मंडियों में किसानों से लूट, सिरसा में किसानों और आढ़तियों में जमकर बवाल, एसडीएम बोले- कैंसिल करो लाइसेंस

सिरसा की डबवाली मंडी में आढ़ती और किसान आमने-सामने हो गए। एक क्विंटल पर एक किलो गेहूं ज्यादा तोली जा रही। शिकायत पर एसडीएम अश्वनी कुमार मौके पर पहुंचे। जांच करवाई तो बैग में अधिक गेहूं मिला। मार्केट कमेटी सचिव को जांच के आदेश दिए।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:54 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:54 PM (IST)
मंडियों में किसानों से लूट, सिरसा में किसानों और आढ़तियों में जमकर बवाल, एसडीएम बोले- कैंसिल करो लाइसेंस
डबवाली अनाज मंडी में मार्केट कमेटी अधिकारियों को कार्रवाई के आदेश देते एसडीएम अश्वनी कुमार।

सिरसा/ डबवाली, जेएनएन। बृहस्पतिवार को डबवाली अनाज मंडी में किसानों और आढ़तियों के बीच खूब बवाल हुआ। किसानों ने आढ़तियों के सामने गेहूं से भरे बैग का वजन करवाया तो आधा किलो गेहूं अधिक निकली। नियमानुसार बैग का वजन 50 किलोग्राम होना चाहिए था।

हरियाणा किसान एकता के डबवाली प्रधान गुरप्रेम सिंह तथा मनदीप ढिल्लों की शिकायत पर एसडीएम अश्वनी कुमार मौका पर पहुंचे। उन्होंने मार्केट कमेटी सचिव वीरेंद्र मेहता की मौजूदगी में उठान के लिए तैयार बैग की जांच करवाई तो वजन अधिक मिला। कई बैग में तो वजन 750 ग्राम अधिक मिला। हरियाणा किसान एकता के प्रतिनिधि एसपी मसीतां, गुरपाल सिंह मांगेआना के नेतृत्व में किसानों ने संबंधित आढ़तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

एसडीएम ने मार्केट कमेटी सचिव को मामले की जांच के आदेश दिए। साथ ही कहा कि जब तक जांच पूरी नहीं होती, तब तक अनाज मंडी से गेहूं का एक दाना भी बाहर नहीं जाना चाहिए। प्रत्येक बैग का वजन होना चाहए। अगर उसमें गेहूं निर्धारित वजन 50 किलोग्राम से अधिक है तो अधिक गेहूं निकाली जाए। अधिक तौल करने वाले आढ़तियों के लाइसेंस रद किए जाएं।

प्लास्टिक बैग में अधिक वजन

हरियाणा किसान एकता के प्रतिनिधि एसपी मसीतां ने आरोप लगाया कि हरियाणा राज्य भंडारण निगम, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग प्लास्टिक बैग का प्रयोग कर रहा है। बैग का वजन 135 ग्राम है। गेहूं का वजन 50 किलो 135 ग्राम होना चाहिए। जांच करने पर पता चला कि आढ़ती ने 50 किलो 650 तो किसी ने 50 किलो 750 ग्राम गेहूं बैग में भरा है। साफ है कि प्रति क्विंटल एक किलोग्राम गेहूं की चपत किसान को लगी है।

आढ़ती फर्म को नोटिस जारी

मार्केट कमेटी डबवाली के सचिव वीरेंद्र मेहता ने कहा कि किसानों ने अधिक वजन के मामले में शिकायत दर्ज करवाई थी। फौरी एक्शन लिया है। संबंधित फर्म को नोटिस जारी किया है। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं अनाज मंडी में उठान की इंतजार में पड़ी गेहूं की जांच करवाई जाएगी। तय वजन से अधिक गेहूं मिलने पर संबंधित फर्म को नोटिस जारी करके आवश्यक कार्रवाई करेंगे।

मार्केट कमेटी को जांच करने को कहा

एसडीएम डबवाली अश्वनी कुमार ने बताया कि गेहूं से भरे बैगों का वजन करवाया है। उसमें 250 ग्राम से 350 ग्राम तक वजन अधिक मिला है। जोकि गंभीर मामला है। मार्केट कमेटी को मामले की जांच करने के लिए कहा गया है। जिन आढ़तियों ने तय वजन से अधिक तौल किया है, उन सभी के लाइसेंस निलंबित किए जाएंगे। जांच पूरी न होने तक मंडी से उठान रोका गया है।

किसानों के साथ गलत नहीं होने देंगे

जेजेपी सिरसा जिलाध्यक्ष सर्वजीत सिंह मसीतां ने कहा कि वह गुरपाल सिंह गंगा, मनजीत सिंह, जगरूप सिंह के साथ लघुसचिवालय में मौजूद थे। सूचना मिली कि अनाज मंडी में किसानों के साथ धक्का किया जा रहा है। मौके पर पहुंचे तो किसानों ने शिकायत दर्ज करवाई कि तय वजन से अधिक गेहूं से बैग भरे जा रहे हैं। किसानों के साथ गलत नहीं होने दिया जाएगा। जिसने गलत किया है, उसे सजा मिलेगी। मार्केट कमेटी सचिव को कार्रवाई के लिए कहा गया है।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

chat bot
आपका साथी