गांव-गांव में घरों पर लगाए काले झंडे, प्रधानमंत्री का पुतला फूंका

जागरण संवाददाता हिसार संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज पूरे हिसार जिले के प्रत्येक ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 07:30 AM (IST)
गांव-गांव में घरों पर लगाए काले झंडे, प्रधानमंत्री का पुतला फूंका
गांव-गांव में घरों पर लगाए काले झंडे, प्रधानमंत्री का पुतला फूंका

जागरण संवाददाता, हिसार : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज पूरे हिसार जिले के प्रत्येक गांव में अपने घरों पर काला झंडा लगाकर काला दिवस मनाया गया। उपायुक्त कार्यालय पर चल रहे बेमियादी धरने के 30वें दिन धरनास्थल पर बुद्ध पूर्णिमा मनाई गई व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला फूंका गया। आज धरने की अध्यक्षता जिला प्रधान शमशेर सिंह नम्बरदार ने की व संचालन जिला सचिव सतबीर धायल ने किया। शमशेर सिंह नम्बरदार ने बताया कि गांवों में महिलाओं ने काली चुनरी ओढ़कर सरकार के प्रति अपना रोष जताया। पूरे देश में किसानों ने प्रधानमंत्री के पुतले जलाए। लघु सचिवालय पर किसानों ने काला झंडा लगाया। जिला प्रधान शमशेर सिंह नम्बरदार ने पुतले को अग्नि दी। इससे पूर्व किसानों ने भगवान बुद्ध पूर्णिमा मनाई। भगवान बुद्ध को याद करते हुए उनके चित्र पर पुष्प अर्पित किये गये। जनवादी महिला समिति की ओर से शकुंतला जाखड़ ने कहा कि तीनों काले कानून सबसे अधिक महिलाओं को प्रभावित करेंगे इसलिये जिले की महिलाएं किसानों के साथ हैं। धरने को बालसमंद तहसील के प्रधान कृष्ण गावड़, प्रभु सिंह, कृष्ण सांवत, बबली लाम्बा, सुरेश कुंडू, कमलेश, शीला, विजय, वजीर सिंह, राजीव पातड़, सुनील गोरिया, राजीव मलिक, कलीराम पचार, कर्मबीर पंच लाडवा, मनोज कुमार सीटू, गुरनाम सिंह, बलराज, किशोरीलाल आदि ने भी संबोधित किया।

------------

चौधरीवास टोल : संयुक्त किसान मजदूर मोर्चा के आह्वान पर चौधरीवास टोल प्लाजा पर टोल फ्री धरना 153 दिन भी जारी रहा। धरने की संयुक्त अध्यक्षता जगदीश श्योराण एवं राजेंद्र सहारवा ने की। सोमबीर पिलानिया ने कहा कि आज चौधरीवास टोल प्लाजा पर बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर महात्मा गौतम बुध की जयंती धूमधाम से मनाई गई। दोपहर बाद टोल प्लाजा पर किसान और मजदूरों ने आंदोलन के 6 महीने पूरे होने के अवसर पर सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। सभी किसानों मजदूरों ने काले झंडे लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला जलाया गया और आज के दिन को किसान मजदूरों ने काले दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर अनु सुरा, सतपाल काजला, सुमेर सांगवान, जेपी कैमरी, मांगे राम जाखड़, सतवीर पिलानिया, संदीप धीरनवास, प्रवीण पूनिया आदि सैकड़ों किसान मजदूर मौजूद थे।

---

बाडो पट्टी टोल : किसान संगठनों ने काले झंड लगाए केंद्र सरकार का पुतला फूंका बरवाला : बाडो पट्टी टोल प्लाजा पर किसान संगठनों ने अनिश्चितकालीन धरने पर बुधवार को काला दिवस मनाया। किसानों द्वारा टोल प्लाजा पर केंद्र सरकार का पुतला जलाया गया और यहां पर काले झंडे लगाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा टोल के आसपास के गांवों में भी केंद्र सरकार के पुतले जलाए गए। टोल प्लाजा पर चल रहे आंदोलन की संघर्ष कमेटी के सदस्य सरदानंद राजली ने बताया कि किसान संगठनों ने आज काला दिवस मनाने का ऐलान किया था। उसी कड़ी में आज धरना प्रदर्शन स्थल पर काले झंडे लहराए गए। इसके अलावा आज टोल पर बुद्ध पुर्णिमा मनाई गई। आज धरने प्रदर्शन में धांसू से सुनील सहारण, परमानंद मंडा, जोगिदर बेनीवाल, जगदीश बाबल, राजेश धांसू, कृष्ण बाबल,महावीर,सतबीर पूनिया लाडवा, भूपेंद्र सिंह गंगवा,एडवोकेट विक्रम मित्तल,रोहतास बहबलपुर,सुशीला बहबलपुर, रामफल सुरेवाला, सतबीर छांझरिया, रामबीर ढांडा न्योली, होशियार सिंह जुगलान, राजू भगत सरसौद, सरदानन्द राजली, रीमन नैन खेदड़, बलवान बैनीवाल, नरेश भ्याण, रोहतास राजली,ऋषिकेश राजली, धोला जेवरा, मास्टर महेंद्र सिंह पूनिया, रामफल बालक, ऋषिकेश राजली, सतीश चाहार आदि मौजूद रहे।

---

किसान आंदोलन के समर्थन में बिजली कर्मचारियों ने किया काली पट्टी बांधकर विरोध नारनौंद : किसान आंदोलन के समर्थन में सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के आह्वान पर नारनौंद ब्लॉक के भिन्न-भिन्न विभागों में काले बिल्ले लगाकर विरोध दिवस के रूप में गेट मीटिग की गई, इसी कड़ी में नारनौंद बिजली निगम के प्रांगण में भी विरोध गेट मीटिग की गई, जिसकी अध्यक्षता सर्व कर्मचारी संघ ब्लॉक नारनौद के प्रधान रोहताश शर्मा ने की व संचालन अग्निशमन के नेता देवेंद्र लौहान ने किया। इस विरोध गेट मीटिग को सत्यवान रंगा, राममेहर राखी, राजाराम, लव कुश, नरेश व नसीब आदि ने भी संबोधित किया तथा सरकार की आम जन विरोधी नीतियों की निदा की।

chat bot
आपका साथी