सिरसा में फसलें हुई खराब, लघु सचिवालय में पहुंचे किसानों ने डीसी को नरमा के दिखाए खराब टिंडे

फसल की स्पेशल गिरदावरी की मांग को लेकर विभिन्न गांवों से बड़ी संख्या में किसान लघु सचिवालय का घेराव करने पहुंचे। नरमा की खराब फसल के पौधे लिए हुए थे। प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों के मांगपत्र को लेने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार गुरदेव सिंह को भेजा।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:59 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:59 PM (IST)
सिरसा में फसलें हुई खराब, लघु सचिवालय में पहुंचे किसानों ने डीसी को नरमा के दिखाए खराब टिंडे
फसलें खराब होने की शिकायत पर सिरसा डीसी बोले भेजेंगे कृषि अधिकारियों की टीमें

जागरण संवाददाता, सिरसा : बरसात से प्रभावित कपास फसल की स्पेशल गिरदावरी की मांग को लेकर विभिन्न गांवों से बड़ी संख्या में किसान लघु सचिवालय का घेराव करने पहुंचे। दोपहर 12 बजे पहुंचे किसानों ने हाथों में नरमा की खराब फसल के पौधे लिए हुए थे। प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों के मांगपत्र को लेने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार गुरदेव सिंह को भेजा। परंतु किसान डीसी को ही ज्ञापन देने पर अड़े रहे। करीब एक घंटे बाद डीसी अनीश यादव किसानों के बीच पहुंचे। किसानों ने उन्हें ज्ञापन दिया, साथ ही खराब नरमा फसल के टिंडे (फल) तोड़कर दिखाए जिनमें से सुंडी निकलती दिखाई दी।

किसान नेता प्रह्लाद सिंह ने कहा कि घटिया बीज व बरसात ने किसानों की फसल को पूरी तरह खत्म कर दिया। साहूवाला के एक किसान ने तो अपने खेत की पूरी फसल को उखाड़ दिया है। प्रशासन कृषि अधिकारियों की टीम भेजकर सर्वे करवाए। जिस गांव में टीम जाए उसके बारे में किसानों को भी बताएं ताकि वे टीम के साथ जाएं। उपायुक्त ने कहा कि विशेष गिरदावरी करवाना सरकार का काम है। वे फसलों का मुआयना करवाने के लिए कृषि अधिकारियों से बात करेंगे और टीम भेज देंगे।

-- -- -- -- - बीज कंपनियों के खिलाफ भी कार्रवाई की मांग

इससे पहले किसानों ने पक्का मोर्चा पर बैठक की और रणनीति बनाई। लघु सचिवालय पहुंचे हरियाणा किसान मंच के प्रदेशाध्यक्ष प्रहलाद सिंह भारूखेड़ा, बाबा गुरदीप सिंह, लक्खा सिंह अलीकां, बलवंत सिंह, गुरतेज सिंह, लखवीर सिंह, सतपाल सिंह सहित अन्यों ने बताया कि जिलेभर में किसानों की लाखों एकड़ भूमि बेमौसमी बरसात व खराब बीज के कारण नष्ट हो गई है। बरसात के कारण नरमा, कपास, ग्वार, मूंगफली, धान, बाजरे की फसल पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। जलभराव के कारण नरमे-कपास की फसल में गुलाबी सुंडी का प्रकोप हो गया है। खराब बीज के कारण भी हजारों एकड़ फसलें खराब हुई है, जिसकी विशेष जांच करवाकर कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी