रोहतक में हर शुक्रवार सरकारी कार्यालयों में रहेगा ड्राइ डे, मलेरिया रोकथाम के लिए डीसी निर्देश

सरकारी कर्मचारी हर शुक्रवार को कार्यालय में तथा हर रविवार को घर में ड्राइ-डे मनाएंगे। इस दिन कूलरों को सूखा रखा जाएगा ताकि पानी में लारवा न बन सके। मलेरिया रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें हर रोज घर-घर दस्तक देकर कूलर व पानी की टंकी जांच रही हैं।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:54 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 09:54 AM (IST)
रोहतक में हर शुक्रवार सरकारी कार्यालयों में रहेगा ड्राइ डे, मलेरिया रोकथाम के लिए डीसी निर्देश
रोहतक में 2021 घरों में हुई जांच, सात में पाया गया लारवा

रोहतक, जेएनएन। मलेरिया रोकथाम के लिए डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने अनोखी पहल के लिए सरकारी कर्मचारियों को निर्देश जारी किए हैं। सरकारी कर्मचारी हर शुक्रवार को कार्यालय में तथा हर रविवार को घर में ड्राइ-डे मनाएंगे। इस दिन कूलरों को सूखा रखा जाएगा, ताकि पानी में लारवा न बन सके। मलेरिया रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें हर रोज घर-घर दस्तक देकर कूलर व पानी की टंकी जांच रही हैं। लारवा मिलने पर परिवार को नोटिस दिया जा रहा है।

अर्बन एरिया में टीमों की ओर से हर रोज करीब दो हजार घरों की जांच की जाती है। हर रोज औसतन दस घरों में लारवा मिल रहा है। सभी को स्वास्थ्य विभाग द्वारा नोटिस जारी कर उन्हें हिदायत दी जाती है कि दोबारा चेकिंग में अगर लार्वा पाया गया तो म्यूनिसिपल एक्ट 2010 के तहत चालान कर दिया जाएगा। अभी तक मलेरिया मास मे अर्बन में टीम द्वारा 3081 ब्लड स्लाइड बनाई जा चुकी हैं।

नाेडल अधिकारी जांच रही टीमें का कार्य

नोडल ऑफिसर डा. कपिल गुप्ता, सुपरवाइजर राजेश कुमार स्वास्थ्य कार्यकर्ता विनयपाल व मुकेश कुमार की टीम शहरी क्षेत्र में जांच कर रही टीमों के कार्य जांचती हैं। अर्बन एरिया घर-घर जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 टीमों का गठन किया गया है। टीम के सदस्य लोगों को मलेरिया ,डेंगू ,वेज चिकनगुनिया के प्रति जागरुक करते हुए बुखार के मरीजों की ब्लड स्लाइड भी बना रहे हैं। वहां पर मौजूद लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है कि आसपास पानी को खडा ना रहने दें। सफाई का विशेष ध्यान रखें व घर के बाहर खड़े पानी में काला तेल डालें। कूलर व अन्य स्थान को तीन दिन में पानी को निकालते रहें, सुखे कपड़े से रगड़ कर साफ़ करे।

---सभी कर्मचारी सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाएं। जैसे रविवार को अपने घरों में, शुक्रवार को कार्यालय में ड्राई डे अवश्य मनाया जाए। इस दिन कूलरों को सूखा रखा जाए ताकि लारवा पनपने से रोका जा सके।

कैप्टन मनोज कुमार, डीसी, रोहतक।

chat bot
आपका साथी