हरियाणा के चार जिलों को छोड़कर बाकी में तीन मई तक नहीं होगी गेहूं की सरकारी खरीद

मौसम खराब होने के कारण गेहूं के उठान पर जोर दिया जाएगा। इसलिए प्रदेश के चार जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में गेहूं खरीद के लिए गेट पास जारी नहीं किए जाएं। इस अवधि के दौरान जिला फतेहाबाद हिसार जींद व सिरसा में गेट पास जारी किए जाएंगे

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 08:19 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 08:19 AM (IST)
हरियाणा के चार जिलों को छोड़कर बाकी में तीन मई तक नहीं होगी गेहूं की सरकारी खरीद
हरियाणाा में अब फतेहाबाद, जींद, सिरसा व हिसार जिले में ही होगी गेहूं की खरीद

झज्जर, जेएनएन। खराब मौसम के चलते अब 30 अप्रैल से 3 मई प्रदेश के चार जिलों को छोड़कर बाकी जिलों में गेहूं की खरीद नहीं की जाएगी। इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हरियाणा के उप निदेश ने पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि मौसम खराब होने के कारण गेहूं के उठान पर जोर दिया जाएगा। इसलिए प्रदेश के चार जिलों को छोड़कर अन्य जिलों में गेहूं खरीद के लिए गेट पास जारी नहीं किए जाएं। इस अवधि के दौरान जिला फतेहाबाद, हिसार, जींद व सिरसा में गेट पास जारी किए जाएंगे और गेहूं खरीद प्रक्रिया भी चलती रहेगी। अन्य जिलों में गेट पास जारी ना करके उठान तेज किया जाएगा। ताकि मौसम खराब होने की स्थिति में गेहूं को नुकसान ना हो।

प्रदेश में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस बार गेहूं की बंपर आवक हुई। जिस कारण मंडियों में गेहूं के ढेर लगे हुए हैं। ऐसे में अब आगामी तीन-चार दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। यहां तक कि आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है। इसलिए खुले आसमान के नीचे रखे गेहूं में नुकसान होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए सरकार द्वारा 3 अप्रैल तक गेहूं खरीद नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इन दिनों में केवल गेहूं उठान पर फोकस रहेगा।

ताकि बरसात होती है तो अधिक से अधिक गेहूं को सुरक्षित रखा जा सके। अगर गेहूं का उठान हो जाता है तो बरसात में भी कोई नुकसान नहीं होगा। झज्जर अनाज मंडी की बात करें तो खुले आसमान के नीचे भी काफी गेहूं पड़ा है। वहीं जिले की दस मंडियों में अब तक हुई गेहूं की खरीद में से करीब 55 हजार मीट्रिक टन गेहूं का उठान बकाया है। गेहूं का उठान तेज करने की मांग लगातार उठती आ रही है। लेकिन अभी तक उठान का कार्य पूरा नहीं हो पाया है। इसलिए तीन अप्रैल तक गेटपास नहीं काटे जाएंगे।

-झज्जर मार्केट कमेटी की सचिव सविता सैनी ने बताया कि मुख्यालय द्वारा पत्र जारी करके तीन अप्रैल गेटपास जारी नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत अब झज्जर मंडी में गेहूं का उठान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी