रोहतक में खराब फसल के मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसान, तनाव की स्थिति

रोहतक में जलजमाव के चलते खराब हो रही फसलों के मुआवजे की मांग करते हुए मंगलवार को अनेक किसान रोहतक में धरने पर बैठ गए हैं। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं की जाएगी तब तक यह धरना चलता रहेगा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 12:41 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 12:41 PM (IST)
रोहतक में खराब फसल के मुआवजे की मांग को लेकर धरने पर बैठे किसान, तनाव की स्थिति
रोहतक में खराब हुई फसलों के मुआवजे को लेकर धरने पर बैठे किसान

जागरण संवाददाता, रोहतक : खेतों में हुए जलजमाव के चलते खराब हो रही फसलों के मुआवजे की मांग करते हुए मंगलवार को अनेक किसान रोहतक में धरने पर बैठ गए हैं। लघु सचिवालय के बाहर प्रदर्शन कर किसानों ने धरना दे दिया है। किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं की जाएगी तब तक यह धरना चलता रहेगा। इस बीच शाम को जिला उपायुक्त के नाम ज्ञापन भी दिया जाएगा। जिसमें खराब हुई फसलों की स्पेशल गिरदावरी कराकर उचित मुआवजा दिलाए जाने की मांग की जाएगी। धरने की अध्यक्षता अखिल भारतीय किसान सभा के जिला अध्यक्ष प्रीत सिंह कर रहे हैं जबकि संचालन सुमित दलाल कर रहे हैं। उन्हाेंने कहा कि अगर प्रशासनिक अधिकारियों ने आज गिरदावरी के आदेश जारी नहीं किए तो बुधवार को फिर से इसी जगह धरना दिया जाएगा।

धरने पर बैठे बहुअकबरपुर निवासी किसान रणधीर काला और मोरखेड़ी गांव निवासी किसान जगफूल ने कहा कि उनके गांवों में काफी जमीन पर जल जमाव हुआ है। जिसके चलते अनेक किसानों की फसल खराब हो रही है। लेकिन प्रशासन की ओर से अभी तक फसलों की स्पेशल गिरदावरी नहीं कराई जा रही है। जिसके चलते किसानों की दिक्कतें बढ़ रही है। वहीं, महम के सैमाण गांव निवासी किसान जगमेंद्र व खरक गांव निवासी किसान बलवान सिंह ने बताया कि सिर्फ उनके ही नहीं बल्कि और भी अनेक गांवों के खेतों में जल जमाव से फसल खराब हो रही है। जिसकी तरफ सरकार और प्रशासन की तरफ से कोई ध्यान नहीं दिया जा रह है। जल जमाव के चलते खरीद फसल तो खराब हो ही रही है बल्कि रबी फसल की बिजाई भी समय पर नहीं हो पाएगी। इससे किसानों पर दोहरा नुकसान होगा।

वहीं, मायना गांव निवासी किसान अशोक व निंदाना गांव निवासी किसान राय सिंह ने बताया कि सरकार व प्रशासन के अधिकारियों को किसानों की सुध लेनी चाहिए और स्पेशल गिरदावरी कराकर किसानों को उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए। ताकि उनको आर्थिक समस्या न उठानी पड़े। धरना देने से पहले किसान यहां ट्रैक्टर-ट्रालियों में पहुंचे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। किसानों का कहना है कि इस मुद्दे पर शाम को जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

chat bot
आपका साथी