Farmers tractor parade: ट्रैक्‍टर परेड को लेकर तनाव के बाद टिकरी बॉर्डर पर इंटरनेट सेवा बंद

किसान पैदल ही टिकरी बॉर्डर के बेरिकेड्स हटा दिल्‍ली के अंदर घुस गए। बहादुरगढ़ और दिल्‍ली के टिकरी कलां गांव में भयंकर जाम लग गया। पुलिस भी स्थिति को काबू करने के लिए किसानों के साथ साथ बनी रही। अभी भी हालात तनावपूर्ण है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:43 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:43 AM (IST)
Farmers tractor parade: ट्रैक्‍टर परेड को लेकर तनाव के बाद टिकरी बॉर्डर पर इंटरनेट सेवा बंद
बहादुरगढ़ से दिल्‍ली के अंदर जाते हुए ट्रैक्‍टर

बहादुरगढ़, जेएनएन। किसान आंदोलन के बीच टीकरी बॉर्डर से दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड तनाव पूर्ण माहौल में चल रही है। जिस बात का डर था वही हुआ और किसान और पुलिस आमने सामने हो गए। पुलिस का कहना है कि किसान उस रूट से दिल्‍ली में जा रहे थे जो उन्‍हें नहीं दिया गया था। कई नाकों पर पुलिस और किसानों के बीच में झड़प हुई है। किसानों पर लाठी चार्ज भी किया गया है तो वहीं कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए हैं। किसान दिल्‍ली में लाल किला तक पहुंच गए हैं। हालात को देखते हुए इंटरनेट सेवा को ठप कर दिया गया है।

बहादुरगढ़ में सुबह करीब नौ बजे ट्रैक्‍टर परेड शुरू होने के साथ ही किसान पैदल ही टिकरी बॉर्डर के बेरिकेड्स हटा दिल्‍ली के अंदर घुस गए। बहादुरगढ़ और दिल्‍ली के टिकरी कलां गांव में भयंकर जाम लग गया। पुलिस भी स्थिति को काबू करने के लिए किसानों के साथ साथ बनी रही। किसी भी तरह से व्‍यवस्‍था न बिगड़े इसके लिए पुख्‍ता इंतजाम किए गए, मगर बात नहीं बनी। बाकी इस दौरान शांति व अनुशासन बनाए रखना बड़ी चुनौती रही।

दिल्‍ली में 26 जनवरी का कार्यक्रम समाप्‍त भी नहीं हुआ था कि जोश से भरे किसानों ने ट्रैक्‍टर परेड शुरू कर दी। हर जगह ट्रैक्‍टर ही ट्रैक्‍टर दिखाई दे रहे हैं। गाडि़यों से महंगे ट्रैक्‍टरों को भव्‍य तरीके से सजाया गया है। इस तरह के माहौल में कोई भी घटना न हो इसको लेकर पुलिस व सुरक्षा बलों की टुकडिय़ां ही नहीं खुद किसान संगठन भी नजर रखेंगे। पंजाब व हरियाणा के मिलाकर तीन हजार से ज्यादा वालंटियर्स तैनात किए गए हैं। इनको ट्रेंड किया गया है। इधर, किसानों ने परेड के बीच संभावित रूप से आने वाली परेशानियों को लेकर पहले ही इंतजाम किए हैं।

टिकरी बॉर्डर से हजारों की संख्या में ट्रैक्टर दिल्ली की तरफ जा चुके हैं और एक-एक करके लाइन में टिकरी बॉर्डर से वालंटियर किसानों के ट्रैक्टरों को दिल्ली की तरफ निकाल रहे हैं। किसान पैदल भी भारी संख्या में दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। किसानों में ट्रैक्टर पटेड को लेकर जोश देखा जा रहा है। बॉर्डर से दिल्‍ली में प्रवेश करने वाले हरेक ट्रैक्‍टर की जांच किसान कर रहे हैं।

बहादुरगढ़ में सड़कें जाम हो गई हैं। शहर के बड़े एरिया में गलियाें में भी ट्रैक्टर ही ट्रैक्टर हैं। कालोनियों में लोगाें के घराें के बाहर कदम रखने भर की जगह नहीं है। दिल्ली-रोहतक रोड पर दोनों तरफ ट्रैक्टरों की कई लेन बनी हुई हैं। किसान जेसीबी मशीन लेकर भी दिल्ली में घुसे हैं। पहले हजारों की भीड़ पैदल घुसी और उसके बाद ट्रैक्टर दिल्ली में जा रहे हैं। जिनके ट्रैक्टर दूर हैं, वे पैदल ही घुस गए हैं।

बाइक पर दूल्‍हे का सेहरा सिर पर सजा जाते हुए किसान

वालंटियर्स को दी गई है हिदायत

किसान नेता जोगेंद्र नैन व अनूप सिंह ने बताया कि सभी वालंटियर को हिदायत दी गई है कि वे अपनी जिम्मेदारी को समझें। किसी भी तरह की हिंसा न होने पाए। सभी को ट्रेनिंग दी गई है। इसकी रिहर्सल भी करवाई है। उनको बताया गया है कि ट्रैक्टरों के बीच कितना फासला रखना है। एक ट्रैक्टर पर पांच से ज्यादा लोगों के शरीक होने से मना किया गया है। कोई भी किसी तरह की हुल्लड़बाजी नहीं करेगा।

दिल्‍ली में पैदल जाते हुए किसान

परेड में होंगे सभी तरह के इंतजाम

किसानों ने इस परेड को शांति और अनुशासन के साथ निकालने का ऐलान किया है। एहतियात के तौर पर सभी तरह के इंतजाम रखे जाएंगे। परेड के बीच क्रेन भी होगी, ताकि कहीं पर किसी वजह से रास्ता बाधित हो तो उसे खोला जा सके। किसान अपने मैकेनिक भी लेकर जाएंगे। सभी से कहा गया है कि ट्रैक्टरों में ईंधन पूरा रखें। एंबुलेंस भी चलेंगी

हरियाणा के किसान संगठनों ने की शांति की अपील

इस बीच सोमवार को हरियाणा के किसान नेता विकास सीसर, जोगेंद्र जैन, प्रहलाद ङ्क्षसह, अनूप ङ्क्षसह व अन्य ने प्रेस वार्ता कर बताया कि सभी किसानों से इस परेड को शांतिपूवर्क पूरी करने का आह्वान किया गया है। दिल्ली में परेड को कितना वक्त लगेगा, अभी तय नहीं है, क्योंकि भारी संख्या में किसान ट्रैक्टर लेकर आए हैं। किसानों से अपील की गई है कि वे अपने साथ पानी व कंबल जरूर रखें। खाने को लेकर दिल्ली के संगठनों व आम जनता से भी अपील की गई है। किसान संगठन अपने स्तर पर भी इंतजाम करेंगे।

ये रहेगा किसान परेड का रूट

1.टीकरी बॉर्डर से नांगलोई - 15 किमी

2.नांगलोई से बापड़ौला- 10 किमी

3.बापड़ौला से नजफगढ़ -5 किमी

4.नजफगढ़ से झाड़ौदा बॉर्डर 11 किमी

5. झाड़ौदा बॉर्डर से बहादुरगढ़ बाइपास - 3.5 किमी

6. बाइपास से आसौदा टोल प्लाजा - 18 किमी

chat bot
आपका साथी