एक साल बाद भी मृतक के परिवार को नहीं मिला मुआवजा, सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल हुई खफा

लघु सचिवालय में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी दिशा की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सांसद सुनीता दुग्गल ने बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के मार्फत जुड़कर अधिकारियों के केंद्रीय योजनाओं पर चर्चा की। इस दौरान बैठक में सांसद सुनीता दुग्गल जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से खफा दिखी।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 04:34 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 04:34 PM (IST)
एक साल बाद भी मृतक के परिवार को नहीं मिला मुआवजा, सिरसा सांसद सुनीता दुग्गल हुई खफा
फतेहाबाद में सांसद सुनीता दुग्गल ने दिशा कमेटी की बैठक लेकर परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : भट्टूकलां में रेलवे स्टेशन के साथ 8 महीनों से प्रस्तावित सड़क को बनाने की अभी तक रेलवे ने मंजूरी नहीं दी है। यह बात रेलवे के अधिकारी ने सुनीता सांसद को दिशा की बैठक में बताई। मंगलवार सुबह लघु सचिवालय में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी दिशा की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सांसद सुनीता दुग्गल ने बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग के मार्फत जुड़कर अधिकारियों के केंद्रीय योजनाओं पर चर्चा की। भट्टूकलां में रेलवे स्टेशन के साथ सड़क बनाने के लिए 19 नवंबर 2020 को हुई बैठक के लिए प्रस्ताव भेजा गया था। जिसे रेलवे ने अभी तक मंजूरी नहीं दी। वहीं सुनीता दुग्गल ने आश्वासन दिया कि भट्टू से होकर गुजरने वाली ट्रेन त्रिपुरा सुंदरी का ठहराव अब होगा।

इससे क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलेगा। इस दौरान बैठक में सांसद सुनीता दुग्गल जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से खफा दिखी। उन्होंने कहा कि जब एक वर्ष पहले प्रशासन ने पानी निकासी नाले में गिरकर मरने वाले युवक महेश के परिजनों को 1 लाख रुपये देने का वादा किया था। उस परिवार को अब तक रुपये नहीं मिले। ये सही नहीं हे। उन्होंने बैठक में उपायुक्त को कहा कि वे इस मामले को शीघ्रता से निपटाए। किसी परिवार से प्रामिश करने के बाद भी मदद नहीं करना गलत है। वहीं सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि प्रोपर्टी आइडी का मामला समाधान किया जाए।

इसके जवाब में एडीसी मुनीश नागपाल ने कहा कि डीलर अवैध कालोनी काटकर प्रोपर्टी आइडी मांग रहे है न देने पर कर्मचारियों व अधिकारियों को पिट रहे है। मामला राजस्व विभाग से जुड़ा है, राजस्व विभाग के अधिकारी एनओसी नहीं दे रहे। ऐसे में प्रोपर्टी आईडी नहीं दी जा सकते। इसके अलावा अधिकांश विभागों के अधिकारी आकंड़ों की बाजीगरी दिखाते हुए सुनीता दुग्गल को प्रदेश व केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताते रहे। सुनीता दुग्गल बहुत खूब बहुत खूब से उनका जवाब देती रही।

----------------------

स्कूल खुलने से पहले सफाई जरूरी, अध्यापकों के हो शत फीसदी वैक्सीनेशन :

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि चिकित्सकों को कहना है कि तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित होंगे। ऐसे में 16 जुलाई से स्कूल खुल रहे है। इसके लिए जरूरी है कि स्कूलों की साफ सफाई हो। पानी की टंकी की सफाई अवश्य करवाई जाए। स्कूल में आने वाले हर अध्यापक ने कोरोना वैक्सीन लगाई हुई हो, तभी उसकी स्कूल में इंट्री निर्धारित की जाए। सुनीता दुग्गल ने डीसी को आदेश दिया कि वे खुद समय-समय पर स्कूलों का निरीक्षण करें। शिक्षा अधिकारियों को भी औचक निरीक्षण करने के निर्देश दे।

--------------------

अंडर पास के लिए जल्द टेंडर :

सांसद सुनीता दुग्गल ने नेशनल हाइवे के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे मंत्रालय द्वारा मंजूर चार अंडरपास के कार्य में तेजी लाए और जल्द से जल्द इनका निर्माण करवाया जाए। सांसद ने भट्टू रेलवे स्टेशन पर पार्किंग बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि रेलवे यातायात के सुचारू हो जाने के उपरांत यह पार्किंग बनाई जाए।

------------------------------

अपने दोनों विधायक जुड़े या नहीं :

