हिसार में नींद से जागे इंजीनियर, आठ साल बाद फेज वन मार्केट के सीवरेज लाइन का मैनलाइन में होगा कनेक्शन

सुस्त कार्यप्रणाली का सच उजागर हुआ तो अब आठ साल बाद फेज वन मार्केट का सीवरेज कनेक्शन मैन लाइन में करने कार्य शुरु हो गया है। लंबे समय से सीवरेज समस्या से जूझ रहे मार्केट के व्यापारियों को अब समस्या से राहत मिलती नजर आ रहा ही है।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 11:53 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 11:53 AM (IST)
हिसार में नींद से जागे इंजीनियर, आठ साल बाद फेज वन मार्केट के सीवरेज लाइन का मैनलाइन में होगा कनेक्शन
2020 में लाइन चैक करवाई तो मामला हुआ था उजागर सीवरेज का मैन लाइन में नहीं हुआ कनेक्शन, अब होगा

जागरण संवाददाता, हिसार : सरकारी तंत्र के इंजीनियरों की लापरवाह और सुस्त कार्यप्रणाली का सच उजागर हुआ तो अब आठ साल बाद फेज वन मार्केट का सीवरेज कनेक्शन मैन लाइन में करने कार्य शुरु हो गया है। लंबे समय से सीवरेज समस्या से जूझ रहे मार्केट के व्यापारियों को अब समस्या से राहत मिलती नजर आ रहा ही है। दैनिक जागरण ने सीवरेज कनेक्शन के मुद्दें को (सीवरेज कनेक्शन भूले, आठ साल बाद पता चला) शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर इंजीनियरों का सच जनता और अफसरों तक पहुंचाया तो प्रशासन हरकत में आ गया है। शनिवार को सायं को ही जनस्वास्थ्य विभाग ने ठेकेदार के माध्यम से सीवरेज कनेक्शन का कार्य शुरू कर दिया।

फेज वन के गेट के सामने सड़क पर लगाए बैरियर

जिंदल पार्क पुल के पास से लेकर फेज वन के गेट के सामन तक मैन सड़क काे फिलहाल जनस्वास्थ्य विभाग ने बंद कर दिया है। शनिवार सायं को सड़क पर करीब दस फीट गहरा और तीन फीट चौड़ी खुदाई की ताकि सीवरेज कनेक्टिविटी के लिए पाइप लाइन बिछाई जा सकें। साथ ही सुरक्षा के लिए सड़क पर बैरियर लगा दिए है ताकि वाहन चालकों को पता चल सकें कि यहां कार्य चल रहा है।

ये था मामला :

बरवाला रोड जिंदल पार्क के सामने व्यापार एवं व्यवसाय कुंज फेज-वन मार्केट है। इस मार्केट की एसोसिएशन के प्रधान जयंत सिंह आहूजा ने बताया कि नगर निगम के अंतर्गत नगर सुधार मंडल ने 2014 में दुकानें अलाट की। फेज-वन व्यापार एवं व्यवसाय कुंज होलसेल क्लाथ मार्केट व मेडिसन मार्केट के नाम से यह मार्केट बनी। जिसमें 145 दुकानें है। यहां सीवरेज लाइन बिछी है। साल 2014 से साल 2019 तक मार्केट में करीब दो-चार दुकानें ही थी। उसका पानी सीवरेज लाइन से खाली प्लाटों में जाता रहा। खाली प्लाट ही सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट यानि एसटीपी की जिम्मेदारी निभाते रहे। साल 2019 से 2021 तक यहां करीब 10 से 15 दुकानें हो गई है और कई का निर्माण चल रहा है। जब सीवरेज जाम हुए तो साल 2020 में व्यापारियों ने सीवरेज लाइन की चैकिंग करवाई तो मामला उजागर हुआ कि कभी सीवरेज लाइन मैन लाइन से जुड़ी ही नहीं है। जबकी निगम का तर्क है कि इस संबंध में जनस्वास्थ्य विभाग को अवगत करवाया हुआ था। लेकिन निगम इंजीनियरों ने भी मामला में संज्ञान नहीं लिया कि कनेक्शन हुआ या नहीं। इस पर हमने जनस्वास्थ्य विभाग को सीवरेज कनेक्शन के लिए लीगल नोटिस भिजवाया है। साथ ही पूर्व में व्यापारियों ने मीटिंग कर नगर निगम और जनस्वास्थ्य विभाग की सुस्त व लापरवाह कार्यप्रणाली पर रोष प्रकट भी किया।

ऋषि नगर एसटीपी की लाइन से जुड़ेगी फेजवन की लाइन

जनस्वास्थ्य विभाग अब पड़ाव की तरफ से आटो मार्केट के सामने से होते हुए ऋषि नगर में बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) तक पहुंच रही लाइन में जोड़ा जाएगा। आटो मार्केट के सामने से गुजर रही लाइन में फेज वन की सीवरेज लाइन की कनेक्टिविटी की जाएगी। इससे अब सीवरेज का पानी खाली प्लाटों में जाने की बजाए मैन लाइन के माध्यम से एसटीपी तक पहुंच जाएगा।

दस फीट गहरी और तीन फीट चौड़ी लाइन में डाले जाएंगे पाइप

मिलगेट से एसटीपी से तक पहुंच रही मैन लाइन में ही फेज वन की लाइन जोड़ी जाएगी। जेई राहुल के नेतृत्व में कार्य हो रहा है। इसमें करीब 10 फीट गहरी और तीन फीट चौड़ी लाइन खोदकर उसमें पाइप लाइन डालकर सीवरेज कनेक्टिविटी मैन लाइन में की जाएगी। मंगलवार तक कनेक्टिविटी का काम पूरा हो जाएगा।

- राजेश कुमार, ठेकेदार।

---जनस्वास्थ्य विभाग ने सीवरेज कनेक्टिविटी के लिए निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए सड़क खोद दी है। अब पाइप लाइन डाली जाएगी।

- जयंत सिंह आहूजा, प्रधान, व्यापार एवं व्यवसाय कुंज फेज-वन एसोसिएशन, हिसार।

chat bot
आपका साथी