कोरोना के चलते एमडीयू में परीक्षाएं स्थगित, अब एक मई से ऑनलाइन होंगी

महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी ने 20 अप्रैल से होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए यह फैसला किया है। इसके अलावा 30 अप्रैल तक शैक्षणिक कार्य भी बंद रहेगा। एक मई से ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी। हॉस्टल में केवल विदेशी छात्र रहेंगे।

By Umesh KdhyaniEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 06:48 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:48 PM (IST)
कोरोना के चलते एमडीयू में परीक्षाएं स्थगित, अब एक मई से ऑनलाइन होंगी
मार्च 2021 में आयोजित ऑफलाइन परीक्षा के लेफ्टआउट पात्र विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी एक मई से ही प्रारंभ होंगी।

रोहतक, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एमडीयू (महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय) में 17 अप्रैल से 30 अप्रैल तक यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट्स/सेंटर्स/इंस्टीट्यूट/स्कूल में शैक्षणिक कार्य बंद रहेगा। साथ ही पुस्तकालय व खेल सुविधाएं भी बंद रहेंगी। 20 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। ये परीक्षाएं एक मई से आनलाइन ली जाएंगी।

एमडीयू के कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर उच्चतर शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा गत दिवस कालेजों एवं यूनिवर्सिटी को बंद करने के आदेशों एवं एसओपी की अनुपालना करते हुए मदवि प्रशासन ने यह फैसला लिया है। कुलसचिव प्रो. तनेजा ने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी हास्टल भी इस दौरान बंद रहेंगे, केवल विदेशी विद्यार्थी ही आगामी आदेशों तक हास्टल में रहेंगे।

शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मी ड्यूटी पर रहेंगे

कुलसचिव प्रो. गुलशन लाल तनेजा ने बताया कि एमडीयू में शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मी अपने विभाग/संस्थान/कार्यालय में पहले की तरह ही ड्यूटी पर रहेंगे। ड्यूटी पर आने वाले हर शिक्षक एवं गैर शिक्षक कर्मी को कोविड-19 से बचाव के लिए जारी एसओपी का कड़ाई से पालन करना होगा। इसके अलावा विवि में अन्य किसी की एंट्री निषेध रहेगी। विद्यार्थी अपनी किसी भी समस्या/शिकायत बारे ईमेल/व्हाट्सअप द्वारा अपने संबंधित विभागाध्यक्ष/निदेशक/कार्यालय अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

थ्योरी की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी

परीक्षा नियंत्रक डा. बीएस सिन्धु ने बताया कि कुलपति प्रो. राजबीर सिंह ने आगामी परीक्षाओं के आयोजन के लिए बनाई गई समिति की अनुशंसा पर परीक्षा आयोजन के लिए जारी गाइडलाइंस और एसओपी के बारे में अनुमति प्रदान कर दी है। मार्च 2021 में आयोजित ऑफलाइन परीक्षा के लेफ्टआउट पात्र विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी एक मई से ही प्रारंभ होंगी। ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेने के लिए रेगुलर, री-अपीयर व इंप्रूवमेंट के विद्यार्थियों को तय फार्मेट में अपना डाटा संबंधित कालेज/संस्थान/विभाग (जहां उनका परीक्षा केन्द्र बनाया गया है) के प्राचार्य/निदेशक/अध्यक्ष को 25 अप्रैल तक उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी की होगी। साथ ही विद्यार्थियों को ईमेल के द्वारा अपने एडमिट कार्ड की कॉपी भी संबंधित परीक्षा केन्द्र में जमा करानी होगी।

गाइडलाइंस एवं एसओपी यहां मिलेंगी

परीक्षा नियंत्रक डा. बीएस सिन्धु ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी का डाटा भेजने के लिए तय फार्मेट विवि वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन को लेकर जारी गाइडलाइंस एवं एसओपी संबंधित विस्तृत जानकारी भी मदवि वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। डा. सिन्धु ने बताया कि प्रैक्टिल परीक्षाएं भी गत वर्ष की तरह ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। इनकी गाइडलाइंस परीक्षा नियंत्रक कार्यालय जारी करेगा।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी