Farmers Agitation Bharat Bandh: किसानों व विभिन्न संगठनों का भारत बंद कल, फतेहाबाद में 8 जगह देंगे धरना

सोमवार को भारत बंद का एलान किया है। शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। 20 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है जो सुबह 6 बजे ही ड्यूटी पर तैनात हो जाएंगे। वहीं पुलिस सुबह से सड़कों पर नाकाबंदी कर देगी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:43 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:43 AM (IST)
Farmers Agitation Bharat Bandh: किसानों व विभिन्न संगठनों का भारत बंद कल, फतेहाबाद में 8 जगह देंगे धरना
भारत बंद के दौरान लगने वाले जाम को देखते हुए पुलिस ने अनेक रूट डायवर्ड किए

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : किसानों व अन्य संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का एलान किया है। जिले में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। 20 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है जो सुबह 6 बजे ही अपनी-अपनी ड्यूटी पर तैनात हो जाएंगे। वहीं पुलिस सुबह से सड़कों पर नाकाबंदी कर देगी। शहर में जाम न लगे इसके लिए रूट डायवर्ड कर दिए है। पुलिस के अनुसार जिले के शहर में किसान व विभिन्न संगठन धरना देकर रोड जाम करेंगे। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था पर असर पड़ सकता है। किसानों ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि एंबुलेंस व दमकल गाड़ियों को किसी प्रकार से नहीं रोका जाएगा। ऐसे में अगर किसान धरना भी दे रहे है तो वो रास्ता खाली कर देंगे। जिससे जिला प्रशासन को कुछ राहत मिली है।

जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दी है कि अगर संभव हो तो सोमवार दोपहर तक किसी प्रकार की यात्रा से बचे। शहर में जगह-जगह पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे, इसके लिए जिला पुलिस ने कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी है। जिले के सभी पांच डीएसपी अपने अपने क्षेत्र में निगरानी रखेंगे।

इन संगठनों ने पहले ही दिया है हड़ताल का समर्थन

फतेहाबाद की व्यापारमंडल, निजी स्कूल एसोसोएिशन व अनेक दुकानदार संगठनों के अलावा बार एसोसिएशन ने बंद का समर्थन किया है। इसके अलावा सरकारी विभाग में कार्यरत अनेक कर्मचारी संगठनों ने भी हड़ताल का समर्थन देते हुए सोमवार को अवकाश पर रहेंगे। ऐसे में सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज ठप रहेगा।

एडीसी को बनाया गया ओवरआल इंचार्ज

भारतबंद के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए ओवरआल इंचार्ज अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा को बनाया गया है। इसके अलावा संबंधित क्षेत्र के एसडीएम व डीएसपी निगरानी रखेंगे। हर चौक पर पुलिस कर्मचारी तैनात रहेंगे। अगर कोई जबरदस्ती दुकानें बंद करवाता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आपातकालीन सेवाओं पर असर न पड़े इसके लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नजर रखेंगे।

किसानों द्वारा यहां पर दिया जाएगा धरना

-फतेहाबाद में लालबत्ती चौक।

-भूना में शहीद भगत सिंह चौक व ढाणी गोपाल

-रतिया में संजय गांधी चौक व नहर पुल के पास।

-कुलां में कुलां चौक।

-जाखल में कडेल चौक।

-टोहाना में टाउन पार्क।

रोडवेज की अधिकांश बसें रहेगी बंद

भारत बंद को देखते हुए जगह-जगह जाम होगा। ऐसे में कुछ बसों को छोड़कर अन्य जगहों की सेवाएं बंद रहेगी। हालांकि रोडवेज विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि अगर रास्ता खुला मिलता है तो वह बसें चलाएगी। वहीं अधिकारियों ने कहा कि बसों में तोड़फोड़ की स्थिति लगती है तो सभी बसों को बंद किया जाएगा। ऐसे में उम्मीद कमी ही है कि सोमवार दोपहर तक रोडवेज की बसें चलेगी। ऐसे में लोगों को परेशानी आएगी।

भारतबंद को देखते हुए पुलिस ने रूट डायवर्ड किए

भारत बंद के दौरान रोड जाम की स्थिति में आम लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए भी जिला पुलिस द्वारा योजना बनाई गई है। लालबत्ती चौक फतेहाबाद पर जाम की स्थिति पर वाहनों को सिरसा रोड पर नई अनाज मंडी के पास बने मिनी बाई पास से गुजारा जाएगा। हिसार रोड की तरफ से आने वालों वाहनों को भी मिनी बाई पास से डायवर्ट किया जाएगा। भूना में शहीद भगत सिहं चौक व ढ़ाणी गोपाल चौक पर जाम की स्थिति में वाहनों को सनियाना टी प्वाईइट से वाया कुलां, रतिया, फतेहाबाद के लिए डायवर्ट किया जाएगा। रतिया में संजय गांधी चौक, नहरपुल फतेहाबाद रोड पर जाम लगने की स्थिति में वाहनों को भूना टी-प्वाइंट से वाया मुंशीवाली व सहनाल होते हुए रतिया कोर्ट मेन रोड फतेहाबाद पर निकाला जाएगा। कुलां चौक पर जाम की स्थिति में टोहाना से आने वाले वाहनो को सलेमपुरी बस अड्डा से डायवर्ट किया जाएगा। रतिया से आने वालों वाहनों को गांव मघेड़ा बस अड्डा से डायवर्ट कर निकाला जाएगा। कडेल चौक जाखल में जाम लगने की स्थिति में मुनक से डायवर्ट कर बलरां व तलवाड़ा होते हुए निकाला जाएगा। वहीं टाउन पार्क, टोहाना में जाम लगने की स्थिति में हिसार रोड, राधा स्वामी सत्संग घर के समीप से डायवर्ट होकर वाया लोहाखेड़ा से टोहाना निकाला जाएगा।

-----जिले में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है। ओवरआल इंचार्ज अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा को लगाया गया है। वहीं खुद भी इस पर नजर रखेंगे।

महावीर कौशिक, उपायुक्त फतेहाबाद।

----जिले में अनेक जगह जाम लगने की संभावना है। ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए वाहनों को डायवर्ड भी किया गया है। ऐसे में सभी पुलिस कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। अगर कोई कानून व्यवस्था खराब करता है तो कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमार, एसपी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी