राजगुरु मार्केट में चौपहिया वाहनों की एंट्री बंद

बाजार के बाहर पार्किंग के लिए 5 स्थान निर्धारित कर दिए हैं ताकि ग्राहक गाड़ी पार्किंग में खड़ा कर पैदल बाजार में जा सके। दुपहिया वाहनों के लिए मार्केट में ही पार्किंगकी व्यवस्था है। इसके अलावा तीन नाके पुलिस ने त्योहारी सीजन तक बाजार में लगा दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 08:41 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 08:41 AM (IST)
राजगुरु मार्केट में चौपहिया वाहनों की एंट्री बंद
राजगुरु मार्केट में चौपहिया वाहनों की एंट्री बंद

जागरण संवाददाता, हिसार : त्योहारी सीजन में बाजारों में भीड़ एक स्थान पर एकत्रित न हो इसके लिए नगर निगम व पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीमें व्यवस्था बनाने में जुट गई हैं। राजगुरु मार्केट में रविवार से पूरी तरह चौपहिया वाहनों की एंट्री बंद कर दी गई है। सिर्फ दुकानदारों के ही चौपहिया वाहन जा सकेंगे। बाजार के बाहर पार्किंग के लिए 5 स्थान निर्धारित कर दिए हैं, ताकि ग्राहक गाड़ी पार्किंग में खड़ा कर पैदल बाजार में जा सके। दुपहिया वाहनों के लिए मार्केट में ही पार्किंगकी व्यवस्था है। इसके अलावा तीन नाके पुलिस ने त्योहारी सीजन तक बाजार में लगा दिए हैं। इन नाकों पर एक पुलिसकर्मी के साथ दो होमगार्ड के जवान तैनात होंगे।

वहीं नगर निगम ने बाजार में भीड़ को कंट्रोल करने के लिए फड़ के लिए चार स्थान पर स्टॉल लगाने की व्यवस्था कर दी है। एक स्थान राजगुरु मार्केट और बिश्नोई मंदिर मार्केट के बीच में है, बाकी तीन स्टॉल बाजार से बाहर हैं। नगर निगम फीस लेकर स्टॉल के लिए जगह देगा। पूरे त्योहार सीजन के लिए एक मुश्त फीस ली जाएगी। एक हजार रुपये से लेकर पांच हजार रुपये तक इन स्टॉल का किराया होगा।

बिना मास्क घूमने वालों के चालान

राजगुरु मार्केट सहित अन्य बाजार में बिना मास्क के आने वालों के चालान काटे जाएंगे। शनिवार को भी पुलिस व नगर निगम की टीम ने चालान काटे। नगर निगम की इंजीनियरिग विग ने सात और सफाई शाखा ने 12 चालान काटे हैं। इसके अलावा पुलिस ने भी मास्क पहनने वालों के 201 नागरिकों के चालान काटे हैं। राजगुरु मार्केट में एसोसिएशनों ने भी मास्क बांटने का बाजार में अभियान चलाया। कई स्थानों पर ग्राहकों का चालान काटने पर व्यापारियों और पुलिस के बीच नोक-झोक भी हुई।

यहां-यहां लगेंगी स्टॉल

स्थान किराया

राजगुरु मार्केट व बिश्नोई मार्केट के बीच 5000 रुपये

ओल्ड गवर्नमेंट कॉलेज मैदान 2000 रुपये

पटेल नगर कम्युनिटी सेंटर 2000 रुपये

डीसी आवास के पीछे- 1000 रुपये

कार पार्किंग के लिए स्थान

- बस स्टैंड की पार्किंग

- तलाकी गेट पार्किंग

- ग्रोवर मार्केट

- गुरुद्वारे के साथ वाली पार्किंग

- सिटी थाने के पास

दुपहिया वाहनों के लिए पार्किंग

- आर्य समाज मार्केट

- बिश्नोई मंदिर मार्केट

- गुरुद्वारे के पीछे पार्किंग

- बस स्टैंड की पार्किंग

- तलाकी गेट

- राजगुरु मार्केट इन स्थानों पर रहेंगे पुलिस नाके

- पारिजात चौक

- राजगुरु मार्केट एंट्री

- मदान कुल्फी के पास बाजारों में इसलिए जरूरी है पार्किंग

राजगुरु मार्केट, आर्य समाज और बिश्नोई मंदिर मार्केट में प्रतिदिन तीन से चार हजार वाहन आते हैं, जबकि ग्राहकों की संख्या पांच से छह हजार रहती है। होली, दीपावली, दशहरा, नवरात्र आदि त्योहारों के दिनों में ग्रामीण व शहरी ग्राहकों की संख्या दोगुनी हो जाती है। कोविड महामारी के दौरान स्थिति न बिगड़ने पाए इसलिए प्रशासन के सामने दोहरी चुनौती है।

बाजारों में व्यापारियों के वाहनों की स्थिति

राजगुरु मार्केट - 900 वाहन

आर्य समाज मंदिर व बिश्नोई मार्केट - 400 वाहन

नागोरी गेट - 300 वाहन

पूजा मार्केट - 100 वाहन बाजारों की स्थिति

राजगुरु मार्केट : नक्शा के अनुसार 6 जून 1970 को 8.2 एकड़ में बनी है। 400 से अधिक दुकानें हैं। यहां प्रतिदिन करीब 10 हजार लोगों की आवाजाही है।

--------------

पार्किंग के लिए हमने स्थान निर्धारित कर दिए हैं। बड़े वाहनों की एंट्री बंद कर दी है। बाजारों में भीड़ एकत्रित न हो और असामाजिक तत्व माहौल खराब न करे इसके लिए ट्रैफिक पुलिस सिटी थाना पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही है।

- शमशेर सिंह, ट्रैफिक एचएचओ, हिसार

------------

पार्किंग व फड़ के लिए स्थान निर्धारित कर दिए गए हैं। फड़ की व्यवस्था नगर निगम तो पार्किंग का जिम्मा पुलिस संभाल रही है। बाजारों में अव्यवस्था को नहीं होने देंगे।

- अशोक गर्ग, निगम कमिश्नर

chat bot
आपका साथी