार्च हाउसिंग बोर्ड हुड्डा चौक हिसार रोड रेलवे और ब्रिज अंबेडकर चौक हिसार रोड अनाज मंडी नागरिक अस्पताल रोड सिरसा बाईपास से होता हुआ वापस बरनाला रोड स्थित पक्का मोर्चा पर पहुंचा बाद में किसान नेताओं ने अपनी मांगों के संबंध में जिला प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपा।

-----किसान संगठनों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए बरनाला रोड पर भूमणशाह चौक से चौटाला हाउस की तरफ जाने वाले मार्ग को बैरिकेट्ड लगाकर बंद किया गया था वहां पर बड़ी संख्या में पुलिस जवान तैनात रहे तथा किसी भी वाहन को उस और जाने नहीं दिया गया। किसानों का ट्रैक्टर मार्च जब बाजारों में पहुंचा तो अधिकतर बाजारों में जाम की स्थिति बन गई यातायात थाना प्रभारी बहादुर सिंह व पुलिस टीम यातायात व्यवस्था को सुचारू करने में लगी रही।

 _किसानों द्वारा निकाले गए ट्रैक्टर मार्च में करीब 400 ट्रैक्टर ट्रैक्टरों के अलावा कारें जीपी मोटरसाइकल इत्यादि शामिल रहे ट्रैक्टर मार्च में शामिल किसान विभिन्न किसान यूनियनों के झंडों के साथ-साथ तिरंगा झंडा लिए हुए थे और ट्रैक्टरों पर आंदोलन से जुड़े पंजाबी में हरियाणवी गाने चल रहे थे। कुछ ट्रैक्टरों को लड़कियां भी चला रही थी

chat bot
आपका साथी