ऑनलाइन बैठक ले रही सुनीता दुग्गल ने अधिकारियों से पूछा कि अपने दोनों विधायक बैठक में जुड़े है या नही। इस पर अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने सभी के पास इसका लिंक भेजा है। इसके कुछ देर बाद विधायक लक्ष्मण नापा जुड़े, लेकिन उपायुक्त ने काफी देर बाद जानकारी मिली। इसके बाद उपायुक्त ने कहा विधायक नापा को बैठक में जुड़ने पर स्वागत किया तो सांसद ने भी विधायक का स्वागत किया। हालांकि विधायक को बोलने का मौका नहीं दिया गया। अधिकांश समय विधायक को ई दिशा के अधिकारियों ने म्यूट रखा। इस दौरान सांसद सुनीता दुग्गल ने भी उनसे रतिया क्षेत्र में नशा मुक्ति केंद्र शुरू करवाने का आग्रह किया। लेकिन विधायक उसका जवाब नहीं दे पाए। सांसद में फतेहाबाद में नशा मुक्ति केंद्र के बैड की संख्या बढ़ाने की मांग की।

-----------------

गोवर्धन योजना को गोशाला से जोड़े अधिकारी :

सांसद सुनीता दुग्गल को अधिकारियों ने बताया कि गोवर्धन योजना के लिए टेंडर नहीं हो रहे। इसके बाद सुनीता दुग्गल ने कहा कि गोवर्धन योजना में गोशाला को जोड़े। वहीं डीसी महावीर कौशिक ने कहा कि जब योजना लांच हुई थी तब उसकी बैठक में थे। इस योजना को धरातल पर जल्द लागू करेंगे। गांव काजल हेड़ी में शुरू होने वाली योजना गोशाला से ही शुरू होगी। दरअसल, केंद्र सरकार की योजना के तहत एक जगह बड़ा गोबर गैस प्लांट लगाकर पूरे गांव में सप्लाई की योजना है।

--------------------

नाबार्ड के पास करोड़ों का बजट, योजनाएं करवाएं लागू :

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि नाबार्ड के पास करोड़ों रुपये है। ऐसे में जिले के अधिकारी इनसे संपर्क करते हुए कार्य करवाए। बैठक में हिसार से पहुंचे नाबार्ड के प्रबंध ने योजनाओं की जानकारी दी। विदित रहे कि फतेहाबाद जिला बनने के बाद अभी तक नाबार्ड का कार्यालय नहीं है। यहां पर अभी भी हिसार के अधिकारियों की देखरेख में यह संचालित होता है। जबकि यह एक महत्वपूर्ण उपक्रम है।

------------------

एमपी लैड से आए 6 लाख रुपयों का अधिकारियों ने दिया ब्यौरा :

कोरोना काल में प्रशासन की सहायता के लिए सांसद दुग्गल ने तीनों विधानसभा के लिए अपने कोटे से दो-दो लाख रुपये दिए थे। अधिकारियों ने उसका भी ब्योरा दिया। इसके अलावा आक्सीजन प्लांट शुरू होने व सांसद कोटे से आए वेंटीलेटर के बारे में भी अवगत करवाया।

------------------

अधिकारी इस तरह बताते रहे आंकड़ा, सांसद ने सभी की तारीफ

महिला एवं बाल कल्याण विभाग की अधिकारी राजबाला ने कहा कि मातृत्व वंदना योजना के तहत 23 हजार का लक्ष्य था, अब तक 22 हजार को लाभ दिया है। सांसद ने कहा बहुत खूब। इसी तरह डीआईओ ने बताया कि जिले में 756 सीएससी चल रही है। इस पर उनकी तारीफ की। इस तरह अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्नोई ने बताया कि रतिया क्षेत्र में घग्घर नदी पर बनने वाले पुल आगामी वर्ष फरवरी मार्च तक बनकर पूरा हो जाएगा। चिल्ली झील का गाद तेजी से जारी है। कृषि विभाग के डीडीए ने बताया कि फसल बीमा योजना से गत वर्ष खरीफ सीजन में 50 करोड़ रुपये किसानों को मिले थे। इस दौरान जिला परिषद के सीईओ अजय चोपडा ने भी शहरी विकास, रू-अर्बन योजना के आंकड़े रखते हुए सांसद से तारीफ बटोरी।

-------------

ये अधिकारी रहे मौजूद :

दिशा की बैठक में डीसी महावीर कौशिक, एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, जिप सीईओ अजय चोपड़ा, एसडीएम गौरव अंतिल, भारत भूषण कौशिक, जीएम रोडवेज कृष्ण कुमार, डीआरओ प्रमोद चहल, डीडीपीओ बलजीत चहल, अधीक्षण अभियंता ओपी बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता कृष्ण गोयत, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, नरेन्द्र सिंह, सीएमओ डा. वीरेश भूषण, डीडीए राजेश सिहाग, डीएचओ कुलदीप श्योराण व डीएसडब्ल्यूओ इंद्रा यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें।

chat bot
आपका साथी