Farmers Protest: सजावट के शौकीन हैं किसान, बोले- आंदोलन स्थल पर नहीं रहने देंगे गंदगी

पंजाब के किसान जहां अपना जीवन ठाठ-बाट से बिताते हैं आंदोलन स्थल पर देखने से साफ पता चलता है पंजाब के किसान साज-सज्जा यानी सजावट के भी काफी शौकीन हैं। किसानों ने टीकरी बॉर्डर से लेकर बाईपास तक की गंदगी को साफ करके स्वच्छता को अपनाना शुरू कर दिया है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 04:41 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 04:41 PM (IST)
Farmers Protest: सजावट के शौकीन हैं किसान, बोले- आंदोलन स्थल पर नहीं रहने देंगे गंदगी
किसान बोतल, गिलास व कप को कचरे में नहीं फेंक रहे हैं, बल्कि वेस्‍ट को बेस्‍ट बनाने में जुटे हैं

बहादुरगढ़,जेएनएन। तीन कृषि सुधार कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन में किसानों के शौक के अलग-अलग रंग दिखाई दे रहे हैं। पंजाब के किसान जहां अपना जीवन ठाठ-बाट से बिताते हैं आंदोलन स्थल पर देखने से साफ पता चल रहा है पंजाब के किसान साज-सज्जा यानी सजावट के भी काफी शौकीन हैं। किसानों ने टीकरी बॉर्डर से लेकर बाईपास तक की गंदगी को साफ करके स्वच्छता को अपनाना शुरू कर दिया है। किसानों ने पानी की खाली बोतलों व थर्माेकोल के चाय के कप को भी कचरे में फेंकने की बजाय उनका सजावट में प्रयोग करना शुरू कर दिया है। किसानों का कहना है कि सजावट उन्हें काफी पसंद है और आंदोलन स्थल पर वे गंदगी बिल्कुल भी रहने नहीं देंगे।

किसान बोतल, गिलास व कप को कचरे में नहीं फेंक रहे हैं। उनको तरह तरह से प्रयोग कर अपने जत्थों में सजावट कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि हरियाणा में बहादुरगढ़ में आने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में भी अपना भरपूर सहयोग देंगे। आंदोलन स्थल पर गंदगी बिल्कुल भी नहीं रहने देंगे और स्वच्छता सर्वे के दौरान आंदोलन स्थल की वजह से होने वाली गंदगी को हम खुद ही साफ करेंगे। स्वच्छता सर्वे के दौरान शहर को गंदगी का दाग नहीं लगने देंगे। अपने दोस्तों के पास भरपूर सफाई रखेंगे और यहां सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट में फैली गंदगी को साफ करके उसकी सजावट के साथ-साथ स्वच्छता का भी उदाहरण पेश करेंगे।

फिरोजपुर के फिरोजशा के किसान गुरमीत मानुके संधु के किसान बलदेव सिंह व पटियाला के पिंड कादराबाद के सरबजीत सिंह ने बताया कि उन्हें सफाई बहुत पसंद है। हम जहां पर भी रहते हैं वहां पर गंदगी नहीं रहने देते। यहां भी हमें अपने आसपास जो गंदगी थी उसे साफ करके सुंदर पार्क व अपने जत्थों को सजाना शुरू कर दिया है। पानी की खाली बोतलों व थर्माेकोल व प्लास्टिक के कप को फेंकने की बजाय उन्हें सजावट में प्रयोग कर रहे हैं। इससे एक तो गंदगी नहीं फैलेगी और दूसरा साज-सज्जा खूब होगी।

आज से पूरे देश में शुरू हुआ स्वच्छता सर्वे

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत सोमवार को सर्वे शुरू हो रहा है। सर्वेयर टीमें चुनिंदा शहरों में अपना सर्वे शुरू कर देंगी। सर्वेक्षण कसौटी पर शहर कितने खरे उतरते हैं, इसकाे टीमों द्वारा जांचा व परखा जाएगा। पहले यह सर्वे एक जनवरी से शुरू होना था लेकिन हरियाणा में यह सर्वे किसान आंदोलन व कोरोना की वजह से जनवरी की बजाय एक मार्च शुरू होगा। प्रदेश में सर्वे टीम कब आएंगी यह अभी तय नहीं हुआ है।

chat bot
आपका साथी