भिवानी में चार साल से नकली स्टील पाइप और पत्ती बनाती फैक्ट्री पकड़ी, 100 टन माल पकड़ा

भिवानी में पुलिस के अनुसार जिंदल स्टेनलेस और आदित्य स्टेनलेस को हरियाणा और उत्तर प्रदेश की अनेक जगह से माल के खराब होने की शिकायत मिल रही थी। उस शिकायत पर कंपनियों ने माल को मार्केट से मंगवाकर उसके खराब होने का कारण जानने के लिए उसे लैब में भेजा।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:36 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:36 PM (IST)
भिवानी में चार साल से नकली स्टील पाइप और पत्ती बनाती फैक्ट्री पकड़ी, 100 टन माल पकड़ा
पुलिस ने करीब दो करोड़ रुपये का तैयार माल भी बरामद किया है।

भिवानी, जागरण संवाददाता। भिवानी में चार साल से जिंदल स्टेनलेस स्टील और आदित्य स्टेनलेस के नाम से नकली पाइप और पत्ती बनाकर बेच रही फैक्ट्री को पुलिस ने पकड़ा है। पुलिस ने औद्योगिक क्षेत्र से आदित्य फलाइमिस प्राइवेट लिमिटे पर छापा मारा और वहां से आदित्य जिंदल को पकड़ा है। इस नकली फैक्ट्री की हिसार की जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड और आदित्य स्टेनलेस के अधिकारियों ने पुलिस अधीक्षक को लिखित शिकायत दी थी। मौके से पुलिस ने करीब दो करोड़ रुपये का तैयार माल भी बरामद किया है। वहीं चार साल में वह करोड़ों रुपये का सामान बेच चुका है। पुलिस की कार्रवाई के बाद अभी तक सामान जब्त करने के साथ उसकी वेल्यू की कार्रवाई चल रही है। 

हरियाणा के अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तर प्रदेश में बेच रहा था माल

पुलिस के अनुसार जिंदल स्टेनलेस और आदित्य स्टेनलेस को हरियाणा और उत्तर प्रदेश की अनेक जगह से माल के खराब होने की शिकायत मिल रही थी। उस शिकायत पर कंपनियों ने माल को मार्केट से मंगवाकर उसके खराब होने का कारण जानने के लिए उसे लैब में भेजा। लेकिन लैब से रिपोर्ट आई की यह उनकी कंपनी का माल ही नहीं है। कंपनी अधिकारी यह जानकार अचंभित हुए और नकली माल बनाने वाले को पकड़ने के लिए टीमों का गठन किया।

आदित्य स्टील और जिंदल के नाम से बना रहा था पाइप और पत्ती

टीमों ने बिल की सहायता से भिवानी में जांच की और नकली कस्टमर बन कर कंपनी मालिक से संपर्क किया। बातचीत होने के साथ ही पुलिस अधीक्षक को लिखित में शिकायत दी गई। कंपनी के बारे में दिल्ली से पूरी जानकारी लेने के बाद पुलिस ने डीएसपी वीरेंद्र के नेतृत्व में टीम का गठन किया और मंगलवार को छापा मारा। पुलिस ने मौके पर चलती फैक्ट्री पकड़ी है जहां वह स्टील की पत्ती और पाइप बना रहा था। 

करीब दो करोड़ का माल जब्त

उद्योगिक क्षेत्र में चल रही फैक्ट्री में करीब दो करोड़ रुपये का माल तैयार पड़ा था। पुलिस ने जब कंपनी अधिकारियों के साथ मौके पर जांच की तो पत्ती और पाइप बनाने का काम चल रहा था। वहां पर जिंदल और आदित्य स्टेनलेस का मार्का भी डाई से लगाया जा रहा है। मौके से माल के साथ डाई भी बरामद की है। इस माल को हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों में बेचा जाना था। 

चार राज्यों में बेच रहा था माल

जिंदल और आदित्य स्टेनलेस के नाम से तैयार हो रही पत्ती और पाइप की क्वालिटी में अंतर था। रेट में फैक्ट्री मालिक ने कोई भी अंतर नहीं रखा था। जांच में सामने आया कि वह हलका मैटिरियल तैयार कर भेज रहा था जिससे कंपनी का नाम खराब हो रहा था। फैक्टी मालिक आदित्य की तरफ से यह माल हरियाणा के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में बेचा जा रहा था। चार सालों में करोड़ों का सामान बेच दिया गया।

माल खरीदने वालों पर कार्रवाई की तैयारी

कंपनी अधिकारियों की माने तो जो इस नकली माल को खरीद कर बेच रहे थे या कंपनी के नाम से उपभोक्ता को धोखा दे रहे थे उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। इसका कारण है कि कंपनी पर उपभोक्ता का विश्वास बना रहे। 

बने हुए माल को पकड़ लिया है। पुलिस के साथ इस सामान को जब्त किया जा रहा है। यह करीब 100 टन माल होगा। लीगल का काम वह कंपनी की तरफ से देखते है।

- नरेंद्र सिंह संधु, अधिकारी, जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड, हिसार

नकली माल बनाने की सूचना मिलने के बाद जांच की थी। पता करने के बा पुलिस अधीक्षक को शिकायत कर यह रेड मारी गई है। पुलिस जांच कर रही है। तैयार माल भी फैक्ट्री में मिला है। 

- लोकेश दाहुजा, आदित्य स्टील इंडस्ट्री

chat bot
आपका साथी