फतेहाबाद हांसपुर पैक्स में 2 करोड 18 लाख का गबन, ऐसे हुआ खुलासा, मामला दर्ज

फतेहाबाद हांसपुर पैक्स में 2 करोड़ 18 लाख रुपये के गबन का मामला सामने आया है। सहायक रजिस्ट्रार की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस ने किया मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस मामले का खुलासा कैसे हुआ जानने के लिए ये रिपोर्ट पढ़ें...

Rajesh KumarPublish:Mon, 06 Dec 2021 02:29 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 02:29 PM (IST)
फतेहाबाद हांसपुर पैक्स में 2 करोड 18 लाख का गबन, ऐसे हुआ खुलासा, मामला दर्ज
फतेहाबाद हांसपुर पैक्स में 2 करोड 18 लाख का गबन, ऐसे हुआ खुलासा, मामला दर्ज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। हांसपुर पैक्स के दो अधिकारी 2 करोड़ 18 लाख 86 हजार रुपये का गबन कर गए। अब इनके खिलाफ जिला सहायक रजिस्ट्रार सोसायटी के अधिकारी की शिकायत पर मामला दर्ज हुआ है। आरोप है कि इन्होंने पैक्स की खाद बैच दी, लेकिन उसके रुपये जमा नहीं करवाए। विभागीय ऑडिट रिपोर्ट में गड़बड़ी आने के बाद ये मामला दर्ज हुआ है। अब पुलिस इस मामलें की कार्रवाई में जुट गई है। विदित रहे कि अब तो हांसपुर पैक्स के प्रबंधक ने 2 करोड़ 18 लाख रुपये की विभिन्न प्रकार की रासायनिक खाद बेचकर रुपये का गबन कर गए थे। यह गड़बड़ी विभागीय आडिट रिपोर्ट के बाद सामने आई थी, लेकिन लंबे समय से कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद दैनिक जागरण ने इस मामले को प्रमुखता से उठाया। जिसके बाद उच्चाधिकारियों के मामला संज्ञान में आया। उसके बाद संबंधित अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए गए।

ये है मामला

दी फतेहाबाद केंद्रीय सहकारी समिति बैंक लिमिटेड के अधीन आने वाली हांसपुर पैक्स कम सोसायटी के प्रबंधक रहे देवीलाल व मुखराज ने किसानों को खाद बेच दी। इसके बदले मिले रुपयों को उन्होंने जमा नहीं करवाया, आरोप है कि खुद ही हड़प गए। इसके बाद आडिट हुई तो गड़बड़ी सामने आई। हालांकि तत्कालीन पैक्स प्रबंधक ऑडिट रिपोर्ट में गड़बड़ी आने के बाद भी लगातार गड़बड़ी करता रहा। आरोप है कि यह गडबड़ी उन्होंने वर्ष 2018 से लेकर 2020 तक की। प्रत्येक वर्ष की ऑडिट रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ। विदित रहे कि पैक्स गांवों में किसानों को इफको व अन्य एजेंसियों से खाद लेकर किसानों को वितरित करती है। यह किसानों को डीएपी, यूरिया सहित अन्य खाद किसानों को उपलब्ध करवाता है। यह खाद किसान को नकद के अलावा उधार भी दी जाती है। उधार सिर्फ सोसायटी के सदस्य किसानों को मिलती है।

दैनिक जागरण ने प्रमुखता से किया समाचार प्रकाशित

दैनिक जागरण में हांसपुर पैक्स में हुई गड़बड़ी का समाचार 30 अप्रैल को प्रकाशित हुआ। जिसका शीर्षक था खाद बेचकर 3 करोड़ 25 लाख रुपये हजम कर गए हांसपुर सोसायटी का प्रबंधक। इसके बाद 25 सितंबर को भी समाचार प्रकाशित किया। समाचार प्रकाशित होने के बाद अधिकारी हरकत में आए। उन्होंने आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज करने के आदेश दिए।

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया : मानता देवी

जिला रजिस्ट्रार सोसायटी में सहायक रजिस्ट्रार मानता देवी ने बताया कि हांसपुर पैक्स के दो अधिकारियों के खिलाफ हमने पुलिस को शिकायत दी हैं। जिसमें दोनों पर आडिट में मिली गड़बड़ी व विभागीय जांच में सामने आई गड़बड़ी के सबूत भी दिए है। पुलिस ने अब इस मामले में एफआईआर दर्ज की है।

मामला दर्ज कर लिया गया : गुरपाल सिंह

हांसपुर चौकी इंचार्ज गुरपाल सिंह ने बताया कि हमने मामला दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। करीब 2 करोड़ 18 लाख 86 हजार की खाद के गबन में देवीलाल व मुखराज के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जल्द ही दोनों को गिरफ्तार किया जाएगा।